Menu
blogid : 28268 postid : 5

व्हाट्सएप के अपडेट पर क्यों हंगामा बरपा

Abhinav Blogger

Abhinav Blogger

  • 1 Post
  • 0 Comment

व्हाट्सएप ने अपनी गोपनीयता नीति को अपडेट कर दिया है, और नए नियम और शर्तों को स्वीकार करने के लिए उपयोगकर्ताओं के पास 8 फरवरी तक है। नई नीति कहती है कि प्लेटफॉर्म पर किसी व्यवसाय के साथ बातचीत करने पर उपयोगकर्ता डेटा कैसे प्रभावित होता है, और फेसबुक, व्हाट्सएप की मूल कंपनी के साथ एकीकरण पर अधिक विवरण प्रदान करता है।

क्या व्हाट्सएप आपके संदेशों को फेसबुक के साथ साझा करेगा?
नहीं। गोपनीयता नीति व्हाट्सएप के व्यक्तिगत चैट के व्यवहार को नहीं बदलती है। व्हाट्सएप एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड रहता है – कोई तीसरा पक्ष उन्हें नहीं पढ़ सकता है। एक बयान में, व्हाट्सएप ने कहा: “अपडेट फेसबुक के साथ व्हाट्सएप के डेटा साझाकरण प्रथाओं को नहीं बदलता है और यह प्रभावित नहीं करता है कि लोग दोस्तों या परिवार के साथ निजी तौर पर कैसे संवाद करते हैं. व्हाट्सएप लोगों की गोपनीयता की रक्षा के लिए गहराई से प्रतिबद्ध है।”

व्हाट्सएप फेसबुक के साथ क्या डेटा साझा करेगा?
फेसबुक के साथ डेटा विनिमय वास्तव में पहले से ही हो रहा है। जबकि यूरोपीय संघ में उपयोगकर्ता फेसबुक के साथ डेटा-शेयरिंग से बाहर निकल सकते हैं, बाकी दुनिया के पास एक ही विकल्प नहीं है।

व्हाट्सएप फेसबुक और उसकी अन्य कंपनियों के साथ निम्नलिखित जानकारी साझा करता है: खाता पंजीकरण जानकारी (फोन नंबर), लेनदेन डेटा (व्हाट्सएप के अब भारत में भुगतान हैं), सेवा से संबंधित जानकारी, आप दूसरों के साथ बातचीत कैसे करते हैं (व्यवसायों सहित), मोबाइल डिवाइस जानकारी, और आईपी पते। यह अब एक डिवाइस हार्डवेयर स्तर पर अधिक जानकारी एकत्र कर रहा है।

यह डेटा फेसबुक के साथ आदान-प्रदान क्यों करता है?
नीति फेसबुक के साथ डेटा-साझाकरण के लिए कारण देती है: बेहतर सुरक्षा सुनिश्चित करने और स्पैम से लड़ने के लिए उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार, जो पिछली नीति में भी थे।

लेकिन नई नीति व्हाट्सएप के फेसबुक समूह की कंपनियों में गहन एकीकरण का एक और संकेत है। 2019 में सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम और WhatsApp पर अपने क्रॉस-प्लेटफॉर्म विजन के बारे में बात की – उन्होंने इसे “इंटरऑपरेबिलिटी” कहा।

इंस्टाग्राम के डायरेक्ट मैसेज और फेसबुक मैसेंजर को पहले ही इंटीग्रेट किया जा चुका है। फेसबुक व्हाट्सएप में और अधिक सेवाएं लाना चाहता है, और इसमें रूम नामक एक फीचर जोड़ा गया है। एकीकरण अभी कुछ समय से हो रहा है।

क्या इसका मतलब है कि व्हाट्सएप विज्ञापनों के लिए आपके डेटा का उपयोग करेगा?
व्हाट्सएप अभी तक विज्ञापन नहीं दिखाता है, और रिपोर्ट की गई योजनाएं ठिकाने लगती हैं। यदि आप चिंतित हैं कि व्हाट्सएप पर विज्ञापनों को लक्षित करने के लिए व्यक्तिगत संदेशों का उपयोग किया जाएगा, तो ऐसा इसलिए नहीं होगा क्योंकि वे एन्क्रिप्टेड हैं।

लेकिन फेसबुक के साथ बढ़े हुए डेटा शेयरिंग का उपयोग कंपनी के अन्य उत्पादों में विज्ञापन अनुभव को बेहतर बनाने के लिए किया जाएगा।

क्या व्हाट्सएप मैसेज स्टोर कर रहा है?

नहीं, । गोपनीयता नीति के अनुसार, एक बार संदेश देने के बाद, यह कंपनी के सर्वर से “हटा दिया” जाता है। WhatsApp Download एक संदेश को केवल तब संग्रहीत करता है जब वह “तुरंत वितरित नहीं किया जा सकता” – यह संदेश अपने सर्वर पर “30 दिनों तक” एक एन्क्रिप्टेड रूप में रह सकता है क्योंकि व्हाट्सएप इसे वितरित करने का प्रयास जारी रखता है। यदि 30 दिनों के बाद भी पूर्ववत नहीं किया जाता है, तो संदेश हटा दिया जाता है।

 

डिस्क्‍लेमर: उपरोक्त विचारों के लिए लेखक स्‍वयं उत्तरदायी हैं। जागरण डॉट कॉम किसी भी दावे, तथ्‍य या आंकड़े की पुष्टि नहीं करता है।

Read Comments

Post a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *