Menu
blogid : 7002 postid : 1393037

कभी थप्पड़ कांड तो कभी फिक्सिंग के लिए विवादों में रहे श्रीसंत, पत्नी उम्र में हैं 9 साल छोटी

Shilpi Singh

6 Feb, 2019

पूर्व भारतीय क्रिकेटर एस. श्रीसंत आज 36वां जन्मदिन मनाएंगे। श्रीसंत का जन्म 6 फरवरी साल 1983 में केरला में हुआ था। श्रीसंत ने 25 अक्टूबर साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू वनडे खेला था। एस. श्रीसंत का जीवन काफी विवादों से भरपूर रहा है, उनपर फिक्सिंग, गैर जिम्मेदाराना व्यवहार और अन्य कई विवादों के आरोप लगे हैं। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज रहे एस. श्रीसंत उन सितारों में से हैं, जिन्‍होंने विश्वकप की जीत में अपना योगदान दिया है। श्रीसंत का कॅरियर भले ही छोटा रहा हो, लेकिन बतौर गेंदबाज उन्होंने कई मुश्किलों का सामना किया है। श्रीसंत के करियर में कुल 27 टेस्ट और 53 वनडे मैच खेले हैं। हाल ही में श्रीसंत टीवी शो बिग बॉस में आए थे और साथ ही खतरों के खिलाडी में भी नजर आ रहे थे। ऐसे में चलिए एक नजर श्रीसंत के करियर पर।

 

cover

 

बचपन में स्पिन गेंदबाजी करते थे

तेज गेंदबाजी करेन वाले श्रीसंत किसी वक्त में स्पिन गेंदबादी करते थे, उन्हें यॉर्कर ड़ालना बेहद पंसद था ऐसे में उनके भाई ने उन्हें तेज गेंदबाजी करने को कहा था। अपना फस्ट क्लास डेब्यू श्रीसंत ने 2002-03 में किया था।  साल 2004 में श्रीसंत ने हैट्रिक लिया था जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है, ये हैट्रिक हिमाचल के खिलाफ लिया गया था।

 

 

इस मैच से क्रिकेट में डेब्यू

पूर्व क्रिकेटर एस श्रीसंत का जन्म केरला में हुआ था और उन्होंने 25 अक्टूबर साल 2005 में टीम श्रीलंका के खिलाफ अपना डेब्यू वनडे खेला था। बता दें कि इन्होंने अपने करियर में कुल 27 टेस्ट और 53 वनडे मैच खेले हैं। आकड़ों के मुताबिक ये टेस्ट मैच में एक पारी में एक साथ 5 विकेट लेने का कारनामा तीन बार कर चुके हैं, वहीं वनडे में उन्हें एक बार 5 विकेट मिले हैं।

 

ssree

 

विश्व कप के लिए लकी

श्रीसंत का करियर भले ही विवादों से भरा रहा हो लेकिन 2007 टी-20 विश्व कप और 2011 विश्व कप में वह टीम में शामिल थे। 2007 टी-20 विश्वकप फाइनल में उन्होंने ही मिस्बाह उल हक का कैच लिया था, तो 2011 विश्न कप के फाइनल में आशीष नेहरा के चोटिल होने पर उन्हें अंतिम एकादश में शामिल किया गया था।

 

d0dbc5082b0b3e9333b3b49d608c0ac9

 

हरभजन ने जड़ा था चांटा

25 अप्रैल, 2008 को मोहाली में आईपीएल के मैच में किंग्स इलेवन पंजाब की जीत के बाद मुंबई इंडियन के कप्तान हरभजन सिंह ने श्रीसंत को थप्पड़ मारा। घटना तब सामने आई जब श्रीसंत मैदान पर ही टीवी कैमरे के सामने सिसकते हुए दिखाई दिए।

 

Sreesanth

 

स्पॉट फिक्सिंग का कलंक

16 मई, 2013 में आईपीएल-6 के दौरान दिल्ली पुलिस ने स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में श्रीसंत और राजस्थान रॉयल्स टीम के दो अन्य खिलाडियों, अजीत चंदीला और अंकित चव्हाण को मुंबई से गिरफ्तार कर लिया था। बाद में 17 मई 2013 को श्रीसंत ने स्पॉट फिक्सिंग में शामिल होना कबूल कर लिया। इस मामले में श्रीसंत पर आज तक बीसीसीआई द्वारा लगाया गया प्रतिबंध जारी है।

 

sreesanth-1428652643

 

मैदान पर बुरा व्यवहार

श्रीसंत क्रिकेट के मैदान में बुरा व्यवहार करने के लिए कई बार चेतावनी दी जा चुकी है। अक्टूबर 2009 में, बीसीसीआई, ने श्रीसंत को अपने व्यवहार में सुधार लाने को कहा, जिसके विफल होने पर श्रीसंत के घरेलू क्रिकेट पर बैन लगा दिया गया था।

 

77196141

 

राजस्थान की शाही लड़की से की शादी

12 दिसंबर साल 2013 में श्रीसंत ने भुवनेश्वरी कुमारी के साथ शादी कर ली। बता दें कि भुवनेश्वरी राजस्थान के शाही परिवार की लड़की हैं। खेल के मैदान में अपने जौहर का प्रदर्शन करने के बाद श्रीसंत राजनीति में भी उतरे। उन्होंने साल 2016 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता हासिल की।

 

_sreesanth-wife

 

श्रीसंत से 9 साल छोटी है उनकी पत्नी

भुवनेश्वरी श्रीसंत से 9 साल छोटी हैं, शादी से पहले 6 साल से दोनों एक-दूसरे को जानते थे। शादी में दोनों के परिवार के लोग और करीबी दोस्त शामिल हुए थे। श्रीसंत दो बच्चों के पिता हैं, भुवनेश्वरी को पहले ही पता चल चुका था कि श्रीसंत गिरफ्तार हो चुके हैं और उनका कॅरियर भी लगभग खत्म होने वाला है। मगर भुवनेश्वरी ने श्रीसंत का साथ नहीं छोड़ा और दोनों ने शादी की।

 

srisanth_wife

 

आत्महत्या करना चाहते थे श्रीसंत

श्रीसंत ने बताया कि जब मुझ पर ये आरोप लगे, तो मैं अपने कॅरियर को लेकर बेहद परेशान था। मुझे ड़र था कि अब मैं दोबारा खेलूंगा या नहीं। मैं उस समय अपनी जिंदगी खत्म करने के बारे में सोचने लगा। मगर मेरी पत्नी मेरे साथ रही और जब मैं जेल में था, उस दौरान वो किचन में सोया करती थी। वो भी वही परेशानी महसूस करना चाहती थी, जिनका सामना मैं जेल में कर रहा था।…Next

 

Read More:

न्यूजीलैंड पुलिस ने टीम इंडिया को लेकर जारी की ‘मजेदार चेतावनी’, अपने देश के खिलाड़ियों की जमकर की खिंचाई

इन मैदानों में लाइव क्रिकेट मैच देखते हुए ले सकते हैं स्विमिंग पूल का मजा, लगा सकते हैं डुबकी

कभी मैदान में घुसी कार तो कभी आई मधुमक्खी, इन अजीब कारणों से रोकने पड़े थे मैच

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *