Menu
blogid : 3487 postid : 6

एशियन गेम्स 2010 – खेलों का महाजलसा

एशियाई खेल

  • 29 Posts
  • 12 Comments

asian gamesएशियाई देशों की आपसी समानता और एकता का प्रतीक है एशियाई खेल. एशियाई खेलों को आधिकारिक रूप से एशियाड के नाम से जाना जाता है. चार साल के उपरांत आयोजित होने वाला एशियाई खेल एक बहुराष्ट्रीय खेल आयोजन है जिसमें एशिया भर से एथलीट विभिन्न खेल स्पर्धाओं में भाग लेते हैं.

इस बार के एशियाई खेल 12 नवम्बर से 27 नवम्बर के बीच ग्वांगझाऊ चीन में होंगे. इससे पूर्व एशियाई खेल 1990 में भी चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित हो चुके हैं. 2010 में होने वाले एशियाई खेल 16वें एशियाई खेल होंगे.

ग्वांगझाऊ चीन में होने 16वें एशियाई खेल में कुल मिलाकर 42 खेलों में 476 स्पर्धाएं होंगी जिससे इस बार का एशियाई खेल अब तक की सबसे बड़ी एशियाई खेल प्रतियोगिता बन जाएगी. इसके साथ-साथ यह आखिरी खेल भी होंगे क्योंकि 2014 के खेलों में ओलंपिक परिषद (ओसीए) ने नए होस्टिंग नियम लागू किए हैं.

ग्वांगझाऊ और एशियाई खेल

इस बार के एशियाई खेल ग्वांगझाऊ चीन में होने हैं जिसे यह मेजबानी 1 जुलाई, 2004 को मिली. गौर करने की बात यह है कि 16वें एशियाई खेलों की बोली में ग्वांगझाऊ एकमात्र शहर था जिसने बोली लगाई थी जबकि दूसरे देश जैसे कि दक्षिण कोरिया और मलेशिया ने अपना नाम वापस ले लिया था. 16th asian games guangzhou 2010ग्वांगझाऊ के अलावा इस बार के खेल पड़ोसी शहरों डोंगगुआन, फोशान और शानवेई में भी आयोजित होंगे.

आधिकारिक प्रतीक

2010 के एशियाई खेलों के आधिकारिक प्रतीक को 26 नवम्बर 2006 में सनयात सेन मेमोरियल हॉल में लोगों के सामने पेश किया गया था. यह एक स्टाइलाइज़्ड बकरी है जिसे झांग किआंग ने डिज़ाइन किया है. चीनी परंपरा के अनुसार यह बकरी लोगों को अपने आशीर्वाद के द्वारा उनका भाग्य बढ़ाती है. इसके अलावा यह मेजबान शहर ग्वांगझाऊ के प्रतीक का भी परिचायक है जिसे “सिटी ऑफ राम्स” या सिटी ऑफ फाइव राम्स” भी कहते हैं.

शुभंकर

16th asian games guangzhou 201016वें एशियाई खेलों का अधिकारिक शुभंकर ली यंगयांग है जो सभी बकरियों का लीडर है जो शांति, समानता और खुशियों का प्रतीक है. ग्वांगझाऊ के एशियाई खेलों के प्रतीक और शुभंकर से वहां के लोग यह आशा करते हैं कि वह एशिया के लोगों के लिए शांति, समृद्धि, सफलता और खुशी लाएगा.
स्पर्धा के लिए स्थल

16वें एशियाई खेलों के लिए 53 प्रतियोगिता स्थान और 17 प्रशिक्षण स्थान हैं. जिसमें एशिया गेम्स टाउन के अंतर्गत एथलीट विलेज, तकनीकी अधिकारी विलेज, मीडिया विलेज, मुख्य मीडिया केंद्र और अंतरराष्ट्रीय ब्रॉडकास्ट भी शामिल हैं.

19 अप्रैल 2009 में आयोजकों ने पर्ल नदी के किनारे स्थित हैजिंशा द्वीप को उद्घाटन और समापन समारोह के लिए मुख्य स्थल चुना.

16th asian games guangzhou 2010टॉर्च रिले

इस बार की टॉर्च रिले के लिए टॉर्च का नाम टाइड है जो 98 ग्राम भारी है और 70 सेंटीमीटर लंबी है. इस बार की टॉर्च रिले 9 अक्टूबर, 2010 को ग्रेट वाल ऑफ चीन में जलाई गई और जिसकी यात्रा 13 अक्टूबर को शुरू हुई है. अपने 30 दिनों के सफ़र में यह 21 शहरों से गुज़रेगी और जिसमें 2,068 लोग भाग लेंगे.

16वें एशियाई खेलों की स्पर्धाएं
   
अक्वैटिक-गोताखोरी बोलिंग डांसस्पोर्ट
अक्वैटिक- तैराकी मुक्केबाजी ड्रेगन बोट
अक्वैटिक-सिंक्रनाइज़ तैराकी क्सिंग्की घुड़सवारी
अक्वैटिक- वाटर पोलो कैनोइंग – स्लैलम फेन्सिंग
तीरंदाजी कैनोइंग – स्प्रिंट फुटबॉल
एथलेटिक्स क्रिकेट गोल्फ
बैडमिंटन क्यू स्पोर्ट्स जिमनास्टिक्स – कलात्मक
बेसबॉल साइकलिंग-बीऍमएक्स जिमनास्टिक्स – तालबद्ध
बास्केटबॉल साइकलिंग-माउंटेन बाइक जिमनास्टिक्स – ट्रैम्पोलाइन
शतरंज साइकलिंग-रोड  हैण्डबाल
वेइकी साइकलिंग- ट्रैक रोलर स्पोर्ट्स
हॉकी आधुनिक पेंटाथालोंन रोइंग
जुडो रग्बी यूनियन सेपाक्तकरा
कबड्डी सेलिंग सॉफ्टबॉल
कराटे शूटिंग सॉफ्टटेनिस
स्क्वाश टेबल टेनिस ताइक्वांडो
टेनिस ट्राईएथलोंन वॉलीबॉल-बीच
वॉलीबॉल-इंडोर भारोत्तोलन कुश्ती
वुशू

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *