Menu
blogid : 7002 postid : 1389475

… तो बॉल टैंपरिंग की वजह से बदल जाएगा आईपीएल का इतिहास

केपटाउन टेस्‍ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ ऑस्‍ट्रेलिया की ओर से बॉल टैंपरिंग का मामला सुर्खियों में है। मामले के तूल पकड़ने के बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्टीव स्मिथ को कप्तान के पद से हटा दिया। साथ ही मामले की गाज उप-कप्तान डेविड वॉर्नर पर भी गिरी और उन्‍हें भी उप-कप्तान के पद से हटा दिया गया है। अब इस मामले का असर जल्‍द ही शुरु होने वाले आईपीएल पर भी पड़ सकता है। आइये आपको बताते हैं क्‍या है पूरा मामला।

 

 

स्‍टीव स्मिथ के हाथों से दोनों टीमों की कप्‍तानी गई

 

 

दरअसल, बॉल टैंपरिंग के मामले में फंसे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ के हाथों से ऑस्ट्रेलियाई नेशनल टीम के बाद अब आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी भी चली गई। फ्रेंचाइजी ने बताया कि स्मिथ ने खुद राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी छोड़ने का फैसला लिया। अब इस टीम की कमान भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्‍तान अजिंक्य रहाणे संभालेंगे।

 

वॉर्नर से छिन सकती है सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी

 

 

राजस्थान रॉयल्स के इस फैसले के बाद अब सभी की निगाहें डेविड वॉर्नर पर जा टिकी हैं, क्‍योंकि वे भी बॉल टैंपरिंग मामले से जुड़ा है। वॉर्नर आईपीएल फ्रेंचाइजी सनराइजर्सहैदराबाद के कप्‍तान हैं। माना जा रहा है कि बॉल टैंपरिंग विवाद और ऑस्ट्रेलियाई टीम के उपकप्‍तान के पद से हटाए गए जाने के बाद वॉर्नर से हैदराबाद सनराइजर्स की कप्तानी भी छिनी जा सकती है। इसके पीछे दावा किया जा रहा है कि फ्रेंचाइजी नहीं चाहेगी कि कोई दागदार प्लेयर उसकी टीम की कमान संभाले। अगर वॉर्नर सनराइजर्स के कप्तानी पद से हटाए जाते हैं, तो कप्तानी टीम में शामिल अनुभवी ओपनर शिखर धवन के पास जा सकती है।

 

पहली बार सभी टीमों के कप्तान होंगे भारतीय!

 

 

अब यदि डेविड वॉर्नर सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तान से हटाए गए, तो आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि सभी टीमों के कप्तान भारतीय होंगे। अभी तक के आईपीएल इतिहास में कोई न कोई विदेशी बतौर कप्‍तान खेलता था। आईपीएल 2018 में विराट कोहली (आरसीबी), एमएस धोनी (सीएसके), गौतम गंभीर (दिल्ली डेयरडेविल्स), रोहित शर्मा (मुंबई इंडियंस), रविचंद्रन अश्विन (किंग्स XI पंजाब), दिनेश कार्तिक (केकेआर), अजिंक्य रहाणे (राजस्थान रॉयल्स), जबकि डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) कप्‍तान हैं। अब अगर वॉर्नर हटाए गए और कप्‍तानी धवन के पास आई, तो सभी टीमों की कमान भारतीय खिलाड़ियों के हाथ में होगी।

 

MI ने तीन बार जीता खिताब, ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ियों का रिकॉर्ड भी बेहतर

 

 

अभी तक आईपीएल के 10 सीजन हुए हैं, जिनमें सबसे ज्यादा तीन बार मुंबई इंडियंस ने खिताब अपने नाम किया है। तीनों ही बार टीम की कप्तानी रोहित शर्मा ने की है। चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइटराइडर्स ने दो-दो बार खिताब जीता है। दोनों टीमों की कमान खिताबी जीत में क्रमश: एमएस धोनी और गौतम गंभीर संभाल रहे थे। इसके अलावा अन्य तीन टीमों ने एक-एक बार यह खिताब अपने नाम किया है। दिलचस्प बात यह है कि इन तीनों ही टीमों ने जब खिताब जीता, तब उसकी कप्तानी किसी ऑस्ट्रेलियाई प्लेयर के हाथ में थी। आईपीएल का पहला खिताब राजस्थान रॉयल्स ने जीता था, तब टीम की कमान शेन वॉर्न के हाथों में थी। दूसरे सीजन में एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में डेक्कन चार्जस ने बाजी मारी। साल 2016 में डेविड वॉर्नर ने अपनी कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल खिताब दिलाया…Next

 

Read More:

‘दिल मिल गए’ में करण के साथ इन 9 कलाकारों ने शेयर किया था स्‍क्रीन, आज भी हैं पॉपुलर

राज्यसभा के बाद यूपी में एक बार फिर होगी विधायकों की ‘परीक्षा’!

100 करोड़ क्‍लब में पहुंचीं फिल्‍में, लेकिन इन 5 कलाकारों को नहीं मिला इसका फायदा

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *