Menu
blogid : 7002 postid : 1391403

जन्मदिन पर कमाल दिखाने वालों में इस भारतीय क्रिकेटर से पीछे रह गए राशिद खान

Shilpi Singh

21 Sep, 2018

आतंक के साए में जीने को मजबूर अफगानिस्तान के उभरते सितारे या यूं कहे दुनिया के मशहूर गेंदबाज राशिद खान ने कल अफनी टीम के लिए वो किया है जो हर खिलाड़ी के लिए एक सपने जैसा होता है। राशिद ने खल बांग्लादेश के खिलाफ न केवल गेंद से बल्कि बल्ले से भी हुनर दिखाया। राशिद एशिया कप में चल रहे मुकाबले में अपना शत प्रतिशत खेल दिखाया और खुद को शायद सबसे बेहतरीन तोहफा दे दिया, दरअसल कल राशिद काज जन्मदिन भी था। राशिद के ऑलराउंड प्रदर्शन के बदौलत अफगानिस्तान ने बांग्लादेश को 136 रन से हार दिया।

 

 

राशिद की यादगार पारी

एशिया कप में अफगानिस्तान और बांग्लादेश के मुकाबले में सभी को लग रहा था कि बांग्लादेश ये मुकाबला जीत जाएगी, लेकिन राशिद खान ने अपने प्रर्दशन से सबको चित कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान का आगाज अच्छा नहीं रहा। लेकिन राशिद ने धमाकेदार बल्लेबाजी करते हुए मैच में 32 गेंदों में नाबाद 57 रनों रने की पारी खेली और अफगान टीम को 255 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया।

 

 

जन्मदिन पर खेली उम्दा पारी

ऐसा बहुत कम ही होता है कि किसी खिलाड़ी को उसके जन्मदिन पर खेलना का मौका मिले और अगर मिले भी तो वो ऐसी शानदार और यादगार पारी खेले। राशि ने अपने 20वें जन्मदिन पर 32 गेंदों में नाबाद 57 रनों की पारी खलेकर सबको हैरान कर दिया।

 

 

जन्मदिन पर बनाए ये खास रिकॉर्ड

अपने जन्मदिनपर बल्लेबाजी करने आए राशिद ने शायद खुद भी नहीं सोचा होगा कि वो ऐसी पारी खेलकर मैदान से बाहर जाएंगे। 57 रनों की उनकी इस पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया। यह उनके करियर का तीसरा अर्धशतक हो गया। अफगान स्टार राशिद खान वनडे के ऐसे 24वें क्रिकेटर बन गए हैं, जिन्होंने जन्मदिन पर 50 से ज्यादा का स्कोर बनाया है।

 

 

राशिद नही तोड़ पाए इस भारतीय का रिकॉर्ड

राशिद ने भले ही अपनी टीम के लिए जानादार खेल दिखाया हो अपने जन्मदिन पर टीम को जीत का तोहफा दिया हो लेकिन वो एक रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाए। दरअसल राशिद ने 32 गेंदों में नाबाद 57 रन बनाए, वहीं भारतीय बल्लेबाज यूसुफ पठान ने अपने जन्मदिन के दिन  29 गेंदों में नाबाद 50 रनों की पारी खेली थी। ऐसे में राशिद कुछ गेंदो से पिछड़ गए और वो अपने जन्मिदन पर दूसरी सबसे तेज पारी खेलने वाले क्रिकेटर बन गए। हालांकि जन्मदिन पर ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेमियन मार्टिन और वेस्टइंडिज के बल्लेबाज डेरेन ब्रावो अपने जन्मदिन पर दो बार 50 से ज्यादा की पारियां खेल चुके हैं।

 

 

20 साल में बनाए हैं ये खास रिकॉर्ड

इस मैच में 2 विकेट लेने के साथ राशिद खान के नाम 178 इंटरनेशनल विकेट पूरे कर लिए हैं। 20 साल का होने के पहले 176 विकेट लेने वाले वह दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं। वैसे इसके पहले वह टी20 क्रिकेट में अफगानिस्तान टीम की कप्तानी कर चुके हैं और यह कारनामा करने वाले दुनिया के पहले टीनेजर हैं। साथ ही आईसीसी रैंकिंग में नंबर 1 पायदान हासिल करने वाले भी वह पहले टीनेजर हैं।

 

 

सचिन ने भी दी राशिद को बधाई

मास्टर-ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने भी राशिद खान को ट्वीट कर जन्मदिन की बधाई दी है। आईपीएल में भी राशिद खान ने गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया था। इसी साल सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल के फाइनल में पहुंचाने में राशिद खान की महत्वपूर्ण भूमिका रही थी।…Next

 

Read More:

ओडिशा से हैं हांगकांग के कप्तान अंशुमन रथ, भारतीय टीम को कर दिया था परेशान

जब मैदान पर आपस में खेलते-खेलते भिड़ गए पाक-भारत के ये 5 खिलाड़ी

एशिया कप: भारत-पाकिस्तान मैच में ये 8 खिलाड़ी होंगे गेम चेंजर्स

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *