Menu
blogid : 11280 postid : 158

एडवांस बुकिंग भी फुल और काउंटर पर भी लंबी कतारें !!

हिन्दी सिनेमा का सफरनामा

  • 150 Posts
  • 69 Comments

आंकड़ों की मानें तो हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में हर साल छोटे-बड़े बजट की लगभग 1000 फिल्में रिलीज होती हैं. लेकिन जैसा कि हम सभी इस बात को जानते और समझते हैं कि जिन फिल्मों पर मीडिया मेहरबान हो जाए वहीं फिल्में जनता की जिज्ञासा बन जाती हैं और अपनी इस जिज्ञासा को शांत करने के लिए दर्शक फिल्म के रिलीज होने की प्रतीक्षा करते हैं और रिलीज होने के साथ ही थियेटर में अपनी मौजूदगी दर्ज करवाते हैं. बॉलिवुड के शुरुआती दौर से लेकर अब तक दर्शक बहुत ही कम फिल्मों के लिए उत्सुक रहे हैं. ऐसा नहीं है कि बॉलिवुड फिल्म प्रशंसकों की कोई कमी है लेकिन अपनी प्रमोशनल स्ट्रैटजीज के अंतर्गत कुछ निर्माता-निर्देशकों ने अपनी फिल्म का प्रचार इस तरह से किया कि फिल्म बनने से पहले ही दर्शक उसे देखने का इंतजार करने लगे. एडवांस बुकिंग के अलावा फिल्म रिलीज होने के बाद भी कुछ सप्ताह तक हाउसफुल रही. इस लेख में हम आपको ऐसी ही मोस्ट अवेडेट फिल्मों के बारे में बता रहे हैं जिनकी रिलीज के लिए मीडिया के साथ-साथ आम दर्शकों ने भी आहें भरीं.



mugale ajamमुगल-ए-आजम: निर्देशक के. आसिफ को मुगल-ए-आजम बनाने में पूरे 12 वर्षों का समय लगा था. फिल्म से संबंधित अनेक घटनाओं और तथ्यों ने इस फिल्म के प्रति जनता की जिज्ञासा को बहुत हद तक बढ़ा दिया था. लोगों का कहना था कि फिल्म बनाने के लिए आसिफ को अपना घर तक बेचना पड़ा था. फिल्म का सेट शीशों से बना था, जो शूटिंग के दौरान कठिनाई पैदा कर रहा था. मुगल-ए-आजम के निर्देशक आसिफ और उनके सहयोगियों ने पूरे सेट पर मोमबत्ती की रोशनी कर दी ताकि कैमरे का लेंस हर दृश्य को पकड़ पाए. फिल्म का निर्माण बंटवारे से पहले शुरू हुआ था, यही फिल्म की सबसे बड़ी यूएसपी थी. उसके ऊपर मधुबाला और दिलीप कुमार का साथ भी दर्शकों के लिए किसी ट्रीट से कम नहीं था. फिल्म रिलीज हुई और जैसा कि सबको उम्मीद थी यह फिल्म एक बहुत बड़ी हिट साबित हुई.



Read – Best onscreen Bollywood couple –  किन्हें पर्दे पर साथ देखने के लिए तरसते थे दर्शक



2. मदर इंडिया: आन और अंदाज फिल्म के रिलीज होने के बाद महबूब खान ने अपनी अगली फिल्म, जो उनका ड्रीम प्रोजेक्ट थी, अनाउंस की. मदर इंडिया जैसी कहानी उनके लिए एक सपने जैसी थी. महबूब का कहना था कि वे एक ऐसी फिल्म बनाएंगे जो सालों तक एक उदाहरण बनकर याद की जाएगी और ऐसा ही हुआ. दर्शक बहुत पहले से ही मदर इंडिया फिल्म के रिलीज होने का इंतजार कर रहे थे और फिल्म रिलीज होने के बाद एक बहुत बड़ी ब्लॉक बस्टर साबित हुई.



3. शहंशाह: 80 के दशक के सुपरस्टार रहे अमिताभ बच्चन ने जब राजनीति में कदम रखा तो उनका फिल्मों से नाता लगभग टूट गया. कौन जीता कौन हारा फिल्म में एक गेस्ट अपीयरेंस करने के अलावा अमिताभ बच्चन किसी फिल्म में नजर नहीं आए थे. ऐसे में जब उनके शहंशाह फिल्म में काम करने जैसी बातें प्रचारित हुईं तो यह उनके प्रशंसकों के लिए एक बहुत खुशखबरी थी. आंकड़ों की माने तो शहंशाह अब तक की मोस्ट अवेटेड फिल्म है, जिसकी एडवांस बुकिंग तो फुल थी ही साथ ही टिकट खिड़कियों पर 2000 लोग तक जमा रहते थे.


shanशान: शोले के रिलीज और सुपरहिट होने के बाद शान फिल्म का निर्माण प्रारंभ हो गया. इस फिल्म का बजट बहुत बड़ा था इसके अलावा फिल्म में विदेशी तकनीकों का भी प्रयोग किया गया था. फिल्म में कई बड़े सितारे तो थे ही लेकिन गब्बर सिंह के बाद इस बार बारी एक अन्य विलेन की थी. यही सब विशेषताएं जनता के लिए काफी थीं जो उन्होंने बहुत समय तक इस फिल्म के रिलीज होने का इंतजार किया.


Read – बॉलिवुड के फेमस याराने – best friends in film industry

5. कुली: सभी जानते हैं कि कुली की शूटिंग के दौरान अमिताभ बच्चन को बहुत गंभीर चोट आई थी. चोट इतनी गंभीर थी कि डॉक्टरों तक ने उनके ठीक होने की उम्मीद छोड़ दी थी. अमिताभ के शुभचिंतकों और उनके प्रशंसकों के लिए यह फिल्म बहुत खास थी इसीलिए कोई भी इसे न देखना वहन नहीं करना चाहता था.


hum apke hai kaun हम आपके हैं कौन: सलमान खान की पहली फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ के बाद सूरज बड़जात्या दोबारा उन्हें एक फैमिली ड्रामा के अंतर्गत दर्शकों के सामने लाने वाले थे. इस फिल्म में सलमान खान के साथ-साथ माधुरी दीक्षित भी काम कर रही थीं. सूरज बड़जात्या ने इस फिल्म की कुछ पब्लिसिटी भी नहीं की थी लेकिन फिर भी बॉलिवुड के इतिहास में यह फिल्म दूसरी सबसे बड़ी हिट है.


Read – महज शो पीस ही हैं बॉलिवुड अभिनेत्रियां – heroines in Bollywood


7. रा.वन: हाल ही में रिलीज हुई इस फिल्म ने दर्शकों को लुभाने का लगभग हर तरीका अपनाया था. बहुत बड़े बजट के अलावा फिल्म में पहली बार वीडियो गेमिंग तकनीक का प्रयोग किया गया. विदेशी फिल्मों की तरह स्टंट्स और एक्शन के अलावा फिल्म के साथ शाहरुख खान और करीना कपूर का नाम भी जुड़ा था. फिल्म का दर्शकों को बेसब्री से इंतजार था लेकिन रिलीज के पहले ही सप्ताह में दर्शकों और समीक्षकों दोनों ने ही फिल्म को नकार दिया.


ek tha tigerएक था टाइगर: भले ही इस फिल्म का बजट उतना बड़ा नहीं था लेकिन सलमान खान के फैंस के लिए यह फिल्म बहुत महत्व रखती थी. समीक्षकों और फिल्म वितरकों की मानें तो सलमान खान अभिनीत इस फिल्म ने पहले ही सप्ताह में 100 करोड़ से कहीं ऊपर का कारोबार किया था. अकेले ईद के दिन ही फिल्म ने 20 करोड़ का कारोबार किया था. सलमान और कैट्रीना कैफ को एक साथ रोमांटिक अंदाज में देखना दर्शकों को खूब लुभा रहा था. इस फिल्म के लिए दर्शक आंखें बिछाकर इंतजार कर रहे थे जिसका नतीजा इस फिल्म के साथ लगा सुपर-डुपर हिट का टैग है.


Tags :  Bollywood, story of Bollywood, 100 years of Indian Cinema, most awaited bollywood movies, ek tha tiger, amtabh bachcchan, salman khan, most successful bollywood movies.



Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *