Menu
blogid : 29175 postid : 17

लाइवस्ट्रीम के लिए यूट्यूब की नई सुविधाएं

Animesh Sharma
Animesh Sharma
  • 2 Posts
  • 2 Comments

ई सुविधाओं के लॉन्च के साथ दर्शकों और रचनाकारों के लिए लाइवस्ट्रीम बढ़ा रहा है। यूट्यूब ने यूट्यूब लाइव के लिए आने वाले कुछ अपडेट का पूर्वावलोकन किया है, जिसमें लाइव स्ट्रीम अतिथि, ऐप में चैनल के प्रसारण के लिए नए नोटिफ़ायर और अपडेट किए गए देखने के विकल्प शामिल हैं।

सबसे पहले, लाइव मेहमानों पर – अन्य लाइव विकल्पों के समान, यूट्यूब जल्द ही एक पायलट लॉन्च करेगा जिसे वह ‘गो लाइव टुगेदर’ कह रहा है, जो रचनाकारों को केवल एक लिंक भेजकर एक अतिथि को अपनी लाइव स्ट्रीम में आमंत्रित करने में सक्षम करेगा।

youtube's latest features

यूट्यूब ने लाइवस्ट्रीम के लिए पांच नई सुविधाओं की घोषणा की है, जिनमें से कुछ का अभी परीक्षण किया जा रहा है और अन्य जो इस साल के अंत में शुरू हो जाएंगी। इन सुविधाओं का पूर्वावलोकन यूट्यूब के क्रिएटर इनसाइडर चैनल पर एक वीडियो में किया गया है। उनमे शामिल है:

  1. ‘गो लाइव टुगेदर’
  2. लाइव रिंग्स
  3. क्रॉस-चैनल लाइव रीडायरेक्ट
  4. निर्बाध विभाजित स्क्रीन देखना
  5. लाइव प्रश्नोत्तर

यहां इन सुविधाओं में से प्रत्येक के बारे में जानिए कि वे यूट्यूब पर लाइव-स्ट्रीमिंग अनुभव को कैसे बेहतर बनाएंगे।

  1. गो लाइव टुगेदर’

यूट्यूब वर्तमान में गो लाइव टुगेदर नामक सुविधा का एक छोटा पायलट परीक्षण चला रहा है। यह मोबाइल उपकरणों के लिए एक सहयोगी स्ट्रीमिंग सुविधा है। गो लाइव टुगेदर क्रिएटर्स को लिंक भेजकर मेहमानों को उनके साथ स्ट्रीम करने के लिए आमंत्रित करने की अनुमति देता है। लाइवस्ट्रीम बनाने वाला होस्ट अपने दर्शकों के लिए लाइव होने से पहले अपने मेहमानों को आमंत्रित और स्क्रीन कर सकता है। ध्यान दें कि स्ट्रीम के दौरान अतिथि के चैनल और उपयोगकर्ता की जानकारी छिपी रहेगी।

गो लाइव टुगेदर स्ट्रीम के होस्ट के रूप में आप यूट्यूब स्टूडियो में स्ट्रीमिंग एनालिटिक्स देख पाएंगे, जैसा कि आप किसी अन्य लाइवस्ट्रीम के साथ करते हैं। दूसरी ओर, मेहमान एनालिटिक्स नहीं देख पाएंगे। प्री-रोल और मिड-रोल विज्ञापन गो लाइव टुगेदर स्ट्रीम में प्रदर्शित हो सकते हैं, लेकिन मेहमानों को इससे कोई लाभ नहीं होगा। विज्ञापन से होने वाली आय का श्रेय होस्ट चैनल को दिया जाएगा. प्रायोगिक परीक्षण के बाद यूट्यूब उन रचनाकारों की संख्या का विस्तार करने पर विचार करेगा, जिनके पास गो लाइव टुगेदर तक पहुंच है।

  1. लाइव रिंग्स

यूट्यूब पूरे प्लैटफ़ॉर्म पर लाइव रिंग जोड़ने के लिए काम कर रहा है। ये रिंग दर्शकों को चैनल के प्रोफ़ाइल चित्र के चारों ओर एक रिंग जोड़कर यह पहचानने में मदद करेंगे कि कोई चैनल कब लाइव है। लाइव रिंग का उद्देश्य यूट्यूब पर क्रिएटर की लाइवस्ट्रीम के लिए खोज और दर्शकों की संख्या बढ़ाना है. लाइव बैज रिंग वाली प्रोफ़ाइल तस्वीर पर टैप करने से दर्शक सक्रिय लाइवस्ट्रीम पर पहुंच जाएगा। लाइव रिंग वर्तमान में मोबाइल उपकरणों पर कुछ स्क्रीन पर देखी जा सकती हैं और इस वर्ष के अंत में पूरे यूट्यूब पर विस्तारित की जाएंगी। 

  1. क्रॉस-चैनल लाइव रीडायरेक्ट

कार्यों में तीसरी विशेषता को क्रॉस-चैनल लाइव रीडायरेक्ट कहा जाता है।आज, कम से कम 1000 ग्राहकों वाले निर्माता अपने दर्शकों को लाइव स्ट्रीम या प्रीमियर से किसी अन्य लाइवस्ट्रीम या प्रीमियर पर अपने चैनल पर निर्देशित करने के लिए लाइव रीडायरेक्ट नामक सुविधा का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, वे अपने दर्शकों को किसी अन्य चैनल पर होस्ट किए गए लाइवस्ट्रीम या प्रीमियर पर नहीं भेज सकते।

क्रॉस-चैनल लाइव रीडायरेक्ट के लॉन्च के साथ, कम से कम 1000 ग्राहकों वाले निर्माता, और कोई सक्रिय सामुदायिक दिशानिर्देश स्ट्राइक नहीं, अपने दर्शकों को किसी भिन्न चैनल पर होस्ट किए गए लाइवस्ट्रीम या प्रीमियर पर निर्देशित करने में सक्षम होंगे।

  1. निर्बाध विभाजित स्क्रीन देखना

यूट्यूब मोबाइल उपकरणों के लिए दो अलग-अलग देखने के अनुभवों के साथ एक स्प्लिट स्क्रीन दृष्टिकोण लेकर लाइवस्ट्रीम का एक निर्बाध दृश्य पेश करने पर काम कर रहा है। लीन इन वीडियो और लाइव चैट अनुभव में, लाइव चैट सहभागिता पैनल क्लासिक दृश्य से लाइव चैट ओवरले की जगह, स्क्रीन के दाईं ओर बैठेगा। लीन बैक या संक्षिप्त लाइव चैट अनुभव वीडियो को लैंडस्केप मोड में देखते समय पूर्ण स्क्रीन होने की अनुमति देता है। फिर चैट को निचले दाएं कोने में दर्शकों की संख्या द्वारा दर्शाया जाता है।

जब व्यूअर काउंट पर क्लिक किया जाता है तो यह व्यूअर को लीन इन मोड में वापस लाता है। लीन बैक अनुभव चैट में महत्वपूर्ण क्षणों का एक टीज़र दिखाएगा, जैसे पोल, यह सुनिश्चित करने के लिए कि दर्शक कुछ भी याद नहीं करता है। यूट्यूब इन दोनों दृश्यों को दर्शकों के सामने लाना शुरू कर रहा है और उन्हें सप्ताह के अंत तक पूरी तरह से लॉन्च कर दिया जाना चाहिए।

  1. लाइव प्रश्नोत्तर

एक और आगामी फीचर यूट्यूब अगले कुछ महीनों में लॉन्च करना चाहता है, वह है लाइव प्रश्नोत्तर। लाइव प्रश्नोत्तर के साथ एक दर्शक लाइवस्ट्रीम के दौरान निर्माता के प्रश्न संकेत के आधार पर प्रश्न सबमिट करने में सक्षम होगा।

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *

    CAPTCHA
    Refresh