Menu
blogid : 1048 postid : 1065

Hospitality industry: मेहमाननवाजी करो पैसा कमाओ

नई इबारत नई मंजिल

  • 197 Posts
  • 120 Comments

Hospitality Industry in India and Hospitality Job opportunity

भारत में अतिथि भगवान के बराबर माना जाता है. यहां मेहमाननवाजी को भगवान की पूजा के बराबर माना जाता है. कई लोग तो ऐसे होते हैं जिन्हें मेहमानों की सेवा में बहुत आनंद आता है.


Read: SSC EXAM TIPS

आज भारत की यही प्राचीन परंपरा भरे पूरे कॅरियर का रूप ले चुकी है. इसके अंतर्गत आज होटल, रेस्टोरेंट से लेकर एयरलांइस तक हर जगह अतिथि को भगवान व अपने जॉब को पुण्य कर्म समझने वाले क्षमतावान युवाओं की दरकार है. ऑफिस रिसेप्सन से लेकर होटल, रेस्टोरेंट में खान पान व सुविधाएं, ठहरना, टूर एंड ट्रैवल्स, इवेंट प्लानिंग, क्रूज लाइनर, मैनेजमेंट, एयरलाइंस, इंटरटेनमेंट, एम्यूजमेंट पार्क तक अलग- अलग सेक्टर इस इंडस्ट्री के असर से बच नहीं पाए हैं.


hospitalityHospitality Field : बडा क्षेत्र, बेहतर जॉब्स

खातिरदारी किसे पसंद नहीं होती. खासतौर पर विदेशों से आने वाले लोगों के मन में तो सालों से भारत की पहचान एक शानदार मेजबान की रही है. वह मेजबान जो हर पल अपनी सांस्कृतिक छटाओं के आंचल में आगंतुकों को सकून पहुंचाता रहता है. व‌र्ल्ड ट्रैवेल एंड टूरिज्म काउंसिल (World Travels and Tourism Council), इस रिपोर्ट की सुखद तस्दीक करती है, जिसके मुताबिक पर्यटकों की इस बढी आमद के चलते भारतीय हॉस्पिटेलिटी सेक्टर (Hospitality Sector) में आगामी 10 सालों में करीब 8 मिलियन नौकरियां होंगी. ऐसे में वे सभी युवा जो अतिथि देवो भव : मंत्र के बूते इस इंडस्ट्री में राह बनाना चाहते हैं, उनके लिए अवसरों की कमी नहीं है.


Indian Food Lovers : ग्रोथ ने बनाया अव्वल पसंद

अभी ज्यादा वक्त नहीं हुआ, जब भारत आने वाले विदेशी खिलाडी व टीमें अपने शेफ को साथ लाया करते थे तो कई बार उनका खाना ही पैक्ड डिब्बों की शक्ल में सात समंदर पार से मंगाया जाता था, लेकिन पिछले 12-15 सालों में इस क्षेत्र में जबर्दस्त बदलाव देखने को मिले हैं. भारतीय होटलों का स्तर आश्चर्यजनक ढंग से ऊपर आया है तो कल तक भारतीय खाने पर नाक भौं सिकोडने वाले विदेशियों में इस खाने की चाहत बढी है. एक अनुमान के मुताबिक, अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों में लोग हफ्ते में औसतन तीन दिन भारतीय खाने का लुत्फ लेते हैं तो भारतीय होटल भी अब गुणवत्ता के मामले में कतई पीछे नहीं हैं. यही कारण है कि आज वैश्विक स्तर पर हमारी मेहमाननवाजी, हमारे भोजन व संस्कृति ने एक ब्रांड की शक्ल ले ली है.


Job Oriented Course in Hospitality Field:  जॉब ओरिएंटेड कोर्स ने दी नई उडान

इन दिनों हॉस्पिटेलिटी सेक्टर की तेज तरक्की के बीच देश के कई संस्थान जॉब ओरिएंटेड कोर्स ऑफर करते हैं. इन कोर्सो की खासियत है?कि यहां हाईस्कूल से लेकर पीजी तक के छात्रों को मौका मिलता है. कोर्सो की अवधि प्राय: 3 हफ्तों से लेकर 2 साल तक की होती है. इनमें बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट, मास्टर इन टू-रिज्म, डिप्लोमा इन केबिन क्रू मैनेजमेंट सर्वाधिक लोकप्रिय हैं. इसके अलावा डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा आदि कोर्स भी उपलब्ध हैं. इन दिनों मेडिकल टूरिज्म में भी कॅरियर के कई विकल्प हैं. इस प्रकार कहा जा सकता है कि जॉब ओरिएंटेड कोर्स के कारण हॉस्पिटेलिटी युवाओं में काफी लोकप्रिय हो रहा है.

अगर आप भी हॉस्पिटेलिटी क्षेत्र में कोर्स करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें: Hospitality Course and Colleges


Read: Delhi’s Best Colleges

Post Your Comments on: क्या भारत में कॅरियर की दृष्टि से हॉस्पिटेलिटी सेक्टर में संभावनाएं हैं?



Tag: hospitality jobs, hospitality jobs in delhi, hospitality industry in india,  Hotel Jobs, recruitment in Delhi, Hospitality Jobs in Delhi NCR, Catering Jobs in Delhi NCR, hospitality, food, travel, tourism industry


Like us on Facebook

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *