Menu
blogid : 28643 postid : 33

पौधे जो आपको स्वस्थ्य और घर को खूबसूरत कर देंगे

डॉ. अंकिता राज

डॉ. अंकिता राज

  • 6 Posts
  • 1 Comment

हम सब इस बात से वाकिफ हैं की प्रदूषण तेज़ गति से बढ़ रहा है। हम वृक्षारोपण करते हैं क्यूंकी वृक्ष हवा से विषाक्त गैस हटाते हैं और सांस लेने के लिये ऑक्सिजन प्रदान करते हैं। आपके घर का प्रांगण यदि छोटा है कुछ पौधे घर लायें, स्वच्छ हवा स्वच्छ जीवन पायें। आपके घर में सांस लेने के लिये ताज़ा हवा होगी और घर में सुंदरता बढ़ेगी।

 

 

सबसे कम देखभाल ‘ज़ीज़ी’ नामक पौधा को चाहिये होती है। दो हफ्ते में एक बार पानी और छाओं में रखें। यह साल भर हरा-भरा रहता है। यह एक पौधा करीब १०० वर्ग-फुट की हवा के लिये काफी है। ‘मोंस्टेरा’ नामक पौधे की पत्तियां कटी होती हैं और ये बेहद खूबसूरत होती हैं। करीब तीन दिन में पानी दें और तेज़ धूप में नहीं लेकिन रोशनी दें।

‘रबर प्लांट’ नामक पौधे को बढ़ने के लिये मिट्टी में नमी चाहिये और बड़ा होने के बाद एक लकड़ी का सहरा। इन दोनों पौधों को सूरज की तेज़ रोशनी नापसंद है।

‘फिडल-लीफ़ फिग’ नामक पौधा घर के कोने में रखें जहां फफूंदी जमी हो, क्यूंकी यह हवा से नमी हटाने में सक्षम है। इसे आप खिड़की के पास रख सकते हैं क्यूंकी इसे रोशनी पसंद है, अंधेरा और सर्दी नापसंद।

‘एरिका पाम’ पौधे को तेज़ रोशनी में ना रखें, मिट्टी नम रखें और तीन दिन में पानी डालें।

‘स्नेक प्लांट’ और ‘स्पाइडर प्लांट’ पौधे भी आपके घर कि हवा शुद्ध करेंगे। जब भी हम कोई पौधा नरसरी से लेकर आते हैं तब उसकी जड़ें एक बैग में होती हैं। उसे ऐसे ही गमले में लगा दें ताकि जड़ों को तकलीफ ना हो। जब जड़े बढ़ने लगें और बैग फटने लगे तब आप पौधा गमले में उगा दीजिये। पत्तियाँ पीली हों तो संकेत है कि पौधे को पानी कम मिल रहा है।

राष्ट्रीय एयरोनॉटिक्स और अंतरिक्ष प्रशासन अमेरिकी संघीय सरकार की एक स्वतंत्र एजेंसी, नासा ने सन १९८९ में वायु शुद्धिकरण संयंत्रों की एक सूची जारी करी थी। यह पौधे वहीं से लिये गये हैं। आपकी जानकारी के लिये हवा में अस्वच्छ पदार्थ उद्योग, ऑटोमोबाइल, पेंट, कच्चा तेल आदि से आते हैं।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *