Menu
blogid : 11280 postid : 211

अरेंज्ड मैरेज से सजी बॉलिवुड की महफिल

हिन्दी सिनेमा का सफरनामा

  • 150 Posts
  • 69 Comments

यूं तो बॉलिवुड कलाकारों को अरेंज्ड मैरेज से ज्यादा लव मैरेज करना ही भाता है लेकिन कभी-कभार प्यार में धोखा खाने के बाद या फिर उम्र रहते कोई उपयुक्त जीवनसाथी ना मिल पाने के कारण हमारे बॉलिवुड सिलेब्स को अपने माता-पिता की च्वॉइस को ही अपना बनाना पड़ता है. हालांकि भारत में आज भी अरेंज्ड मैरेज की ही प्रधानता है लेकिन ग्लैमर और चकाचौंध से भरी बॉलिवुड नगरी से जुड़े लोगों के लिए यह बड़ी अनकॉमन सी चीज है. लेकिन यहां हम बॉलिवुड सितारों की रियल लाइफ अरेंज्ड मैरेज की बात नहीं कर रहे. यहां तो हम उन फिल्मी कहानियों की बात कर रहे हैं जो अरेंज्ड मैरेज की खासियत और सादगी जैसी थीम पर बनाई गई थीं.


इस लेख में हम आपको टॉप रील लाइफ अरेंज्ड मैरेज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें दर्शकों ने खूब पसंद किया. ना सिर्फ फिल्म की स्टोरी दर्शकों को पसंद आई बल्कि उस रील लाइफ अरेंज्ड जोड़ी को भी दर्शकों ने खूब सराहा.


1.हम दिल दे चुके सनम (Hum dil de chuke sanam): ऐश्वर्या राय, सलमान खान और अजय देवगन की लव ट्राइएंगल पर आधारित इस फिल्म की कहानी दर्शकों को बहुत पसंद आई. इस फिल्म की कहानी एक ऐसी प्रेमिका की थी जिसके माता-पिता उसकी शादी किसी और व्यक्ति से कर देते हैं लेकिन जब उसके पति को यह पता चलता है कि उसकी पत्नी किसी और से प्रेम करती है तो वह अपनी पत्नी को उसके प्यार से मिलवाने के लिए राजी हो जाता है. जब उसकी पत्नी को यह अहसास होता है कि उसका पति ही उसके लिए सही च्वॉइस है तो वह अपने प्रेमी और पति में से पति को ही चुनती है.


2. धड़कन (Dhadkan): इस फिल्म की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. फिल्म की नायिका अंजली (शिल्पा शेट्टी) एक गरीब व्यक्ति देव (सुनील शेट्टी) से प्रेम करती है लेकिन उसके पिता उसकी शादी एक अमीर और काबिल व्यक्ति राम (अक्षय कुमार) से करवा देते हैं. जबरन शादी से तो वह खुश होती है और इसके अलावा उसका पूर्व प्रेमीभी उसे पाने की कोशिशें शुरू कर देता है. लेकिन जैसे-जैसे समय बीतता है अंजली को यह अहसास होता है कि उसका पति एक बहुत ही अच्छा इंसान है और वह उसी के साथ रहना चाहती है.


3. विवाह (Vivah): अगर आपको लगता है कि सभी अरेंज़्ड मैरेज जोर जबरदस्ती से ही होती हैं तो आपको एक बार विवाह फिल्म जरूर देखनी चाहिए. इस फिल्म की कहानी एक ऐसे जोड़ी की है जिनका संबंध पूरी तरह परिवार की मर्जी से तय हुआ है. लेकिन विवाह से पहले ही दोनों एक-दूसरे से बहुत प्यार करने लगते हैं. शादी वाले दिन घर में एक दुर्घटना होती है और दुल्हन जल जाती है लेकिन उसका होने वाला पति उसे ही अपनी पत्नी मानकर उसके ठीक होने का इंतजार करता है.


4. हम आपके हैं कौन (Hum aapke hain kaun): अभी तक की दूसरी सबसे बड़ी ब्लॉक बस्टर फिल्म ‘हम आपके हैं कौन’ की कहानी भी पूरी तरह परिवार की पसंद से शादी करने वाले जोड़े की है. फिल्म में विवाह से जुड़े सभी रीति-रिवाजों और परंपराओं को बड़ी सहजता और भावुकता के साथ दिखाया गया है.


Tags:  arranged marriage, bollywood movies, love stories of bollywood, aishwarya rai, salman khan, hindi films, बॉलिवुड फिल्म्स, हिन्दी, बॉलिवुड, सलमान खान, ऐश्वर्या राय


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *