Menu
blogid : 7002 postid : 1390934

गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी से नहीं किया कोई कमाल, इसके बावजूद रिकॉर्ड बुक में शामिल हुए राशिद

Shilpi Singh

13 Aug, 2018

भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में जहां इंग्लैंड ने जीत के साथ 2-0 से सीरिज में बढत बना ली है वहीं, भारत के लिए मुश्किलें और भी बढ़ गई हैं। लेकिन दूसरे टेस्ट मैच के दौरान इंग्‍लैंड टीम का एक खिलाड़ी ऐसा भी रहा, तो मैच में बिना कुछ किए है रिकॉर्ड बुक में जगह पा गया, खास बात ये रही है कि इस दौरान उसने टीम में कुछ योगदान नही दिया। तो चलिए जानते हैं आखिर मैच में बिना कुछ किए क्यों रिकॉर्ड बुक में जगह मिल गई है स्पिनर आदिल राशिद को।

 

 

बिना कुछ किए रिकॉर्ड बना गए आदिल राशिद

लॉर्ड्स टेस्‍ट में इंग्‍लैंड के लेग स्पिनर आदिल राशिद को न तो गेंदबाजी करने का मौका मिला और न ही बल्‍लेबाजी करने का। यही नहीं, उन्‍होंने मैच में कोई कैच भी नहीं लपका और न ही वे किसी बल्‍लेबाज को रन आउट में शामिल रहे। इसके बावजूद राशिद एक रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हो गए।

 

 

बिना कुछ किए खेल गए पूरा टेस्ट मैच

मेजबान इंग्‍लैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में बेहतरीन प्रर्दशन किया फिर चाहे वो बल्लेबाजी हो या फिर गेंदबाजी हो। इस प्रदर्शन के बीच इंग्‍लैंड टीम का एक खिलाड़ी ऐसा भी रहा, तो मैच में बिना कुछ किए है रिकॉर्ड बुक में जगह मिली । दाएं हाथ के लेग स्पिनर आदिल राशिद पिछले 13 वर्ष में इंग्‍लैंड के ऐसे पहले और दुनिया के 14वें खिलाड़ी हैं जो किसी टेस्‍ट में खेलने के बावजूद बल्‍लेबाजी, गेंदबाजी, कैच पकड़ने या रन आउट करने में किसी भी तरह से शामिल नहीं रहे।

 

 

न बल्लेबाजी और न गेंदबाजी

मैच की दोनों पारियों में इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाजों ने ही गेंदबाजी की, पहली पारी में भारतीय टीम 107 रन बनाकर आउट हो गई और आदिल राशिद को बॉलिग का मौका ही नहीं मिला। इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाजों की चौकड़ी जेम्‍स एंडरसन, क्रिस ब्रॉड, क्रिस वोक्‍स और सैम कुरेन ने ही इस दौरान गेंदबाजी की। जवाब में इंग्‍लैंड ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 396 रन बनाकर घोषित कर दी। सातवें विकेट के रूप में सैम कुरेन के आउट होते ही कप्‍तान जो रूट ने पारी डिक्‍लेयर कर दी और आदिल राशिद को बैटिंग का भी चांस नहीं मिला।

 

 

फीस के तौर पर मिले 11 लाख रुपए

भारतीय टीम की दूसरी पारी के दौरान भी ऐसा ही हाल रहा, इंग्‍लैंड के तेज गेंदबाजों ने 47 ओवर में ही टीम इंडिया को 130 रन पर समेट दिया। आदिल राशिद इस टेस्‍ट टीम का सदस्‍य होने के बावजूद गेंदबाजी और बल्‍लेबाजी, दोनों से वंचित रहने वाले खास खिलाड़ि‍यों की लिस्‍ट में स्‍थान पा गए। खास बात ये रही कि बिना जौहर दिखाए राशिद को  फीस के रूप में £12,500 यानि 11,07,874 रुपये मिले।…Next

 

 

Read More:

टीम इंडिया के पांच बड़े खिलाड़ी वनडे में हिट, लेकिन टेस्ट में हुए फेल

अफरीदी से मोहम्मद शमी तक, इन क्रिकेटरों के रहे हैं एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर्स

एशिया के बाहर पिछले 5 सालों से फ्लॉप हैं धवन, बना पाए हैं केवल एक शतक

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *