Menu
blogid : 7002 postid : 1376088

वो 5 दिग्गज बल्लेबाज, जिनके नाम पूरे वनडे करियर में हैं 20 से भी कम छक्के

क्रिकेट जगत में जहां टी20 क्रिकेट आने के बाद से छक्के जड़ने की होड़ लगी हुई है वहीं ऐसे कुछ बल्लेबाज भी हैं जिन्होंने अपने पूरे क्रिकेट करियर में छक्के जड़ने के लिए ज्यादा जहमत नहीं दिखाई। यहां तक कि उनके वनडे करियर के कुल छक्कों पर निगाह दौड़ाएं तो वे 20 से कम दिखाई देते हैं। इसका सीधा कारण उके करियर के दौरान उनकी बल्लेबाजी तकनीकी रही है। आज हम आपको उन्हीं 5 बल्लेबाजों से रूबरू कराने जा रहे हैं जिनके नाम वनडे करियर में 20 से कम छक्के हैं।


cover


1. गौतम गंभीर

लंबे समय तक भारत के सलामी बल्लेबाज की भूमिका निभाने वाले गौतम गंभीर ने अपने वनडे करियर में अब तक कुल 147 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 143 पारियों में बल्लेबाजी की है। लेकिन छक्के जड़ने के मामले में गंभीर वनडे क्रिकेट में खासे पीछे रहे हैं। अब तक वनडे में उन्होंने कुल 17 छक्के जड़े हैं। साथ ही अंतरराष्ट्रीय टी20 में उनके छक्कों की बात करें तो उन्होंने कुल 10 छक्के ही लगाए हैं।


gautam



2. वीवीएस लक्ष्मण

टेस्ट क्रिकेट में भारत के सफलतम बल्लेबाजों में से एक वीवीएस लक्ष्मण ने भारत की ओर से 86 वनडे भी खेले। वनडे में वह तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आया करते थे। उन्होंने 83 पारियों में बल्लेबाजी करते हुए कुल 4 छक्के अपने पूरे वनडे करियर में जड़े हैं। वनडे में लक्ष्मण का करियर औसत 30.76 का है। साथ ही वह 6 शतक और 10 अर्धशतक अपने नाम कर चुके हैं। लक्ष्मण का वनडे में स्ट्राइक रेट 30.76 का है। साथ ही उन्होंने 222 चौके जड़े हैं। 7 बार नॉट आउट रहने वाले लक्ष्मण का वनडे में सर्वोच्च स्कोर 131 है।


VVS-Laxman1


3. एलिस्टियर कुक

इंग्लैंड की टेस्ट टीम के कप्तान एलिस्टियर कुक लंबे समय तक इंग्लैंड की वनडे टीम से भी जुड़े रहे हैं। अब तक कुल 92 वनडे खेल चुके एलिस्टियर कुक ने वनडे में 36 के ऊपर की औसत से 3,000 से ऊपर रन बनाए हैं। कुक ने वनडे में अब तक कुल 10 छक्के ही जड़े हैं। वनडे में 77.13 के स्ट्राइक रेट से कुक ने वनडे में रन बनाए हैं। चौके जड़ने के मामले में कुक मास्टर हैं और अब तक कुल 363 चौके जड़ चुके हैं। 5 शतक और 19 अर्धशतक जमा चुके कुक का सर्वोच्च स्कोर 137 है। कुक ने 4 अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेले हैं और उनके नाम कोई छक्का नहीं है।


Cook-



4. मोहम्मद कैफ

भारतीय टीम की ओर से 125 वनडे खेलने वाले मोहम्मद कैफ का बल्लेबाजी औसत 32.01 का है। साल 2000 से 2006 तक भारतीय टीम के लिए क्रिकेट खेलना वाले कैफ ने वनडे में कुल 9 छक्के जड़े हैं। कैफ ने 2 शथक और 17 अर्धशतक भी बनाए हैं। उनका सर्वोच्च स्कोर 111* है। साथ ही स्ट्राइक रेट 72.01 का है। कैफ 228 चौके जड़ चुके हैं।


kaif6



5. दिनेश कार्तिक


karthik-m


दिनेश कार्तिक का नाम सुनकर जरूर आप चौंक गए होंगे। जाहिर है कि जो बल्लेबाज आईपीएल में छक्के पर छक्के लगाता नजर आता है वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में छक्के जड़ने में फेल कैसे हो सकता है। लेकिन वनडे ही नहीं अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में भी कार्तिक छक्के जड़ने में उतने कामयाब नहीं हुए हैं। भारत के 71 वनडे खेलने वाले कार्तिक अभी तक कुल 12 छक्के जड़ने में ही कामयाब हो पाए हैं। साथ ही 9 टी20 मैचों में कार्तिक ने सिर्फ 1 छक्का जड़ा है। कार्तिक का वनडे में स्ट्राइक रेट 73.33 का है।…Next


Read More:

शादी से पहले धोनी की पत्नी की ऐसी थी लाइफस्टाइल, पब और पार्टी का था जबर्दस्त शौक

अपने ही रिश्तेदार को दिल दे बैठे थे सहवाग, प्यार को पाने के लिए किया इतने साल इंतजार

गंभीर की पत्नी हैं करोड़ों की मालकिन, ऐसी है इनकी लाइफस्टाइल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *