Menu
blogid : 11280 postid : 131

कॉमेडी की दुनियां के चमकते सितारे!!

हिन्दी सिनेमा का सफरनामा

  • 150 Posts
  • 69 Comments

इस दुनिया में सबसे मुश्किल काम है किसी को हंसाना. आप भावुक होकर किसी को रुला तो सकते हैं लेकिन खुद मजाक बनकर दूसरे को हंसाने के लिए काबीलियत की जरूरत पड़ती है, जिसकी कमी कम से कम बॉलिवुड में तो नहीं है. बॉलिवुड सितारे भी इस बात से इत्तेफाक रखते हैं कि उनके कॅरियर की सबसे मुश्किल भूमिका वहीं होती है जिसमें उन्हें दर्शकों को हंसाने का काम सौंपा जाता है. इस लेख में हम आपको बॉलिवुड के कुछ ऐसे ही हास्य कलाकारों से परिचय करवा रहे हैं जिन्होंने अपनी कॉमिक टाइमिंग और गजब की अदाकारी के बल पर सिल्वर स्क्रीन को रौशन रखा.


mehmoodमहमूद – महमूद अली खान उर्फ महमूद हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के एक ऐसे अभिनेता रहे हैं जिन्होंने यूं तो विभिन्न भूमिकाएं निभाईं लेकिन उन्हें पहचान मिली उनकी कॉमेडी से. चार दशक से भी ज्यादा समय हिंदी सिनेमा में बिताने वाले महमूद ने 300 से अधिक फिल्में की हैं. आज भी कई अदाकार कॉमेडी में उन्हें अपना गुरू मानते हैं.


हिंदी फिल्मों के पहले खलनायक


2. टुनटुन – उमा देवी खत्री, जिन्हें बॉलिवुड में टुनटुन नाम से पहचान मिली, को हिंदी फिल्मों की पहली महिला हास्य कलाकार का दर्जा प्राप्त है. फिल्मों में हास्य भूमिकाएं निभाने के अलावा टुनटुन पार्श्व गायकी भी करती थीं.


3. परेश रावल – हेरा-फेरी के बाबू राव गणपत राव आपटे का किरदार निभाने वाले परेश रावल पिछले काफी समय से हिंदी फिल्मों में कॉमेडी कर रहे हैं. कॅरियर की शुरुआत में परेश रावल ने ग्रे और नकारात्मक भूमिकाएं की लेकिन कॉमेडी भूमिकाओं में ही उन्हें सबसे अधिक  सराहा गया.


johnyजॉनी लीवर – महमूद और परेश रावल के बाद बॉलिवुड में जॉन प्रकाश राव जनुमाला उर्फ जॉनी लीवर ने भी कॉमेडी के रास्ते को अपनी मंजिल मान लिया. बाजीगर और जुदाई जैसी फिल्मों में हास्य भूमिका निभाकर जॉनी लीवर को बॉलिवुड में अच्छे रोल्स मिलने लगे. जॉनी लीवर की कॉमिक टाइमिंग बेहतरीन और उम्दा है.


क्यों ऋषि की बॉबी नहीं बन पाई नीतू सिंह ?


5. अरशद वारसी – फ्लॉप फिल्मों से अपने कॅरियर की शुरुआत करने वाले अरशद का बॉलिवुड में आगमन बहुत अच्छा नहीं रहा. लेकिन उनकी किस्मत में फ्लॉप एक्टर बनकर बॉलिवुड से जाना नहीं बल्कि कॉमेडी के दम पर अपनी पहचान बनाना लिखा था. लगे रहो मुन्ना भाई में सर्किट की भूमिका निभाकर अरशद वारसी ने अपने लिए एक विशेष पहचान बनाई है.


6. राजपाल यादव – नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा के विद्यार्थी रहे राजपाल यादव ने छोटे पर्दे पर ‘मुंगेरीलाल के हसीन सपने’ सीरियल में काम करने के साथ ही अपनी अदाकारी के जौहर दिखाने शुरू कर दिए थे. हंगामा, भूल-भुलैया, फिर हेराफेरी आदि उनकी कुछ प्रमुख फिल्में हैं.

Post your comment – बॉलिवुड के इन सभी कॉमेडी अभिनेताओं में से आपको किस का अभिनय सबसेअधिक प्रभावी लगा हमें जरूर बताएं. अगर इन सब के अलावा आपको किसी और की कॉमिक टाइमिंग पसंद है तो भी आप अपनी राय जाहिर कर सकते हैं.

paresh rawal, comedy movies, hindi cinema, lifestyle issues, social structure and problems in India.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *