Menu
blogid : 7002 postid : 1391336

6 बार एशिया कप का विजेता बन चुका है भारत, रोहित के पास 7वीं ट्रॉफी जीतने का मौका

Shilpi Singh

17 Sep, 2018

एशिया कप इस बार 15 से 28 सितंबर तक चलेगा, जिसमें भारत को पाकिस्तान और हांगकांग के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है। इसके अलावा अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका ग्रुप-बी में शामिल है। प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सुपर फोर में अपना स्थान पक्का करेंगी। कप्तान विराट कोहली के बिना टूर्नामेंट में हिस्सा लेने पहुंची भारतीय टीम को रोहित शर्मा लीड करेंगे। भारत को अपना पहला मुकाबला 18 सितंबर को क्वालिफायर हांगकांग से खेलना है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम इसके बाद 19 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी। ऐसे में चलिए जानते हैं इसके पबला भारत कितीन बार एशिया कप का विजेता बन चुका है।

 

 

 

1984 में जीता पहला कप

1984 में यूएई के शारजाह में खेले गए एशिया कप के पहले टूर्नामेंट में भारत ने श्रीलंका को 10 विकेटों से हराकर खिताब अपने नाम किया था। इस दौरान सुनील गावस्कार भारत के कप्तानी थे। भारत ने ये कप 2-0 से जीत था।

 

 

1988 में फिर भारत बना चैंपियन

1988 में बांग्लादेश की मेजबानी में श्रीलंका को 6 विकेट से मात देकर दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था।

 

 

जब लगाई खिताब की हैट्रिक

1990/91 में भारत ने ही एशिया कप की मेजबानी थी और इस भारत ने कोलकात के ईडेन गार्डन में श्रीलंका को सात विकेट से हराया था और लगातार दूसरे बार एशिया कप पर कब्जा जमाया था।

 

 

1995 में एशिया कप में खिताबी हैट्रिक

शारजाह में 1995 में भारत और श्रीलंका एख बार फिर से फाइनल में आमने सामन थे और भारत ने बड़ी आसानी के साथ 8 विकेट से ये जीत दर्ज की थी। भारत की इश जीत के साथ ही वो कुल चौथी बार खिताब जीता था और लगातार तीसरी बार ट्रॉफी जीतकर हैट्रिक कायम की थी।

 

 

अगले खिताब के लिए 15 साल का लंबा इंतजार

1995 में खिताब जीतने के बाद भारत को अपने अगले खिताब के लिए 15 साल का लंबा इंतजार करना पड़ा था। हालांकि इन सालों में वह दो बार खिताब जीतने से चूक गया था और श्रीलंका के हाथों फाइनल में उसे हार का सामना करना पड़ा था।

 

 

2010 में फिर भारत बना चैंपियन

लगातार दो बार खिताब से चूकने के बाद भारत ने 2010 में मेजबान श्रीलंका को 81 रन से हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार एशिया का चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया। लेकिन इसके बाद वह 2012 और 2014 में फाइनल में पहुंचने में नाकाम रहा।

 

 

2016 में टी20 फॉर्मेट में खेला गया

 

 

एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने 2016 में एशिया कप का फॉर्मेट बदल दिया था। इस तरह पहली बार एशिया कप टी20 फॉर्मेट में खेला गया। भारत ने मेजबान बांग्लादेश को मात देकर इसका खिताब अपने नाम किया था।…Next

 

Read More:

आखिरी टेस्ट में कप्तान कोहली देंगे इन तीन खिलाड़ियों को मौका!

सिर्फ कप्तान कोहली पर निर्भर है पूरी भारतीय टीम, ये खिलाड़ी इंग्लैंड में हुए फेल

सबसे तेज 50 शतक लगा चुके हैं ये क्रिकेटर, लिस्ट में भारतीयों का भी जलवा

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *