Menu
blogid : 29175 postid : 5

भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर

Animesh Sharma
Animesh Sharma
  • 1 Post
  • 0 Comment

डिजिटल मार्केटिंग एक ऐसा क्षेत्र है जिसे कोविड -19 के दौरान एक बड़ा बढ़ावा मिला क्योंकि लगभग हर व्यवसाय ने एक ऑनलाइन उपस्थिति बनाने की कोशिश की जिसे डिजिटल संसाधनों का उपयोग करके लोकप्रिय बनाने की आवश्यकता है। यहां डिजिटल मार्केटिंग में करियर के विकल्प दिए गए हैं। सवाल यह उठता है कि इस सामग्री को कौन चला रहा है और यह सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कैसे ट्रेंड कर रहा है? इसका उत्तर है – देश के एक अलग कोने में बैठा एक डिजिटल मार्केटर यह तय कर रहा है कि आपका एक्सप्लोर फीड कैसा दिखता है।

व्यवसाय के डिजिटलीकरण के बढ़ते चलन ने पेशेवरों की आवश्यकता पैदा कर दी है, जो व्यवसाय और डिजिटल मार्केटिंग के कामकाज से अच्छी तरह वाकिफ हैं।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर के अवसर

  1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजर

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन से तात्पर्य वेबसाइट या वेब पेज को सर्च इंजन के परिणामों पर रैंक करने से है। SEO के साथ काम करने वाले किसी भी व्यक्ति को ऑर्गेनिक SEO तकनीकों का उपयोग करके वेबसाइटों का विश्लेषण, समीक्षा और अनुकूलन करने पर काम करना होता है। वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए शक्तिशाली कीवर्ड के साथ सामग्री विकसित करने की भी आवश्यकता है।

SEO एक विकसित परिदृश्य है क्योंकि खोज इंजन एल्गोरिदम को दैनिक आधार पर अपडेट किया जाता है, इसलिए किसी को नवीनतम रुझानों और समाचारों पर नज़र रखने की आवश्यकता है कि खोज इंजन क्या परिवर्तन कर रहे हैं।

एसईओ सेवाओं की मांग में वृद्धि के साथ, उद्योग में नौकरी के अवसर सर्वकालिक उच्च स्तर पर हैं। महामारी के कारण ऑनलाइन कारोबार में उछाल के साथ, एक एसईओ विशेषज्ञ हर संगठन, ब्रांड और एजेंसियों की जरूरत बन गया है।

आप एक एसईओ कार्यकारी के रूप में अपना करियर शुरू कर सकते हैं और एसईओ वरिष्ठ कार्यकारी / एसईओ रणनीतिकार, एसईओ प्रबंधक और अंत में एक एसईओ निदेशक के रूप में आगे बढ़ सकते हैं।

  1. पे पर क्लिक (पीपीसी) एक्सपर्ट

यह नौकरी की भूमिका एक व्यक्ति को खोज इंजन अनुकूलन (एसईओ) सहित खोज इंजन विपणन (एसईएम) के सिद्धांतों में अच्छी तरह से वाकिफ होने की मांग करती है। व्यक्ति को विश्लेषणात्मक और संख्याओं के साथ अच्छा होना चाहिए। प्रत्येक पीपीसी पेशेवर का अंतिम लक्ष्य ऑनलाइन मार्केटिंग प्रयासों को चालू करना और इष्टतम आरओआई प्राप्त करना है

  1. सोशल मीडिया मार्केटर

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, सोशल मीडिया मार्केटिंग, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्विटर, लिंक्डइन, पिनटेरेस्ट आदि सहित पूरे सोशल नेटवर्क पर कंपनी की उपस्थिति को प्रबंधित करने के बारे में है। सोशल मीडिया मार्केटिंग विशेषज्ञ भी एक कंपनी के लिए एक संपूर्ण सोशल मीडिया रणनीति तैयार और निष्पादित करते हैं। सोशल मीडिया विपणक की भूमिका में सोशल मीडिया रणनीति बनाना, उसके अनुसार सामग्री बनाना, इस सामग्री को पोस्ट करना और अनुयायियों की पहुंच, छापों और जुड़ाव जैसे कुछ प्रमुख मीट्रिक पर नजर रखना शामिल है।

किसी को अधिक लीड उत्पन्न करने के लिए फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफार्मों पर भुगतान विज्ञापन भी करना पड़ता है जो अंततः वास्तविक ग्राहकों में परिवर्तित हो सकता है। हर सोशल मीडिया संदेश के पीछे एक मानव संदेशवाहक होता है जो कंपनी के विचारों को उसके सभी उपभोक्ताओं तक पहुंचाता है। एक सोशल मीडिया एक्जीक्यूटिव सभी सोशल मीडिया चैनलों का प्रबंधन करता है, एक वफादार ग्राहक आधार बनाने के लिए सही दर्शकों के साथ जुड़ने के लिए अभियान चलाता है।

आप इस क्षेत्र में सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव के रूप में एसएमएम विशेषज्ञ, रणनीतिकार या सलाहकार के रूप में और अंत में सोशल मीडिया मार्केटिंग मैनेजर के रूप में प्रवेश कर सकते हैं।

  1. सर्च इंजन मार्केटिंग एक्सपर्ट

SEM पेशेवर कंपनी की समग्र SEO रणनीति की योजना, कार्यान्वयन और प्रबंधन के लिए जिम्मेदार हैं, जिसमें वेब मार्केटिंग, वेब एनालिटिक्स, सामग्री रणनीति, कीवर्ड रणनीति आदि जैसे कई प्रकार के कर्तव्यों को शामिल किया गया है। SEM के वरिष्ठ कार्यकारी / SEM रणनीतिकार के लिए आगे बढ़ते हुए SEM प्रबंधक, SEM निदेशक के लिए SEM प्रबंधक इस क्षेत्र में उपलब्ध करियर विकल्प हैं।

खोज इंजन विपणन विशेषज्ञ सभी खोज इंजनों और प्रदर्शन नेटवर्क पर भुगतान किए गए विज्ञापनों के लिए जिम्मेदार हैं। यदि संख्याएं आपको डराती नहीं हैं और आपके पास महान विश्लेषणात्मक कौशल हैं, तो सर्च इंजन मार्केटिंग आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकता है। एक खोज इंजन विपणन विशेषज्ञ यह सुनिश्चित करने के लिए विज्ञापन अभियान, लक्ष्यीकरण, बजट और बोली-प्रक्रिया रणनीतियाँ बनाते हैं कि विज्ञापन सही लोगों तक पहुँचें। वे सम्मोहक विज्ञापन प्रतियां लिखते हैं जो दर्शकों को विज्ञापनों से जोड़े रखती हैं। वे प्रदर्शन की निगरानी भी करते हैं और समायोजन करते हैं।

  1. वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर

एक डिज़ाइन बनाने से लेकर वेबसाइट या वेब पेजों के लेआउट के निर्माण तक, एक वेब डिज़ाइनर की प्रमुख भूमिका एक नई वेबसाइट बनाना या साइट के स्वरूप, विशेषताओं और संबद्ध अनुप्रयोगों को बनाए रखना है।

यह प्रोफ़ाइल ग्राफिक डिजाइनिंग और कंप्यूटर प्रोग्रामिंग में एक मजबूत दक्षता की मांग करती है। बिक्री से लेकर ब्रांड जागरूकता तक के इच्छित परिणाम उत्पन्न करने के लिए वेब डिज़ाइनर कंपनी की वेबसाइट को अप-टू-डेट रखने के लिए प्रमुख विकास प्रबंधकों के साथ मिलकर काम करते हैं।

एक वेब डेवलपर से अपेक्षा की जाती है कि वह उपयोग की जाने वाली विभिन्न कोडिंग भाषाओं के साथ अपडेट हो, और व्यवसाय के लिए एक कार्यात्मक और आकर्षक वेबसाइट बनाने की क्षमता रखता हो। एक अत्यधिक कुशल वेब डेवलपर सामग्री, ग्राफिक्स और नेविगेशन को सकारात्मक उपयोगकर्ता अनुभव प्रदान करने के लिए सुनिश्चित करने के लिए उपयोगकर्ता की जरूरतों का विश्लेषण करता है।

सभी मामलों में, एक वेब डेवलपर को एक वेबसाइट बनाने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, HTML कोडिंग और ग्राफिक डिज़ाइन का ज्ञान होता है, जिसमें सबसे अच्छा उपयोगकर्ता अनुभव होता है और व्यावसायिक लक्ष्यों को प्राप्त कर सकता है।

  1. ग्रैफिक्स डिजाइनर

ग्राफिक डिजाइनर, उपभोक्ताओं को प्रेरित करने, सूचित करने और आकर्षित करने वाले विचारों को संप्रेषित करने के लिए कंप्यूटर सॉफ्टवेयर या हाथ से दृश्य अवधारणाएं बनाते हैं। वे विज्ञापनों, ब्रोशर, पत्रिकाओं और रिपोर्ट जैसे अनुप्रयोगों के लिए समग्र लेआउट और उत्पादन डिजाइन विकसित करते हैं। ड्रीमविवर और एडोब आफ्टर इफेक्ट्स में अच्छे ज्ञान और रचनात्मक कौशल के साथ आप उच्च वेतन वाली नौकरी पा सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनर दुनिया भर में हर दिन, हर मिनट देखे जाने वाले दृश्य संचार बनाते हैं। डिजाइनर सभी रूपों में मनोरंजन, विज्ञापन, समाचार और सुविधाओं का विकास करते हैं, जिसमें प्रिंट प्रकाशन (पत्रिकाएं, समाचार पत्र और ब्रोशर) और डिजिटल और प्रसारण मीडिया जैसे गेम मशीन, टेलीविजन, वेब ब्राउज़र, सोशल प्लेटफॉर्म और पोर्टेबल डिवाइस शामिल हैं। जैसे-जैसे तकनीक लगातार जटिलता में विकसित होती है, वैसे ही ग्राफिक डिजाइनरों के कर्तव्यों और कौशल में भी वृद्धि होती है। यह व्यापक करियर और डिग्री गाइड ग्राफिक डिजाइनरों की भूमिका, पेशे में सबसे आम मार्गों के साथ-साथ उपलब्ध कार्यक्रमों और स्कूलों की जांच करता है।

  1. कंटेंट मार्केटर

जैसा कि भूमिका से पता चलता है, सामग्री इस नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। सामग्री विपणन में ऑनलाइन दुनिया के लिए सामग्री बनाना शामिल है। यह ब्लॉग लेख, वीडियो, ईमेल न्यूज़लेटर्स, सोशल मीडिया सामग्री आदि के रूप में किया जा सकता है।

सामग्री बाज़ारिया का मुख्य उद्देश्य दर्शकों को बनाए रखने और आकर्षित करने के साथ-साथ वेबसाइट ट्रैफ़िक बढ़ाने के लिए मूल्यवान सामग्री बनाना और प्रासंगिक चैनलों में वितरित करना है। एक कंटेंट मार्केटर के रूप में एक ब्लॉग को प्रबंधित करने, ड्रिप अभियान बनाने, कॉपी राइटिंग, गेस्ट ब्लॉगिंग, पीआर और वीडियो निर्माण जैसे विभिन्न कार्यों पर काम करना पड़ता है।

यदि आप व्याकरण के जानकार हैं और शब्दों के साथ व्यक्त करने में निपुण हैं, तो यह आपके लिए सबसे उपयुक्त स्थिति है।

सामग्री लेखक ब्लॉग, लेख, उत्पाद विवरण, सोशल मीडिया और कंपनी की वेबसाइट के लिए सामग्री बनाता है, साथ ही आवश्यकतानुसार सामग्री को संशोधित करने के लिए विश्लेषण का मूल्यांकन करता है, कंपनी की वेबसाइट को नियमित रूप से अपडेट करता है और विभिन्न प्लेटफार्मों पर लेखों को पिच करके कंपनी ब्लॉग को बढ़ावा देता है। जूनियर कंटेंट राइटर, सीनियर कंटेंट राइटर, कंटेंट स्ट्रैटेजिस्ट ऐसे करियर पथ हैं जिनका लक्ष्य उस क्रम में हो सकता है।

  1. डिजिटल अकाउंट मैनेजर

एक खाता प्रबंधक कंपनी और ग्राहक के बीच एक कड़ी के रूप में कार्य करता है। ग्राहकों के खातों के प्रबंधन से लेकर उनकी जरूरतों को सुनने और उनके उद्देश्यों को पूरा करने में मदद करने और ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने तक।

खाता प्रबंधक का मुख्य कार्य मौजूदा व्यवसाय को बनाए रखने के साथ-साथ नया व्यवसाय प्राप्त करना है। यदि आप इस पद के लिए आवेदन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि ग्राहकों की आवश्यकताओं के आधार पर ग्राहक-केंद्रित समाधान प्रदान करने में आपके पास कम से कम कुछ वर्षों का कार्य अनुभव है।

  1. डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर

डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर ब्रांड की संपूर्ण डिजिटल उपस्थिति की रणनीति बनाते हैं और उसे लागू करते हैं। वे अपनी बिक्री लागत को प्रभावी ढंग से बढ़ाने के प्रमुख लक्ष्य के साथ व्यवसाय के उत्पाद / सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के तहत हर चैनल का लाभ उठाते हैं। एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में, किसी के पास 5+ से अधिक वर्षों का अनुभव होना चाहिए और आपकी विशेषज्ञता का समर्थन करने के लिए आवश्यक प्रमाणपत्र होना चाहिए।

एक डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर के रूप में मुख्य जिम्मेदारियां मार्केटिंग टीम का नेतृत्व करना और कंपनी के डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख या वीपी को रिपोर्ट करना है।  डिजिटल मार्केटिंग प्रबंधक डिजिटल मार्केटिंग के विभिन्न घटकों को कुशल और सफल बनाने के लिए समग्र अभियानों की योजना और प्रबंधन के लिए भी जिम्मेदार हैं। 

  1. ई-मेल मार्केटर

ईमेल मार्केटिंग का एक रूप है जिसे हम सभी युगों से उपयोग कर रहे हैं, और फिर भी यह अभी भी सबसे मूल्यवान मार्केटिंग रणनीतियों में से एक है। आंकड़े बताते हैं कि ईमेल मार्केटिंग में खर्च किए गए प्रत्येक $ 1 के लिए $ 42 का निवेश (आरओआई) होता है, जो इसे किसी भी अन्य प्रकार के मार्केटिंग से उम्मीद से अधिक रिटर्न देता है, चाहे वह डिजिटल हो या अन्यथा।

माध्यम त्वरित, सुलभ और लागत प्रभावी है, जो इसे व्यवसायों के लिए लोगों से जुड़ने का एक शक्तिशाली उपकरण बनाता है। एक ईमेल विपणक के रूप में किसी को ईमेल सूची बनाने, ग्राहकों की रुचियों के अनुरूप व्यक्तिगत और अनुकूलन योग्य ईमेल बनाने और लिखित संचार के माध्यम से लीड का पोषण करने पर ध्यान केंद्रित करना होता है। एक ईमेल मार्केटर को ब्रांड को बढ़ावा देने और ग्राहक अधिग्रहण बढ़ाने के लिए एंड-टू-एंड अभियान चलाना होगा, न्यूज़लेटर बनाना होगा और नए उत्पादों के बारे में ग्राहकों को अपडेट करना होगा।

  1. वीडियो मार्केटर

वीडियो प्रोडक्शन और मार्केटिंग जल्दी ही हर मार्केटिंग स्ट्रैटेजी का केंद्रीय फोकस बन गया है। प्रत्येक व्यवसाय वीडियो सामग्री को आगे बढ़ाता है क्योंकि वे उपयोगकर्ताओं का ध्यान जल्दी से खींच लेते हैं। यह अब केवल मनोरंजन का माध्यम नहीं है, बल्कि प्रचार और नेतृत्व पीढ़ी के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है, खासकर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर। जैसे ही इंस्टाग्राम, फेसबुक, यूट्यूब जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सामने आए हैं, ब्रांडों को इन प्लेटफॉर्म पर उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए तैयार रहना होगा। इन कंपनियों को ऐसे वीडियो प्रोड्यूसर्स की आवश्यकता होगी जो नए प्लेटफॉर्म पर काम करने वाली आकर्षक सामग्री का निर्माण कर सकें। यदि आपके पास ये कौशल हैं, तो आने वाले दशक में ये बहुत उपयोगी साबित होने वाले हैं।

  1. ऑटोमेशन / बाॅट एक्सपर्ट

डिजिटल मार्केटिंग ऑटोमेशन डिजिटल मार्केटिंग गतिविधियों को स्वचालित करने के लिए सॉफ्टवेयर और एआई का उपयोग करने के बारे में है। कई कंपनियां ईमेल मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग और यहां तक कि विज्ञापन अभियानों जैसे दोहराए जाने वाले कार्यों को स्वचालित करने की दिशा में आगे बढ़ेंगी। इससे उन्हें कुशल बनने में मदद मिलती है और साथ ही उन्हें अपने ग्राहकों के लिए अधिक व्यक्तिगत अनुभव प्रदान करने में मदद मिलती है।

 

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *