Menu
blogid : 7002 postid : 1376329

कुछ मैचों में कप्तानी करके सुपरहिट हुए ये 5 भारतीय क्रिकेटर

फिलहाल भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली टीम से छुट्टी लेकर अपनी शादी में मशहूर हैं। ऐसे में रोहित ने कप्तानी का कारभार बेहतरीन तरीके से संभाला है। कई बार ऐसे मौके आए हैं, जब कप्तान के तौर पर किसी और खिलाड़ी ने टीम को लीड किया। आज हम आपको उन खिलाड़ीयों के बारे में बताएंगे जो अस्थाई कप्तान रहते हुए सबसे सफल रहे।


cover win


1. गौतम गंभीर

भले ही गौतम गंभीर आजकल टीम इंडिया में जगह न बना पा रहे हों। लेकिन आईपीएल में केकेआर के कप्तान के तौर पर वो सफल रहे हैं।गंभीर ने भारत की ओर से कुल 6 मैचों में कप्तानी की है जिनमें उन्होंने 6 के 6 मैच जीते हैं और इस तरह उनका जीत का प्रतिशत 100% हैं। गंभीर ने भारत के लिए कप्तानी न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में की थी,खुद गंभीर ने उस सीरीज में दो शतक जड़ते हुए 329 रन बनाए थे व मैन ऑफ द सीरीज रहे थे।


CRICKET-INDIA


2. वीरेंद्र सहवाग

अपने 12 साल के लंबे करियर में सहवाग ने भारतीय टीम की तीनो फॉर्मेट में अगुआई की। टेस्ट मैचों में सहवाग ने टीम इंडिया की 4 मैचों में अगुआई की। जिसमें से 2 मैच टीम इंडिया ने जीते और एक ड्रॉ रहा व एक इंडिया हारी। वनडे में सहवाग ने 12 मैचों में कप्तानी की और 7 जीत दर्ज की। जब उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रनों की पारी खेली उस समय वह टीम इंडिया की अगुआई कर रहे थे। इसके अलावा उन्होंने एक टी20 मैच में भी उन्होंने टीम इंडिया की अगुआई की जिसमें टीम इंडिया को जीत मिली।


netherlands-virender-


3. सुरेश रैना

सुरेश रैना भले ही आज अपनी चरम फॉर्म में न हों। लेकिन ये किसी से छुपा नहीं है कि वह लिमिटेड ओवर स्पेशलिस्ट हैं। रैना ने अपनी कप्तानी में टीम इंडिया को वेस्टइंडीज के खिलाफ 3-2 से जीत दिलवाई थी वहीं बांग्लादेश के खिलाफ 2-0 से जीत दिलवाई थी। स्टुअर्ट बिन्नी ने जब 6/4 का रिकॉर्ड बनाया था तब रैना ही टीम के कप्तान थे।


suresh-raina-and-ms-dhoni_dbee1ec8-d3ff-11e7-a032-ea4e291afd66


4. अजय जडेजा

एक समय था जब अजय जडेजा को भारतीय टीम का एक बेहतरीन बल्लेबाज माना जाता था।  जडेजा ने अजहरुद्दीन की अनुपस्थिति में टीम की कुल 13 वनडे मैचों में अगुआई की जिसमें उन्हें 8 में जीत और 5 में हार का सामना करना पड़ा। बतौर कप्तान जडेजा का विनिंग प्रतिशत 61.53 का है। जब फिक्सिंग के कारण उनका करियर खत्म हुआ उसके पहले माना जा रहा था कि जडेजा अजहरुद्दीन के बाद भारतीय टीम के कप्तान होंगे।


cl_azhar-jadeja


5. पॉली उमरीगर


pauli


पॉली उमरीगर 1950- 60 के दशक में भारत के सबसे सफल बल्लेबाज थे। उन्होंने 40 की ऊपर के औसत के साथ टेस्ट में 3000 रन बनाए हैं। अपने करियर में 59 मैच खेलने वाले उमरीगर ने बहुत थोड़े समय के लिए भारतीय टीम की कप्तानी की। उन्होंने सबसे पहले 1955/56 में भारत आई न्यूजीलैंड टीम के खिलाफ कप्तानी की। हालांकि, दो मैचों के बाद उमरीगर से कप्तानी का प्रभार वापस ले लिया गया। भारत ने इस सीरीज को 2-0 से जीता और ये दोनों जीत उमरीगर की कप्तानी में आईं।…Next


Read More:

शादी से पहले धोनी की पत्नी की ऐसी थी लाइफस्टाइल, पब और पार्टी का था जबर्दस्त शौक

अपने ही रिश्तेदार को दिल दे बैठे थे सहवाग, प्यार को पाने के लिए किया इतने साल इंतजार

गंभीर की पत्नी हैं करोड़ों की मालकिन, ऐसी है इनकी लाइफस्टाइल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *