Menu
blogid : 7002 postid : 1371411

सचिन की जर्सी नंबर 10 अब नहीं पहन पाएगा कोई भारतीय खिलाड़ी! जानें क्या है वजह

सचिन तेंदुलकर का सम्मान देश ही नहीं दुनियाभर में है। उनके सम्मान में ही उन्हें क्रिकेट का भगवान कहा जाता है। सचिन के सम्मान को जरा भी ठेस पहुंचती है, तो उस संस्था या व्यक्ति को जबरदस्त आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है, जो सचिन के सम्मान को ठेस पहुंचाता है। सचिन को मैदान पर ज्यादातर 10 नंबर की जर्सी पहनकर खेलते हुए देखा गया है। क्रिकेट जगत में ’10’ को प्रतिष्ठित नंबर माना जाता है, क्योंकि सचिन ने इस नंबर की जर्सी पहनकर कितने ही रिकॉर्ड बनाए हैं। सन् 2013 में सचिन ने क्रिकेट से संन्यास ले लिया। सचिन 10 के अलावा 33 और 99 नंबर की भी जर्सी पहनकर मैदान पर आते थे। हाल ही में एक क्रिकेटर 10 नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर उतरा, तो उसे काफी आलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। अब BCCI ने 10 नंबर की जर्सी को रिटायर्ड करने का फैसला लिया है। आइये आपको बताते हैं कि क्या है पूरा मामला।


Tendulkar


शार्दुल और BCCI की हुई थी आलोचना


sachin shardul


दरअसल, कुछ महीने पहले मुंबई के पेसर शार्दुल ठाकुर ने भारत-श्रीलंका वनडे सीरीज में 10 नंबर की जर्सी पहनकर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया। शार्दुल ठाकुर ने 10 नंबर की जर्सी पहनकर श्रीलंका के खिलाफ कोलंबो में एक मैच खेला, जिसके बाद सोशल मीडिया पर उन्हें और BCCI को जबरदस्त आलोचना झेलनी पड़ी। सोशल मीडिया पर कई लोगों ने उनसे अपील की थी कि आप दोबारा इस नंबर की जर्सी पहनकर मैदान पर खेलने न आना। तब से सचिन की 10 नंबर की जर्सी पहनकर कोई भी भारतीय खिलाड़ी मैदान पर नहीं गया।


जर्सी रिटायर्ड करने का फैसला


sachin10


खबरों की मानें, तो BCCI ने अब इस नंबर की जर्सी को अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए रिटायर्ड करने का फैसला किया है। इस फैसले के मुताबिक, अब टीम के किसी दूसरे खिलाड़ी को 10 नंबर की जर्सी नहीं दी जाएगी। 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले सचिन ने आखिरी बार मार्च 2012 में इस नंबर की जर्सी पहनी थी। माना जा रहा है कि इस तरह की किसी भी आलोचना से बचने के लिए बीसीसीआई ने फैसला किया है कि 10 नंबर की जर्सी को रिटायर्ड कर दिया जाए।


टीम सदस्‍यों को दिया निर्देश


BCCI logo


ICC के दिशानिर्देशों के मुताबिक, किसी एक नंबर को रिटायर्ड करने की अनुमति नहीं है और क्रिकेट की वैश्विक संस्था से ऐसा करने को लेकर अनुमति लेने का भी कोई प्रावधान नहीं है। इसके चलते BCCI गैर-आधिकारिक तौर पर इस नंबर की जर्सी को रिटायर्ड करेगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, बीसीसीआई से जुड़े सूत्रों का कहना है कि नियमों के मुताबिक BCCI को किसी जर्सी को रिटायर्ड करने के लिए आईसीसी के पास जाना होगा। ऐसे में टीम सदस्यों को अनौपचारिक तौर पर कह दिया गया है कि अंतरराष्ट्रीय मैचों में इस नंबर की जर्सी नहीं पहनी जाए…Next


Read More:

सचिन-सहवाग की एक ब्‍लैक एंड व्‍हाइट फोटो के दीवाने हुए फैंस, किए ऐसे-ऐसे कमेंट्स
आज के दिन मैदान पर हुई थी ये बड़ी घटना, रोया था क्रिकेट जगत
कभी आत्महत्या करना चाहते थे सुरेश रैना, 200 रुपये के लिए खेला है क्रिकेट

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *