Menu
blogid : 318 postid : 352

कार लोन लेते समय सावधानियां

अर्थ विमर्श

  • 173 Posts
  • 129 Comments

car loanभागदौड़ भरी जिंदगी में आदमी की वह इच्छाएं दरकिनार हो जाती हैं जिसके बारे में आपने बहुत ही पहले सोच रखा होता है. घर लेने के बाद वह ख्वाहिश जिसे हर इंसान पूरा करना चाहता है वह है खुद की कार लेकिन पैसे की कमी होने के कारण वह अपने इस ख्वाहिश को दबाने पर मजबूर हो जाता है. अब ऐसा नहीं है क्योंकि कई बैंक या फाइनेंस कंपनियां हैं जो आपके कार के लिए लोन देने को तैयार हैं. यहां आपको लोन लेते समय सतर्क रहने की जरूरत है.


Read: नाकाम नेता के नेतृत्व में 2014 का चुनाव


1. इस बात की जरूर जानकारी लें कि लोन लेते समय किस तरह की प्रक्रिया अपनाई जाती है. कौन से ऐसे बैंक है जो इस तरह की सुविधा प्रदान कर रहे हैं. कार लोन को अंतिम रूप देने से पहले अन्य बैंकों और फाइनेंस कंपनियों के ब्याज दरों की तुलना भी कर लेनी चाहिए.

2. लोन लेते समय आपकी पूरी कोशिश होनी चाहिए कि बैंक या फाइनेंस कंपनियों से बातचीत करके आपको सबसे सस्ता कार लोन मिले.

3. ऐसी सभी बातों से अपने आप को दूर रखिए जहां पर आपको महंगा कार लोन लेने के लिए दबाव डाले जाते हैं. क्योंकि इससे लोन की मासिक किस्त चुकाते समय परेशानी आएगी.

4. कई ऑटोमोबाइल कंपनियों की अपनी एक फाइनेंस इकाई होती है. इन कंपनियों की फाइनेंस इकाई द्वारा पेश की जाने वाली ब्याज दरें अपेक्षाकृत कम होती हैं. आप इस पर भी गौर कर सकते हैं.


Read: पासवर्ड बचाने का सुपरहिट तरीका


5. कोई भी बैंक या फाइनेंस कंपनी ऋण देने से पहले आपकी योग्यता को परखती है. क्रेडिट स्कोर इसमें महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. अगर आपने पिछले किसी लोन या क्रेडिट कार्ड के बिल के पुनर्भुगतान में कोताही बरती है तो पहले अपनी क्रेडिट रेटिंग को दुरूस्त करने के उपाय करें नहीं तो लोन लेने में आपको दिक्कत हो सकती है.

6. कार लोन के मामले में, खास तौर से जब यह ऑटोमोबाइल कंपनियों की फाइनेंसिंग इकाई से लिया जा रहा हो तो, नियम एवं शर्तों पर गौर करना जरूरी होता है. इसमें ध्यान देने की जरूरत है कि नियम एवं शर्तों के एवज में कहीं कुछ छुपाया तो नहीं जा रहा है.


Post Your Comments on:  लोन लेते समय आप किस तरह की समस्याओं का सामना करते हैं?


Read:

बिल्डरों से सावधान रहकर खरीदें प्रॉपर्टी

आप घर खरीद रहे हैं तो ध्यान दीजिए

जमीन खरीदने से पहले किन बातों का रखें ध्यान


Tag: Business blog in hindi, Business blog, Business in hindi, Business article in hindi, Loan, car loan, how to get car loan, how to get car loan from bank.


Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *