Menu
blogid : 7002 postid : 1370851

आज के दिन मैदान पर हुई थी ये बड़ी घटना, रोया था क्रिकेट जगत

भले ही ऑस्ट्रेलिया की टीम ने पहले एशेज टेस्ट में इंग्लैंड को करारी मात दी हो लेकिन इसके बावजूद ऑस्ट्रेलिया टीम इस जीत का जश्न नहीं पा रही है। अगर आपको याद हो तो 27 नवंबर 2014 को ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर की असमय मौत से पूरा क्रिकेट जगत शोक में डूब गया था। फिल ह्यूज एक ऐसा नाम जो क्रिकेट प्रेमी कभी भुला नहीं पाएंगे, फिर चाहे उन्होंने ह्यूज को कभी बैटिंग करते हुए देखा हो या नहीं। 27 नवंबर 2014 को ह्यूज इस दुनिया से चले गए थे और अपने पीछे छोड़ गए थे दर्दनाक यादें।


cover


जन्मदिन से पहले दुनिया को अलविदा कहा

सिडनी में खेले जा रहे एक घरेलू मैच के दौरान घायल हुए ह्यूज ने अपने 26वें जन्मदिन से तीन दिन पहले ही दुनिया को अलविदा कह दिया था। फिल ह्यूज जिंदगी की जंग हार गए थे ऐसे में चलिए एक नजर ड़ालते हैं उनके छोटे से करियर पर। फिलिप जोएल ह्यूज (फिल ह्यूज) का जन्म 30 नवंबर 1988 को न्यूसाउथ वेल्स में हुआ था। फिल ने अपने फर्स्ट क्लास करियर की शुरुआत 20 नवंबर 2007 को सिडनी में तस्मानिया के खिलाफ मैच से की थी। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास करियर में 26 शतकों के साथ 9 हजार से ज्यादा रन बनाए थे।


Phil Hughes


एक शानादार बल्लेबाज थे ह्यूज

ह्यूज ने 26 टेस्ट मैचों में 32.65 की औसत से 1535 रन बनाए थे। टेस्ट मैचों में उन्होंने तीन शतक और सात अर्धशतक लगाए। ह्यूज ने 25 वनडे मैचों में दो शतक और चार अर्धशतक की मदद से 35.91 की औसत से 826 रन बनाए। ह्यूज की मौत की जांच के लिए जांच समिति का गठन किया गया था। हालांकि समिति ने किसी को भी ह्यूज की मौत का दोषी नहीं पाया।


phill



सीन एबॉट की गेंद से हुए चोटिल

शेफील्ड शील्ड ट्रॉफी मैच में साउथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेल रहे फिल ह्यूज 25 नवंबर को न्यू साउथ वेल्स के तेज गेंदबाज सीन एबॉट की बाउंसर को हुक करने की कोशिश में बुरी तरह चोटिल हो गए। गेंद उनके हेलमेट के निचले हिस्से में सिर से टकराई, उस वक्त ह्यूज 63 रन बनाकर खेल रहे थे। गेंद लगने के बाद ह्यूज कुछ परेशान दिखाई दिए और थोड़ा झुके, लेकिन कुछ ही पलों में वह अचेत होकर पिच पर गिर पड़े थे। उनकी चोट इतनी गंभीर थी कि मैच वहीं रोक देना पड़ा। 49वें ओवर की तीसरी गेंद पर चोट लगने के बाद वह चार दिवसीय मैच आगे नहीं खेला गया।

philip

ह्यूज ने अस्पलात में तोड़ा दम

घायल ह्यूज को स्ट्रेचर पर मैदान से ले जाना पड़ा था। उन्हें कोमा की हालत में सेंट विंसेंट अस्पताल में भर्ती कराया गया, ह्यूज की आपात सर्जरी भी कराई गई थी। लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका, 3 दिसंबर को गृहनगर मैक्सविल में ह्यूज को नम आंखो से दुनिया को अलविदा कह दिया गया। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया और दुनियाभर के क्रिकेटर, राजनेता व अन्य नामी हस्तियां मौजूद रहीं।


Phillip 1


ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ह्यूज की मौत से सदम से रहे माइकल क्लार्क

उस दौरान ऑस्ट्रेलिया के कप्तान रहे माइकल क्लार्क ने पार्थि‍व शरीर को कंधा दिया था। अपनी बायोग्राफी में भी माइकल ने इस घटना का जिक्र किया है। उन्होंने लिखा, ‘आने वाले कई रातें मेरे लिए किसी बुरे सपने की तरह थी। तुम्हें हर दिन में महसूस करता हूं, तुम एक अच्छे इंसान और बेहतरीन क्रिकेटर थे। हम सबकी दुआओं में तुम हमेशा रहोगे’। भारत की ओर से उस वक्त के टीम डायरेक्टर रवि शास्त्री, कप्तान विराट कोहली और कोच डंकन फ्लेचर भी विदाई यात्रा में शामिल हुए।


phil kohli


सीन एबॉट कई महीनों तक नहीं कर पाए गेंदबाजी


Sean-Abbott


सबसे ज्यादा तकलीफ तो युवा तेज गेंदबाज सीन एबॉट को हुई जिनकी गेंद पर ये भयानक हादसा हुआ था। एबॉट को इस हादसे से उबरने में काफी दिन लग गए। कई महीनों तक सीन गेंदबाजी नहीं कर पाए, लेकिन आखिर उन्होंने वापसी की।…Next


Read More:

WWE रिंग में कहर बरपाने के लिए 51 करोड़ लेते हैं जॉन सीना, बाकी 8 खिलाड़ियों की ये है सैलरी

जॉन सीना से ब्रॉक लेसनर तक जानें कितना कमाते हैं आपके चहेते WWE के सितारे

धाकड़ छोरी! सलवार कमीज वाली कविता देवी ने WWE रेसलर को चटाई धूल, सोशल मीडिया पर छाया वीडियो

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *