Menu
blogid : 11280 postid : 109

सौंदर्य और अदाकारी का मेल – Beauty queens of Bollywood

हिन्दी सिनेमा का सफरनामा

  • 150 Posts
  • 69 Comments

बॉलिवुड और मॉडलिंग की दुनिया का रिश्ता बहुत पुराना तो है ही लेकिन इसके साथ ही यह बेहद मजबूत भी है. आमतौर पर यही देखा जाता है कि ब्यूटी कॉंटेस्ट जीतने वाली हसीनाएं बॉलिवुड को ही अपनी मंजिल मानती हैं. यही वजह है कि अधिकांश या यूं कहें लगभग सभी ब्यूटी पेजेंट जीतने वाली हुस्न की मल्लिकाएं ग्लैमर और चकाचौंध से भरी फिल्मी दुनिया में कदम रखती हैं. लेकिन जिसके पास मनमोहक अदाएं और चेहरा है उसकी अभिनय क्षमता भी उतने ही कमाल की हो यह कतई जरूरी नहीं है. इसके साथ ही दर्शकों को अपने साथ बांधे रखने की कला भी सभी में होना बहुत मुश्किल ही है. यही वजह है कि जितनी तेजी और जोर-शोर के साथ यह हसीनाएं बॉलिवुड में प्रदार्पण करती हैं उतनी ही तेजी के साथ इनका नाम भी बॉलिवुड से कहीं खो जाता है. लेकिन कुछ सौंदर्य प्रतियोगिताओं से उभरे कुछ चेहरे ऐसे भी होते हैं जिन्हें मॉडलिंग के अलावा फिल्मी दर्शक भी सिर-आंखों पर बैठाए रखते हैं. इस लेख के माध्यम से हम आपको ऐसी ही कुछ शख्सियतों से मिलवा रहे हैं जिन्होंने सौंदर्य प्रतियोगिता में तो अपनी धाक जमाई ही इसके अलावा बॉलिवुड में भी नए आयाम बनाए.


1. ऐश्वर्या राय – हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का एक बड़ा नाम बन चुकी ऐश्वर्या राय अभिनय के क्षेत्र में आने से पहले मॉडलिंग कर चुकी हैं. वर्ष 1994 में मिस वर्ल्ड का ताज पहनने वाली ऐश्वर्या का नाम दुनिया की चंद बेहद खूबसूरत महिलाओं की सूची में भी शामिल किया गया है. हम दिल दे चुके सनम, ताल, जोधा-अकबर, रावण जैसी फिल्मों में अभिनय करने वाली ऐश्वर्या पहली ऐसी भारतीय अदाकारा भी हैं जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी उतनी ही पहचान मिली है.


2. प्रियंका चोपड़ा – पूर्व विश्व सुंदरी प्रियंका चोपड़ा भी एक ऐसा ही नाम हैं जिन्होंने बॉलिवुड में रहते हुए शोहरत के आसमान को छुआ है. वर्ष 2000 में ब्यूटी पेजेंट जीतकर प्रियंका चोपड़ा ने तमिल फिल्म थमिझान से अपने फिल्मी कॅरियर की शुरुआत की. अंदाज फिल्म के साथ ही प्रियंका चोपड़ा ने बॉलिवुड में कदम रखा. इस फिल्म के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ नवोदित अभिनेत्री का भी अवॉर्ड दिया गया. इसके बाद प्रियंका चोपड़ा ने ऐतराज, सात खून माफ, कमीने आदि जैसी फिल्मों में काम किया. फैशन फिल्म में अपने दमदार अभिनय के बल पर प्रियंका को राष्ट्रीय पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है.


3. जूही चावला – मनमोहक मुस्कान की मालकिन जूही चावला भी वर्ष 1984 में मिस इंडिया का ताज अपने नाम कर चुकी हैं. हालांकि इनकी पहली फिल्म सल्तनत (1986) थी लेकिन इन्हें पहचान मिली फिल्म कयामत से कयामत तक से. इस फिल्म में जूही चावला के साथ आमिर खान भी थे. जूही ने यस बॉस, बोल राधा बोल, डर, इश्क जैसी सफल फिल्मों में काम किया है.


4. जीनत अमान – वर्ष 1970 में मिस इंडिया पैसिफिक का खिताब जीतने वाली जीनत अमान ने देव आनंद की फिल्म हरे रामा, हरे कृष्णा से बॉलिवुड में प्रवेश किया था. हजारों दिलों की धड़कन रह चुकी जीनत ने कुरबानी, सत्यम, शिवम, सुंदरम लावारिस आदि जैसी सफल फिल्में की हैं.


5. सुष्मिता सेन – पूर्व ब्रह्मांड सुंदरी सुष्मिता सेन पहली ऐसी भारतीय महिला हैं जिन्हें इस ताज को पहनने का गौरव प्राप्त हुआ था. बीवी नं. 1, मैंने प्यार क्यों किया, मैं हूं ना, आंखें आदि फिल्म में काम करने वाली सुष्मिता बहुत बोल्ड और बिंदास स्वभाव की मालकिन हैं.


6. लारा दत्ता – सुष्मिता के बाद लारा दत्ता ने भी वर्ष 2004 में मिस यूनिवर्स का टाइटल अपने नाम किया था. अंदाज, नो एंट्री, पार्टनर, मस्ती, आदि फिल्मों में काम करने के साथ-साथ लारा दत्ता ने ‘चलो दिल्ली’ नामक फिल्म का भी निर्माण किया है.


7. पूनम ढिल्लन – 16 वर्ष की उम्र में मिस इंडिया प्रतियोगिता जीतने वाली पूनम ढिल्लन ने त्रिशूल फिल्म से बॉलिवुड में प्रवेश किया. इसके बाद उन्होंने नूरी, बंटवारा, तेरी मेहरबानियां, कर्मा, दर्द आदि फिल्मों में काम किया.

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *