Menu
blogid : 7002 postid : 1392669

ऑस्ट्रेलिया में मिली जीत से गदगद BCCI, कोहली एंड कंपनी पर होगी पैसों की बरसात

Shilpi Singh

9 Jan, 2019

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने ऑस्ट्रेलिया में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने पर भारतीय खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उनके लिए नकद पुरस्कार की घोषणा की है। बोर्ड ने मंगलवार को एक बयान जारी कर ऑस्ट्रेलिया में ऐतिहासिक टेस्ट सीरीज जीतने पर विराट कोहली की कप्तानी वाली भारतीय टीम को बधाई दी। भारत ने ऑस्ट्रेलिया में 71 साल बाद पहली बार टेस्ट सीरीज जीती है। उसने हाल में खेले गए चार मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से हराकर सीरीज अपने नाम किया। ऐसे में बीसीसीआई ने अपने खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करते हुए इनाम की घोषणा ही की है। इस इनाम के हकदार केवल खिलाड़ी ही नहीं बल्कि कोच और सपोर्टिंग स्टाफ भी होगा, जिन्होंने टीम को जोड़ के रखा और अच्छा प्रर्दशन करने में उनकी मदद की।

 

 

अंतिम ग्यारह में खेलने वाले खिलाड़ियों को मिलेगा इतना पैसा

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआइ) ने ऑस्ट्रेलिया में विराट की कप्तानी में पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने वाली टीम इंडिया के खिलाड़ियों को बधाई देते हुए उनके लिए इनाम की घोषणा की। बोर्ड ने जारी अपने बयान में कहा कि हर मैच में अंतिम ग्यारह में खेलने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 15-15 लाख रुपये दिए जाएंगे, जबकि रिजर्व खिलाड़ियों को 7.5 लाख रुपये मिलेंगे। इसके अलावा प्रत्येक कोचों को 25-25 लाख रुपये दिए जाएंगे। टीम के सपोर्टिंग स्टाफ को उनके वेतन और फीस के बराबर ही बोनस दिया जाएगा।

 

71 वर्षों में पहली बार जीता भारत

आपको बता दें, कि विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने 71 वर्षों में पहली बार ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर टेस्ट सीरीज में हराकर इतिहास रचा था। चार टेस्ट मैचों की इस सीरीज में भारत ने कंगारू टीम को 2-1 से हराकर ये कामयाबी हासिल की थी। भारत की तरफ से इस सीरीज में बल्लेबाजी में चेतेश्वर पुजारा जबकि गेंदबाजी में जसप्रीत बुमराह में कमाल का प्रदर्शन किया था। पुजारा ने इस टेस्ट सीरीज में तीन शतकों के साथ 521 रन बनाए थे जबकि बुमराह ने बेजोड़ गेंदबाजी करते हुए कुल 21 विकेट झटके थे। विराट कोहली इस जीत के बाद एशिया के पहले ऐसा कप्तान बन गए जिन्होंने टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को उसकी धरती पर हराया।

 

 

भारत सीरीज का पहला और तीसरा टेस्ट जीता था

चार टेस्ट की सीरीज का पहला मैच एडिलेड में भारत जीता था। ऑस्ट्रेलिया ने पर्थ में दूसरा टेस्ट जीतकर सीरीज को बराबर कर दिया था। मेलबर्न में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारत को जीत मिली। वहीं, सिडनी में खेला गया आखिरी टेस्ट खराब मौसम के कारण ड्रॉ घोषित कर दिया गया था। भारतीय क्रिकेट टीम का 12वां ऑस्ट्रेलियाई दौरा था। इससे पहले 11 दौरों पर भारतीय टीम सीरीज जीतने में नाकाम रही थी।…Next

 

Read More:

इस साल कोहली की कप्तानी में तीन देशों में जीत, 15 साल बाद एडिलेड में मिली जीत खास

ऑस्ट्रेलिया के पर्थ स्टेडियम में भारत के लिए खराब रहा है रिकॉर्ड, नसीब हुई सिर्फ एक बार जीत

पहला टेस्ट जीतने के बाद 14 में से सिर्फ एक सीरीज हारी है टीम इंडिया, बना सकती है ये रिकॉर्ड

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *