Menu
blogid : 7002 postid : 1392126

लगातार पांचवी बार महिला T20 फाइनल में पहुंची ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड से होगा आखिरी मुकाबला

Shilpi Singh

23 Nov, 2018

ऑस्ट्रेलिया ने आईसीसी महिला वर्ल्ड टी20 के पहले सेमीफाइनल में धमाकेदार खेल दिखाते हुए मौजूदा चैंपियन वेस्टइंडीज पर 71 रन की जीत के साथ पांचवीं बार फाइनल में कदम रखा। ऑस्ट्रेलिया एक मात्र टीम है जिसने इसे लगातार तीन बार अपने नाम किया है। वहीं पहले सेमीफाइनल में भारत और इंग्लैंड के बीच खेल गए मुकाबले में इंग्लैंड ने एकतरफा मैच को अपने नाम कर लिया और फाइनल में प्रवेश कर लिया है। ऐसे में अब ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच फाइनल खेला जाएगा।

 

 

71 रन से जीती ऑस्ट्रेलिया

सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले गए पहले सेमीफाइनल में पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 5 विकेट पर 142 रन का स्कोर खड़ा किया। इसके बाद शानदार गेंदबाजी करते हुए मेजबान वेस्टइंडीज को महज 71 रन पर ढेर कर मुकाबला 71 रन से अपने नाम किया। एलीसा हेली ने सबसे अधिक 46 रन बनाए जबकि कप्तान मेग लानिंग 31 रन का योगदान दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए एलिस पैरी, डेलिसा किमिंस और एश्ले गार्डनर ने दो-दो विकेट हासिल किए।

 

 

फाइनल में पहुंचा इंग्लैंड

महिला टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 8 विकेट से मात दी। इस हार के साथ भारत का टी20 विश्व कप जीतने का ख्वाब एक बार फिर टूटा गया। इससे पहले भारत को सेमीफाइनल में 2009 में न्यूजीलैंड से और 2010 में ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा था। सर विवियन रिचर्डस स्टेडियम में खेले गए सेमीफाइनल में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 113 रनों का लक्ष्य दिया था। इंग्लैंड ने दो विकेट खोकर इस लक्ष्य को एई जोन्स (53*) और एन स्किवर (52*) की लाजवाब पारियों की बदौलत 17.1 ओवर में  हासिल कर लिया।

 

 

लगातार तीन बार जीता खिताब

ऑस्ट्रेलिया की टीम ने इस टूर्नामेंट पर सबसे ज्यादा तीन बार कब्जा जमाया है। 2010 में वर्ल्ड टी20 फाइनल खेलना वाली ऑस्ट्रेलिया ने इसी साल पहला खिताब हासिल किया था। इसके बाद लगातार दो बार 2012 और 2014 में टूर्नामेंट जीतकर ऑस्ट्रेलियाई टीम विश्व चैंपियन बनीं।

 

 

न्यूजीलैंड और इंग्लैंड को हरा जीता खिताब

साल 2010 के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने न्यूजीलैंड को 3 विकेट हराकर पहली बार विश्व विजेता बनने का गौरव हासिल किया। साल 2012 में इंग्लैंड पर 4 विकेट जबकि 2014 में 6 विकेट से जीत दर्ज कर खिताबी हैट्रिक पूरा किया। पिछली बार खेले गए विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को वेस्टइंडीज के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

 

 

लगातार पांचवें फाइनल में ऑस्ट्रेलिया

वर्ल्ड टी20 का खिताब सबसे ज्यादा तीन बार अपने नाम करने वाली ऑस्ट्रेलिया का यह लगातार पांचवां फाइनल होगा। साल 2009 में खेले गए पहले टूर्नामेंट को छोड़ दें तो कंगारू टीम हर फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही है।…Next

 

 

Read More:

IPL युवराज और गंभीर को फ्रेंचाइजी ने निकाला, नीलामी से पहले देखें सभी टीमों की लिस्ट

अपने जन्मदिन पर इन क्रिकेटर्स ने दिया फैंस को ‘शतक’ का तोहफा, अनोखे रिकॉर्ड्स की दिलचस्प बातें

यूसुफ पठान ने महज 15 गेंदों में बनाया है अर्धशतक, फिजियोथेरपिस्ट से की है शादी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *