Menu
blogid : 7002 postid : 1392086

खराब फील्डिंग और डकवर्थ लुईस नियम समेत इन 5 कारणों से T20 मैच में हारा भारत

Shilpi Singh

22 Nov, 2018

पहले टी20 में भले ही पलड़ा भारत का भारी थी, लेकिन बाजी ऑस्ट्रेलिया मार गया। 4 रनों के अंतर से ही सही लेकिन ऑस्ट्रेलिया तीन मैच की सीरीज के पहले टी-20 में जीत हासिल करके बढ़त बना ली है। बारिश से बाधित मैच में भारत को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 174 रन का टारगेट मिला था। टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने बारिश के कारण 17 ओवर के मैच में तब्दील किए गए मैच में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट पर 158 रन बनाने दिए। लेकिन डकवर्थ लुईस नियम के अनुसार भारतीय टीम को जीत के लिए 174 रन का लक्ष्य मिला। इसके जवाब में टीम इंडिया 7 विकेट खोकर 169 रन बना सकी। जीत के लिए भारत को अंतिम ओवर में 13 रन की दरकार थी लेकिन वो केवल 8 रन बना सकी। ऐसे में चलिए जानते हैं आखिर किन कारणों से भारत को हार का सामना करना पड़ा।

 

 

टी20 में 9 महीने बाद हुई जीत

ऑस्ट्रेलिया टी-20 फॉर्मेट में घर में नौ महीने बाद जीता है। इससे पहले वह टी-20 में घरेलू मैदान पर इस साल 10 फरवरी को जीता था। तब उसने इंग्लैंड को सात विकेट से हराया था। ऐसे में ये जीत ऑस्ट्रेलिया के एक पॉवर पैक के तौर पर काम करेगी।

 

 

डकवर्थ लुईस बना विलेन

ऑस्ट्रेलिया जिस दौरान बल्लेबाजी करना आया उस वक्त रुक रुक कर बारिश हो रही थी ऐसे में ऑस्ट्रेलिया के बल्लेबाजों ने खुलकर खेल दिखाया। ऑस्ट्रेलिया ने 17 ओवर में 158 रन पूरे करने में कामयाब हो गई। वहीं, भारत को 17 ओवर में करीब 175 रन का टारेगट मिला जिसका खामियाजा उसे भुगतना पड़ा।

 

 

टीम इंडिया की खराब फील्डिंग

टीम इंडिया इस मैच में फील्डिंग भी अच्छी नहीं रही, कई अहम खिलाड़ियों ने कैच टपकाए जिसमें कप्तान विराट कोहली भी शामिल थे। विराट ने जहां फिंच का कैच छो़ड़ा तो वहीं खलील ने स्टोइनिस का कैच छोड़ा. इसके अलावा विराट सहित टीम इंडिया के कई खिलाड़ियों ने खराब फिल्डिंग भी की, जिसका असर स्कोर कार्ड पर पड़ा।

 

 

नहीं चले टीम इंडिया के बल्लेबाज

टी20 में लोगों को रोहित से उम्मीदें थी, लेकिन उनका बल्ला खामोश रहा वहीं कप्तान कोहली और केएल राहुल भी कुछ खास नही कर पाए। अकेले धवन ने पूरे बल्लेबाजी का दारोमदार संभाला हुआ था।

 

 

मिडिल ऑर्डर हुआ फेल

भारतीय टीम के लिए मिडिल ऑर्डर अभी बई समस्या बना हुए है। कप्तान कोहली के आउट होने के बाद कुणाल और ऋषभ पंत ने बल्लेबाजी का छोर नहीं संभाल पाए। लेकिन इश दौरान मैदान पर कार्तिक ने अच्छा खेल दिखाया। आखिरी ओवर में टीम इंडिया को 13 रन की जरूरत थी लेकिन दिनेश कार्तिक और कुणाल पांड्या अपने विकेट खो बैठे और मैच भारत की झोली से फिसलकर ऑस्ट्रेलिया के हाथ में चला गया।…Next

 

Read More:

IPL युवराज और गंभीर को फ्रेंचाइजी ने निकाला, नीलामी से पहले देखें सभी टीमों की लिस्ट

अपने जन्मदिन पर इन क्रिकेटर्स ने दिया फैंस को ‘शतक’ का तोहफा, अनोखे रिकॉर्ड्स की दिलचस्प बातें

यूसुफ पठान ने महज 15 गेंदों में बनाया है अर्धशतक, फिजियोथेरपिस्ट से की है शादी

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *