Menu
blogid : 7002 postid : 321

भारत-न्यूजीलैंड सीरीज : खेल के असली रूप में भारतीय क्रिकेट टीम की परीक्षा

india vs new zealand test series 2012India vs New zealand Test Series 2012

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कुछ सदस्य टेस्ट और टी20 मैचों के लिए शनिवार को भारत पहुंचे. कीवी क्रिकेटरों का पहला बैच शुक्रवार देर रात अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा. यह टीम भारत के साथ दो टेस्ट और दो टी20 मैच खेलेगी. पहला टेस्ट 23 अगस्त से हैदराबाद के राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा जबकि टी-20 का पहला मुकाबला विशाखापट्टनम के इंदिरा प्रिदर्शनी स्टेडियम खेला जाएगा.


Read : यूपीए सरकार का महाघोटाला


भारत यह सीरिज आस्ट्रेलिया और इंग्लैड के साथ खेली गई टेस्ट सीरीज के बाद खेल रहा है जिसमें भारत को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. भारतीय क्रिकेट टीम ने अपने पिछले टेस्ट सीरीज के बाद एशिया कप, आईपीएल और श्रीलंका के साथ एकदिवसीय और टी-20 मैच खेला इस दौरन उन्होंने अपने प्रदर्शन से क्रिकेट समर्थकों का ध्यान अपनी ओर खीचा लेकिन यह प्रदर्शन भारतीय टीम के लिए उस समय और अधिक मायने रखेगा जब खेल के असली स्वरूप टेस्ट मैच में अपने प्रदर्शन को उंचा उठाएंगे.


India vs New zealand Test Series 2012 : सचिन के लिए खास है यह टेस्ट

भारतीय टीम के मास्टर ब्लास्टर बल्लेजबाज सचिन तेंदुलकर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ आगामी टेस्ट सीरीज के लिए बेंगलुरू स्थित राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी में अभ्यास शुरू कर दिया. सचिन यह टेस्ट सीरीज अपने 100वें शतक के बाद खेल रहे हैं जाहिर है इस सीरीज में उनके उपर कम दबाव होगा. जिस तरह सचिन इस सीरीज को लेकर गंभीर दिखाई दे रहे हैं उससे हम कुछ नए रिकॉर्ड की अपेक्षा कर सकते हैं.


India vs New zealand Test Series 2012: टीम के दीवार और संकटमोचक की कमी खलेगी

भारतीय क्रिकेट टीम के संकटमोचक कहे जाने वाले स्टार बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया हैं. वह न्यूजीलैंड के खिलाफ होने वाली दो टेस्ट मैचों की सीरीज में भी नहीं खेलेंगे. वीवीएस लक्ष्मण भारतीय क्रिकेट टीम में एक ऐसे ध्रुवीकरण की तरह थे जिसकी टीम को हर समय जरूरत थी. अबतक 134 टेस्ट मैच खेलने वाला इस कलात्मक बल्लेबाज ने कई बार भारतीय टीम को संकट से उबारा. जिस वीवीएस लक्ष्मण भारतीय टीम के मध्यमक्रम में एक अहम बल्लेबाज थे उसी तरह टीम के दीवार माने जाने वाले राहुल द्रविड भी टीम की हार को जीत में बदलने का माद्दा रखते थे. आज टीम को इन दो महान बल्लेबाजों की कमी खलेगी.


India vs New zealand Test Series 2012: धोनी और विराट के पास साबित करने का मौका

टीम के युवा बल्लेबाज विराट कोहली ने जिस तरह से अपने खेल से क्रिकेट समर्थकों को प्रभावित किया है वह काबिले-ए-तारिफ है. उन्होने बहुत ही जल्दी अपनी मेहनत से टीम में स्थाई जगह प्राप्त की लेकिन उनकी यह जगह वनडे और टी-20 के लिए है उन्हे अभी खेल के असली रूप टेस्ट में अपने आप को साबित करना बाकी है. इसके अलवा न्यूजीलैंड के साथ खेली जा रही इस सीरीज में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी पर भी सबकी नजरे रहेगी. पिछले टेस्ट में जब धोनी ने टीम की कप्तानी की तो खराब प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में बदलाव की बात उठने लगी. कैप्टन कूल की कप्तानी पर भी उवाजे उठने लगी. इसलिए यहां धोनी को यह साबित करना होगा कि वह न केवल वनडे और टी-20 के अच्छे कप्तान है बल्कि टेस्ट में भी अपनी कप्तानी के जलवे दिखा सकते हैं.


India vs New zealand Test Series 2012: टेस्ट के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है

महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, सचिन तेंदुलकर, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्या रहाणे, आर अश्विन, जहीर खान, प्रज्ञान ओझा, उमेश यादव, पीयूष चावला, इशांत शर्मा और सुरेश रैना.


Read : अधर में पाकिस्तान के हिंदुओं की स्थिति


India vs New zealand Test Series 2012: मैच टेबल

मैच समय स्थान
पहला टेस्ट गुरुवार, 23 से 27 अगस्त राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम हैदराबाद
दूसरा टेस्ट शुक्रवार, 31 अगस्त से मंगलवार 04 सितम्बर एम. चिनास्वामी स्टेडियम, बेंगलुरू
पहला टी-20 शनिवार, 08 सितम्बर इंदिरा प्रिदरसनी स्टेडियम, विशाखापट्टन
दूसरा टी-20 मंगलवार, 11 सितम्बर एम.ए चिदंबरम स्टेडियम, चेन्नई

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *