Menu
blogid : 11280 postid : 489

मजबूरी में मुमताज जया जैसी अभिनेत्रियों को फिल्में दी गईं !

हिन्दी सिनेमा का सफरनामा

  • 150 Posts
  • 69 Comments

हिन्दी सिनेमा में ऐसा बहुत बार हुआ है जब मजबूरी के नाम पर अभिनेत्रियों से फिल्में साइन कराई गई हैं. मुमताज, रेखा, जया यहां तक आज की सुपरस्टार कही जाने वाली अभिनेत्रियां ऐश्वर्या राय बच्चन और विद्या बालन को भी मजबूरी के कारण फिल्में दी गईं.

Read: बहुत अजीब है माधुरी और जूही का एक साथ होना !


‘अमिताभ की पत्नी जया और प्रेमिका रेखा ना बनतीं’

अमिताभ बच्चन की निजी जिंदगी से जुड़ी हुई फिल्म ‘सिलसिला’ में जया बच्चन ने पत्नी और रेखा ने प्रेमिका की भूमिका निभाई थी पर क्या आप जानते हैं कि यह रोल उन्हें मजबूरी में दिया गया था. निर्देशक यश चोपड़ा ने ‘सिलसिला’ फिल्म के लिए परवीन बाबी और स्मिता पाटिल को साइन कर लिया था पर फिर बाद में उन्होंने अचानक बिना किसी को कारण बताए इस फिल्म के लिए जया और रेखा को साइन कर लिया जिसके बाद स्मिता पाटिल काफी नाराज भी रहने लगी थीं.


Read: मुन्नी से लेकर चमेली तक बदनाम होती हैं


दीवार में शशि और अमिताभ की मां वैजयन्तीमाला होतीं यदि…….

यश चोपड़ा की सुपरहिट फिल्मों में एक नाम ‘दीवार’ फिल्म का भी है जिसमें शत्रुघ्न सिन्हा और नवीन निश्चल को साइन किया जाना था पर उनकी जगह अमिताभ बच्चन और शशि कपूर साइन किया गया जिस कारण वैजयन्तीमाला ने मां का किरदार निभाने से मना कर दिया और अंत में जाकर निरूपा रॉय ने फिल्म दीवार में मां का किरदार निभाया.


mumtazमुमताज को ‘खिलौना’ सिर्फ मजबूरी के नाम पर मिली

खिलौना फिल्म के बारे में कहा जाता है कि उस समय में ऐसी कोई अभिनेत्री नहीं थी जिसने इस फिल्म में अभिनय करने से मना ना किया हो इसलिए अंत में जाकर मुमताज ने खिलौना फिल्म में अभिनय करने के लिए हां की और इसी फिल्म के लिए उन्हें ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ का फिल्मफेयर पुरस्कार दिया गया था.


जया ने ना नहीं की होती तो श्रीदेवी को नहीं मिलती नगीना

अपने समय की बेहद हिट रही फिल्म ‘नगीना’ ने श्रीदेवी को घर-घर की चहेती बना दिया था और यही वो फिल्म थी जब श्रीदेवी का नाम सुपरहिट अभिनेत्रियों की लिस्ट में लिया जाने लगा था लेकिन जया बच्चन के सांपों के डर के कारण उन्होंने इस फिल्म को साइन करने से मना कर दिया था जिस कारण श्रीदेवी को इस फिल्म के लिए साइन किया गया.

Read: मजबूरी में अमिताभ को जंजीर और शोले मिली !


vidya balan profileऐश्वर्या को नहीं विद्या बालन को मिली परिणीता

इस बात में कोई शक नहीं है कि ऐश्वर्या खूबसूरत हैं इसलिए फिल्मकार विधू विनोद चोपड़ा अपनी फिल्म ‘परिणीता’ के लिए ऐश्वर्या राय बच्चन को साइन करना चाहते थे लेकिन निर्देशक प्रदीप सरकार के समझाने पर ‘परिणीता’ फिल्म के लिए ऐश्वर्या को नहीं विद्या बालन को साइन किया गया.


चांदनी में काम करने से माधुरी ने भी ना किया

यश चोपड़ा की सुपरहिट फिल्म ‘चांदनी’ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का मौका श्रीदेवी और जूही चावला को मिला पर इन्हें साइन करने के पीछे का कारण यह था कि क्योंकि इस फिल्म को साइन करने के लिए माधुरी तक ने ना कर दिया था.


Read:पहली बाजी तो मारी फिर खामोश हो गए !!



Tags: 100 years of  indian cinema, Amitabh Bachchan, Aishwarya Rai Bachchan, Aishwarya Rai, Jaya Bachchan, Rekha, Rekha Amitabh, Rekha Amitabh Movies, Silsila Movie, Divar Movie, Vidya Balan, Mumtaz Actress, Khilona Movie, 100 Years Of  Indian Cinema, मुमताज , जया, ऐश्वर्या राय बच्चन, श्रीदेवी, अमिताभ बच्चन, रेखा, शशि कपूर

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *