Menu
blogid : 7002 postid : 1376838

एक टीम ने बदले 7 कप्तान तो रोहित ने जड़ा तीसरा दोहरा शतक, 2017 में बने ये 5 खास रिकॉर्ड

क्रिकेट में कई बार ऐसे रिकॉर्ड बन जाते हैं जो हर किसी को हैरान कर जाते हैं। कई बार अच्छी टीमें भी खराब खेल के कारण अजीबो गरीब रिकॉर्ड अपने नाम कर लेते है। इस साल टीम इंडिया ने लगातार सीरीज जीतकर विश्व रिकॉर्ड बनाया। वहीं पाकिस्तान ने पहली बार चैंपियंस ट्रॉफी पर कब्जा किया। इस साल क्रिकेट के मैदान पर कई रिकॉर्ड बने और कई तोड़े भी गए लेकिन इस साल कुछ ऐसे खास रिकॉर्ड भी बने हैं। यहां हम आपको ऐसे ही पांच रिकॉर्डों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस साल क्रिकेट में बनाए गए।


cover

1. घरेलू मैदान पर लगातार 20 टेस्ट जीता

टीम इंडिया ने इस साल हर फॉर्मेट में लगातार मैच जीते हैं। टेस्ट में नंबर वन इस टीम ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ बिना कोई घरेलू मैच हारे लगातार 20 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड बना लिया है। टीम इंडिया 1982 से लेकर अब तक श्रीलंका के खिलाफ घर पर एक भी टेस्ट मैच नहीं हारी है।



india test




2. रोहित शर्मा के तीन दोहरे शतक

नवंबर 2017 तक रोहित शर्मा दुनिया के अकेले ऐसे बल्लेबाज थे जिनके नाम वनडे में दो दोहरे शतक लगाने का रिकॉर्ड है। रोहित ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरा दोहरा शतक जड़ दिया। जहां दुनिया के कई बड़े बल्लेबाजों के नाम एक भी दोहरा शतक नहीं है, वहीं रोहित शर्मा तीन-तीन दोहरे शतक बना चुके हैं, फिलहाल तो रोहित का ये अनोखा रिकॉर्ड टूटना नामुमकिन लग रहा है।



rmnq01hhecahg




3. श्रीलंका के खिलाफ भारत का विजय रथ

श्रीलंका ने इस साल भारत के खिलाफ दो टेस्ट, दो वनडे और दो टी20 सीरीज खेली है और सभी में हार का सामना किया है। भारत बनाम श्रीलंका क्रिकेट की बात करें तो साल 2017 पूरी तरह से टीम इंडिया के नाम रहा है। इस साल सभी फॉर्मेट में भारत के खिलाफ खेले कुल 18 मैचों में से श्रीलंका केवल 14 मैच जीत पाया है।



PTI8_20_2017_000206A



4. श्रीलंका टीम ने एक साल में बदले सात कप्तान

लगातार हार के बीच श्रीलंका ने अपनी टीम में कई बदलाव किए, खासकर की कप्तान के मामले में। श्रीलंका टीम ने इस साल सभी फॉर्मेट को मिलाकर कुल 7 बार कप्तान बदले हैं। ये सात खिलाड़ी हैं- उपुल थरंगा, एंजेलो मैथ्यूज, दिनेश चांदीमल, रंगना हैराथ, थिसारा परेरा, चमीरा कपुगेदरा और लसिथ मलिंगा। इससे पहले किसी भी टीम ने इतने कप्तान नहीं बदले थे। साल 2011 में इंग्लैंड ने और 2001 में जिम्बाब्वे ने 6 कप्तान बदले थे। अब देखना होगा श्रीलंका का ये अनोखा रिकॉर्ड आगे कभी टूट पाता है या नहीं।




Sri Lanka





5. टी20 क्रिकेट में लगी दो हैट्रिक



ipl



2017 के आईपीएल सीजन में एक ही दिन में दो गेंदबाजो ने हैट्रिक लेकर कमाल कर दिया। 14 अप्रैल को मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर के सैमुअल बद्री ने शानदार हैट्रिक ली। उसी दिन खेले गए दूसरे मैच में गुजरात लायंस के एंड्रयू टाय ने राइंजिंग पुणे सुपरजायंट के खिलाफ हैट्रिक ले ली। आईपीएल के इतिहास में ये पहला मौका था, जब एक ही दिन में दो गेंदबाजों ने हैट्रिक ली हो।…Next


Read More:

शादी से पहले धोनी की पत्नी की ऐसी थी लाइफस्टाइल, पब और पार्टी का था जबर्दस्त शौक

अपने ही रिश्तेदार को दिल दे बैठे थे सहवाग, प्यार को पाने के लिए किया इतने साल इंतजार

गंभीर की पत्नी हैं करोड़ों की मालकिन, ऐसी है इनकी लाइफस्टाइल

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *