Menu
blogid : 1048 postid : 384

How to Face an Interview-साक्षात्कार को कैसे बनाएं सफल

नई इबारत नई मंजिल

  • 197 Posts
  • 120 Comments

How to Face an Interviewकिसी जॉब इंटरव्यू (Interview) के लिए जाने पर थोडी बहुत घबराहट होना तो लाजमी है। लेकिन कई बार इस घबराहट के चलते लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिससे उनकी बात बनने के बजाय बिगड सकती है। वैसे भी कहा जाता है कि फ‌र्स्ट इम्प्रेशन इज दि लास्ट इम्प्रेशन..ऐसे में जहां आप नौकरी (Jobs) के लिए जा रहे हैं, वहां यह बेहद अहम हो जाता है कि कंपनी के अधिकारियों पर आपका पहला इम्प्रेशन प्रभावपूर्ण हो। तभी बात आगे बढेगी, अन्यथा नहीं।


1. सबसे पहले तो इंटरव्यू के लिए निर्धारित समय से कम से कम 10 से 15 मिनट पहले अवश्य पहुंच जाएं जिससे जब इंटरव्यू कक्ष (Interview Room) में प्रवेश करें तब तक रिलैक्स (Relax) हो चुके हों। ऐसा न हो कि बाल उड रहे हैं और माथे पर पसीना टपक रहा है।

2. इंटरव्यू के लिए बुलाए जाने पर पहले दरवाजे पर धीरे से नॉक करें। उसके बाद कुछ देर रुककर अंदर प्रवेश करें।

3. कक्ष में मौजूद सभी लोगों को मुस्कुरा कर अभिवादन (Greeting) करना न भूलें। इंटरव्यू के दौरान सवालों के जवाब देते हुए उपस्थित सभी अधिकारियों से आई कांटेक्ट (Eye Contact) करते हुए ही जवाब दें।

4. कुर्सी पर तभी बैठे जब आपसे बैठने के लिए कहा जाए। कुर्सी में झूलें नहीं बल्कि सीधे होकर बैठें।

5. इंटरव्यू के दौरान घबराहट होने पर उसे अपने चेहरे पर जाहिर न होने दें। घबराहट में नाखून काटने, पैर हिलाने या फिर अपने बालों से खेलने जैसी एक्टिविटी न करें।

6. इंटरव्यू कक्ष में च्यूइंगम, पान मसाला, पान या सिगरेट का सेवन न करें। यदि कोई सिगरेट ऑफर भी करे तो भी थैंक्यू कहते हुए लेने से मना कर दें।

7. इंटरव्यू में जब आपसे आपके बारे में पूछा जाए तो उसमें अपने परिवार की राम कहानी बताने से बचें बल्कि अपने बारे में कुछ क्रिएटिव बातें और वर्क प्रोफाइल (Work Profile) के बारे में बताएं।

8. इंटरव्यू के दौरान आपका चेहरा बुझा-बुझा नहीं होना चाहिए बल्कि आपके चेहरे पर उत्साह व कुछ नया जानने की ललक जरूर दिखनी चाहिए। याद रखिए कि दो समान योग्यता व दक्षता वाले लोगों में से प्राथमिकता उसी को दी जाएगी जिसका चेहरा उत्साह से भरा होगा।

9. इंटरव्यू कक्ष में प्रवेश करते समय अपने मोबाइल फोन स्विच ऑफ कर लें।

10. इंटरव्यू में आपके हावभाव (Gestures) के साथ ही ड्रेसिंग (Dressing) भी काफी महत्व रखती है। सबसे पहले तो इंटरव्यू के दौरान पहने गए कपडे बिल्कुल साफ सुथरे होने चाहिए।

11. लाउड कलर ड्रेसेज का प्रयोग भूलकर भी न करें। खासतौर पर बोल्ड चेक्स, फंकी टीशर्ट व कारगो पैंट्स से बचना चाहिए।

12. लडकों को पोनीटेल से बचना चाहिए। टाई फ्लैशी नहीं होनी चाहिए।

13. लडकियां इस दौरान नीले व हरे नेल कलर्स से बचें। चंकी नेकलेस, बडे इअर रिंग्स भी मामला बिगाड सकते हैं।

14. इंटरव्यू के दौरान जब तक आपका चयन नहीं होता है तब तक सैलरी, वर्किंग आवर्स आदि के बारे में बातचीत न करें।

15. इंटरव्यू के खत्म होने पर सभी को थैंक्यू कहकर वहां से विदा लें।


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *