Menu
blogid : 1048 postid : 348

Jobs in Catering Field-कैटरिंग के क्षेत्र में उज्जवल भविष्य

नई इबारत नई मंजिल

  • 197 Posts
  • 120 Comments

Jobs in Catering कैटरिंग (Catering) एक सेवा देने वाली इंडस्ट्री है, जिसमें ग्राहकों को उनकी मांग के अनुसार सुविधाएं दी जाती हैं। इस काम के लिए पूरी तरह से कार्यकुशल और प्रभावकारी व्यक्तित्व का होना जरूरी है।


बढती डिमांड

एक अनुमान के अनुसार भारतीय होटल इंडस्ट्री (Indian Hotel Industry) सालाना 15 प्रतिशत वार्षिक की दर से आगे बढ रही है। इस क्षेत्र में विदेशी कंपनियां भी भारतीय कंपनियों के साथ साझेदारी कर रही हैं। यह परिस्थितियां भारतीय होटल इंडस्ट्री के लिए टॉनिक का काम कर रही हैं।


क्या है काम

कैटरिंग की फील्ड में सक्सेजफुल होने के लिए व्यक्तिगत संबंधों (Personal Relationships) का अच्छा होना काफी महत्वपूर्ण है। इस काम की यह विशेषता है कि इसमें जो आप के काम से खुश हो जाएगा वह अन्य लोगों को भी आपकी सेवाएं लेने के लिए कहेगा। इस तरह एक चेन के रूप में आपका प्रचार भी होता चला जाएगा। आज सभी छोटे-बडे होटलों को कैटरिंग टेक्नोलॉजी (Catering Technology) के जानकारों की दरकार है। इसके इतर भी यदि आप काम शुरू करना चाहते हैं तो टिफिन सेवा (Tiffin Service) का काम भी शुरू सकते हैं।


प्रशिक्षण  (Training)

ऐसे संस्थानों की कोई कमी नहीं है जो कैटरिंग का प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हैं। इन कोर्सो (Courses) की अवधि संस्थानों पर निर्भर करती है। यहां इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि अच्छे संस्थान से लिया गया प्रशिक्षण बेहतर रोजगार दिलाने में कारगर होता है।


Jobs in Catering  स्वरोजगार और रोजगार दोनों  (Self-employment and Employment)

कैटरिंग का काम किसी के साथ जुडकर या निजी रूप से भी किया जा सकता है। अगर आप खुद का काम शुरू करना चाहते हैं तो घर या दुकान कहीं से भी शुरू कर सकते हैं। इस काम को छोटे स्तर पर शुरू करने के लिए ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं है, वहीं बडे स्तर पर शुरुआत के लिए कई लोगों की आवश्यकता होती है। बडे स्तर पर कैटरिंग के काम के लिए ज्यादा लागत और बडी जगह की जरूरत पडती है।


जॉब प्रॉसपेक्ट  (Job Prospect)

जॉब के नजरिए से यह क्षेत्र काफी धनी है। इसमें आप एयर लाइन कैटरिंग एवं केबिन सर्विस, हॉस्पिटल एडमिनिस्ट्रेशन एंड कैटरिंग, होटल और टूरिज्म एसोसिएशन्स (Hotel and Tourism Associations), रेलवे, बैंक, सैन्य बल (Military Force), शिपिंग कॉरपोरेशन आदि के साथ जुडकर भी काम कर सकते हैं। इसका प्रशिक्षण लेने वाले अधिकतर लोग होटलों में काम करना ही पसंद करते हैं।


प्रमुख संस्थान (Main Institute)

गवर्नमेंट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट एंड कैटरिंग, देहरादून व अल्मोडा

इस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट कैटरिंग टेक्नोलॉजी एंड एप्लाइड न्यूट्रीशन, मेरठ

सप्तगिरि कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट, मंगलौर

आरएन शेट्टी कॉलेज ऑफ होटल मैनेजमेंट और कैटरिंग, हुबली


पब्लिक डीलिंग (Public Dealing) से जुडा काम होने के कारण अच्छी कम्युनिकेशन स्किल (Communication Skills), इस फील्ड में सफलता की सीढी है। देश-विदेश में प्रचलन में आ रहे नए व्यंजनों के बारे में अपडेट रहना और इस तरह की नई चीजों को ईजाद करना यदि आपको आता है तो आपके लिए इस फील्ड से अच्छा दूसरा कोई और कॅरियर आप्शन नहीं है। यहां इस बात का आपको हमेशा ध्यान रखना होगा कि आपने कस्टमर से जो प्रॉमिस किया है, वह किसी भी हालत में टूटे नहीं। क्योंकि विश्वास ही इस काम में कामयाबी का रास्ता है।


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *