Menu
blogid : 12849 postid : 781638

इनके जैसी एक्टिंग शायद ही कोई और एक्टर कर पाता, जानिए उन एक्टर्स के बारे में जिन्होंने बना दिया फिल्म को सुपरहिट

Bollywood Masti

Bollywood Masti

  • 168 Posts
  • 64 Comments

बॉलिवुड में ऐसे कई फिल्में आई हैं जो ना सिर्फ चली हैं बल्कि उन्होंने सफलता के नए रिकॉर्ड कायम किए हैं. कुछ ने अनगिनत पैसे बटोरे हैं तो कुछ ने नेशनल अवार्ड तक हासिल किए हैं और ऐसा केवल उन फिल्मों की अच्छी स्क्रिप्ट या फिर निर्देशन से ही नहीं बल्कि मझे हुए अभिनेताओं के दमदार अभिनय की वजह से भी संभव हो पाता है. ऐसे अभिनेता किसी खास फिल्मों की वजह से कम अपने असरदार अभिनय की वजह से ज्यादा पहंचाने जाते रहे हैं. आइए जानते हैं पिछले दस साल के कुछ ऐसे ही अभिनेताओं के बारे में जिनकी फिल्में से ज्यादा अभिनय की काफी तारीफ की गई.


clapper board

1. विद्या बालन ‘कहानी’ में


यूं तो विद्या हमेशा से अपने कुछ हटकर निभाने वाले किरदारों के साथ चर्चा में रहती हैं, फिर चाहे वो उनकी पहली फिल्म ‘परिणीति’ हो या फिर हाल ही में आई फिल्म ‘बॉबी जासूस’, विद्या के अभिनय ने हमेशा से सबको चौकाया है और उनकी यही प्रतिभा ‘कहानी’ फिल्म में भी देखने को मिली. एक गर्भवती व लाचार होने के बावजूद भी विद्या के इस किरदार ने लोगों को शक्तिशाली होने का पैगाम दिया है.


vidya balan kahaani


2. ऋतिक रोशन ‘लक्ष्य’ में


इस फिल्म ‘लक्ष्य’ में ऋतिक रोशन द्वारा निभाया गया वो किरदार आज भी याद है. किस तरह से एक लापरवाह व मस्त-मौजी लड़का सेना का सबसे अच्छा सैनिक बन सकता है. अपने लक्ष्य को कैसे हासिल किया जाता है ऋतिक ने अपने अभिनय से सबको दिखाया है.


hrithik roshan lakshya


3. मनोज बाजपेयी ‘गैंग ऑफ वासेपुर’ व नवाजुद्दीन सिद्दकी ‘गैंग ऑफ वासपुर-2’ में


वैसे अभिनेता मनोज बाजपेयी और नवाजुद्दीन सिद्दकी के अभिनय का हर कोई दीवाना है लेकिन गैंग ऑफ वासेपुर सीरीज में जिस तरह से दोनों ने अदाकारी दिखाई है उसकी चर्चा लोग आज भी करते हैं.


manoj bajpai


Read More: आइंस्टीन से बेहतर थी इनकी आईक्यू लेकिन करनी पड़ी आत्महत्या, एक मशहूर अभिनेत्री की मार्मिक कहानी


4. रानी मुखर्जी ‘नो वन किल्ड जेसिका’ व ‘मर्दानी’ में


इन दोनों फिल्मों में रानी मुखर्जी ने नारी शक्ति को जबरदस्त तरीके से दिखाया है. कहने को दोनों फिल्में एडल्ट जरूर है लेकिन दोनों फिल्में समाज के कडवे सच को बयान करती हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि रानी के बोल्ड किरदार व अभिनय ने ही फिल्म में चार-चांद लगा दिए.


rani mukherji mardaani


5. कंगना राणावत ‘क्वीन’ में

एक सीधी-साधी लड़की, मां-बाप के लाड-प्यार में पली और फिर प्यार में धोखा खाने पर कैसे उसने खुद को संभाला. ऐसी लड़की जो शायद ही घर से कभी अकेली निकली हो, उसने दुनिया की सैर की और खुद एक नई पहचान बनाई. इस फिल्म के जरिए कंगना ने बेहद ही साधारण सी लड़की को अपने अभिनय में उतारा था.

kangana queen

6. अमिताभ बच्चन ‘ब्लैक’ में


कुछ फिल्में काफी विचित्र सोच के साथ आती हैं और उन्हें समझना भी मुश्किल हो जाता है, कुछ इसी तरह की फिल्म थी ब्लैक। सालों बाद फिल्म में अमिताभ के अभिनय की खूब तारीफ की गई.


amitabh rani in black


Read More: केबीसी और अमिताभ बच्चन को किन्नरों को करोड़पति बनाने के लिए मजबूर कर दिया एक पड़ोसी ने, जानिए ऐसा कौन है वह खास पड़ोसी जिसके सामने झुक गए अमिताभ


7. रणबीर कपूर ‘बर्फी’ में


किसी ने कभी सोचा भी नहीं होगा कि ‘चॉकलेट बॉय’ के नाम से मशहूर रणबीर कपूर एक दिन इस किरदार में भी सामने आएंगे. इस फिल्म में ना केवल रणबीर बल्कि प्रियंका चोपड़ा के अभिनय की भी तारीफ की गई. पूरी फिल्म में काफी कम डायलॉग थे लेकिन फिर भी किस तरह से अपनी बात को दर्शकों तक पहुंचाया जाए यह रणबीर ने बखूबी निभाया. इस फिल्म में निभाए किरदार के लिए रणबीर को हमेशा याद किया जाएगा.


ranbir priyanka barfi


8. इरफान खान ‘लंचबॉक्स’ व ‘पान सिंह तोमर’ में


राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित इस फिल्म में इरफान खान द्वारा निभाए गए अभिनय को जितना सराहा जाए उतना ही कम है. इसके अलावा इरफान ने लंचबॉक्स जो कि एक प्यारी सी प्रेम कहानी है उस फिल्म में भी अपने अभिनय से लोगों का दिल जीता. फिल्म में इरफान के अलावा नवाजुद्दीन सिद्दकी के अभिनय को भी काफी सराहा गया.


irfan khan Lunch Box


9. नसीरुद्दीन शाह ‘ए वेडनेसडे’ में


आम इंसान का किरदार निभाते हुए भी फिल्म के हर एक मोड़ पर कैसे लोगों का दिल जीतना है यह नसीरुद्दीन शाह अच्छे से जानते हैं. फिल्म में अनुपम खेर भी नजर आए थे जिन्होंने एक अहम किरदार निभाया है.


naseeruddin a wednesday


Read More: बेबो के साइज ज़ीरो से परेशान सैफ फिर लौट आए अमृता के पास, जानिए कैसे मिले दो बिछड़े लोग


10. राज कुमार ‘सिटी लाइट्स’ व ‘शाहिद’ में


सिटी लाइट्स में परिवार की जरूरतों को पूरा करना व शाहिद में कैसे दुनिया से लड़कर एक मुकाम हासिल किया जाता है, यह दोनों किरदार राज कुमार के फिल्मी कॅरियर में चार-चांद लगाते हैं.


rajkumar citylights


11. फरहान अख्तर ‘भाग मिल्खा भाग’ में


अब तक भारतीय खिलाड़ियों पर ना जाने कितनी ही फिल्में बनी होंगी लेकिन भाग मिल्खा भाग उन सबसे अलग है. मिल्खा सिंह की जीवनी पर बनाई गई इस फिल्म में फरहान अख्तर ने जिस तरह से काम किया है वो शायद ही कोई दूसरा अभिनेता कर पाता.


farhaan bhaag milkha bhaag


12. शाहरुख खान ‘स्वदेस’ व ‘चक दे इंडिया’


यूं तो शाहरुख खान ने ऐसी ढेरों फिल्में की हैं जिनकी कमाई ने सारे रिकॉर्ड तोड़े. लेकिन यह दोनों फिल्में उन सबसे कुछ हटकर रही और कारण है शाहरुख द्वारा किया गया बेहतरीन काम.


shahrukh chak de india


Read More: मरने के बाद उसकी अचानक हुई एंट्री क्या कमाल दिखाएगी


13. अक्षय कुमार ‘स्पेशल 26’ व ‘हॉलिडे’ में


अक्षय कुमार को हमेशा एक्शन व कॉमेडी किरदारों के लिए जाना जाता है लेकिन इन दोनों फिल्मों में उनके द्वारा किए गए काम ने यह साबित किया है कि वह भी अच्छी एक्टिग कर सकते हैं.


akshay Special Chabbis


14. रॉनित रॉय ‘उड़ान’ में


भले ही रॉनित रॉय फिल्मी दुनिया में काफी कम दिखाई देते हैं लेकिन इस फिल्म के जरिये उन्होंने इस क्षेत्र में अपना सिक्का जमा लिया है. इस फिल्म में एक पिता की भूमिका को रॉनित ने बखूबी निभाया है.


ronit roy udaan


15. श्रेयस तलपड़े ‘इकबाल’ में


श्रेयस के टेलेंट और नसीरुद्दीन शाह के अनुभव ने इस फिल्म में जान डाल दी थी. फिल्म में श्रेयस एक गूंगे का किरदार निभा रहे थे और काफी साहसी व आत्मनिर्भर नजर आए.


shreyas talpade iqbal


Read More: ऐसा क्या हुआ कि टाइटैनिक वाले लियानार्डो द कैप्रियो को मजबूरन नरेंद्र मोदी के प्रचार के लिए उतरना पड़ा


16. अभिषेक बच्चन ‘गुरु’ में


धीरूभाई अंबानी पर आधारित इस फिल्म में अभिषेक व ऐश्वर्या को एक अलग किरदार में देखा गया. कुछ खास अच्छी फिल्में ना देने वाले अभिषेक ने इस फिल्म में वह कर दिखाया जो काबिल-ए-तारीफ है.


Abhishek Bachchan Guru


17. अभय दयोल ‘देव डी’ में


गर्लफ्रेंड से मिले धोखे व जुदाई के बाद नशे के आदि हो चुके इस किरदार में अभय दयोल ने अपने सभी किरदारों में सबसे बेहतरीन अभिनय किया है. फिल्म में नशे की हालत में एक इंसान क्या-क्या कर सकता है उन सभी बातों को शीशे की तरह साफ दिखाया था अभय के किरदार ने.


abhay Dev D


18. गुल पनाग ‘डोर’ में


डोर फिल्म ने हर किसी के दिल को छू लिया था, ना केवल गुल पनाग बल्कि आयशा टाकिया के अभिनय ने भी सबको उस दर्द का अहसास कराया था जो एक विधवा करती है.


Read More: बैठे-बिठाए अमीर बनकर भविष्य सुरक्षित करने का इससे अच्छा उपाय नहीं हो सकता, पर अफसोस कि लड़के ऐसा कर नहीं सकते


क्या ‘पीके’ के पोस्टर में छिपा है आमिर का पर्फेक्शन ?


ये जनाब कहीं भी सो सकते हैं, इनके सोने की अदा बन गई ट्विटर पर ट्रेंड

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *