Menu
blogid : 28593 postid : 11

गांव-देहात में कोरोना

Azad

Azad

  • 1 Post
  • 0 Comment

उन्नाओ जिले के विकासशील क्षेत्र सुमेरपुर के सरकारी अस्पताल की तस्वीर

दोस्तों मैं बात कर रहा हूँ उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले के विकासशील क्षेत्र सुमेरपुर की। वैसे कहने को तो ये क्षेत्र विकासशील है पर यहां ना तो कोई विकास है और ना ही कल्याण। इस कोरोना काल में इस क्षेत्र के हालात तो और भी ख़राब हैं।

आप तस्वीर देख कर ये अंदाजा लगा सकते है की यहां के अस्पतालों की हालत काफी ख़राब है। इस पूरे क्षेत्र में एक ही सरकारी अस्पताल है। इसमें ना तो वेंटिलेटर और ना ही ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध है। और तो और यहां पर कोरोना की जांच के लिए सही सुविधा भी उपलब्ध नहीं है।

ऐसे में यहाँ के लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या सही इलाज की है। पिछली कोरोना की लहर में इस क्षेत्र में कोरोना का सही उपचार/इलाज ना होने के कारण बहुत से लोगों ने अपने परिवार के सदस्यों को खो दिया।

ना तो यहां आस पास कोई बड़ा अस्पताल है, जिसमें जाकर इलाज करवाया जा सके। और अगर यहां से किसी शहर या कस्बे की तरफ इलाज के लिए जाना पड़े जाये तो ऐसे में यहां यातायात भी पूर्ण रूप उपलब्ध नहीं है। ऐसे हालातों में सरकार को ऐसे क्षेत्रों की सुधि लेनी की आवश्यकता है।

इन्हीं हालातों के चलते आज भी यहां कई परिवार इस महामारी से जूझ रहे हैं। जिनके पास ना तो मदद पहुंच पर रही है और ना ही सही इलाज। ऐसी स्थिति में हमें और हमारी सरकार को इन क्षेत्रों पर ध्यान देने की जरुरत है। हम दुनिया भर में अपने आप को सर्वप्रथम बनाने में लगे पर हम अपने देश के हिस्सों को सशक्त नहीं कर पा रहे हैं। सरकार को इस पर ध्यान देने की जरूरत है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *