Move to Jagran APP

बगैर अनुबंध के गंडक नदी नावों में नावों का नहीं होगा संचालन

बगहा। बाढ़ पूर्व अबतक क्या-क्या तैयारी हुई है और क्या शेष है। इसको लेकर मंगलवार को सभी बीडीओ सीओ थानाध्यक्ष सिचाई विभाग नगर परिषद पीएचईडी स्वास्थ्य पशुपालक बिजली सड़क पुलिस पदाधिकारी आदि विभागाध्यक्षों की बैठक हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Jun 2019 12:00 AM (IST)Updated: Wed, 26 Jun 2019 12:00 AM (IST)
बगैर अनुबंध के गंडक नदी नावों में नावों का नहीं होगा संचालन
बगैर अनुबंध के गंडक नदी नावों में नावों का नहीं होगा संचालन

बगहा। बाढ़ पूर्व अबतक क्या-क्या तैयारी हुई है, और क्या शेष है। इसको लेकर मंगलवार को सभी बीडीओ, सीओ, थानाध्यक्ष, सिचाई विभाग, नगर परिषद, पीएचईडी, स्वास्थ्य, पशुपालक, बिजली, सड़क, पुलिस पदाधिकारी आदि विभागाध्यक्षों की बैठक हुई। एसडीएम विजय प्रकाश मीणा ने ध्रुव टॉकिज में आयोजित बैठक में बारी-बारी से एक-एक विभाग से बाढ़ पूर्व तैयारी की जानकारी ली। कार्याें की समीक्षा के बाद पता चला कि अनुमंडल क्षेत्र में एक भी महाजाल नहीं है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी पीएचसी में दवा का भरपूर भंडारण करने की बात कही गई। सभी बीडीओ व सीओ द्वारा बाढ़ प्रभावित गांव के लोगों को सुरक्षित स्थान पर रखने के लिए स्थल का चयन कर लें। एसडीएम ने आदेश दिया कि इस बार बाढ़ के समय किसी भी नदी में बिना अनुबंध के नावों का संचालन नहीं किया जाएगा। सभी घाटों पर सरकारी नाव का परिचालन होगा। घाटों पर गोताखोर की व्यवस्था रहेगी। सभी सीओ के पास लाइफ जैकेट भी उपलब्ध करा दिया गया है।

loksabha election banner

--------------------------------------------

बांध पर शरण लिए लोगों को शीघ्र हटाएं

समीक्षा बैठक के दौरान एसडीएम ने सभी बीडीओ व सीओ से जानकारी लिया कि बांध पर अभी से शरण लिए लोगों को हटाने का आदेश दिया गया था अब तक क्या कार्रवाई हुई है। पदाधिकारियों ने बताया कि बांध से हटने के लिए प्रचार-प्रसार कर दिया गया। साथ ही उनसे मिलकर भी बांध से हटने की अपील की गई है। स्वेच्छा से सभी लोग बांध को खाली कर दें अन्यथा इन्हें बलपूर्वक खाली कराया जाएगा। एसडीएम ने शीघ्र बांध को खाली कराकर रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया।

-------------------------------------------------------------------

चिन्हित सुरक्षित स्थान का मैप तैयार

बाढ़ से बचने के लिए चिन्हित ऊंचे स्थान पर दवा-पानी, राशन, बिजली आदि समय से उपलब्ध हो सके इसके लिए संबंधित प्रखंड द्वारा मैप तैयार कर लिया गया है। हालांकि बैठक में समीक्षा के दौरान पाया गया कि अधिकतर लोग बाढ़ के समय बांध पर ही शरण लेते हैं। ताकि बांध से ही अपने-अपने घरों की रखवाली भी करते रहेंगे। इस समस्या के समाधान के लिए प्रखंडस्तर पर जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर लोगों को समझाने का प्रयास कर इन्हें चिन्हित स्थान पर ले जाने की रणनीति बनाई गई।

---------------------------------------------------

शहर में जलनिकासी की बनी रणनीति

मानसून की पहली बारिश में ही शहर में जलनिकासी अबतक हुई तैयारी का पोल खुल गया है। सभी जगहों पर नालियां जाम है। सड़क सहित करीब-करीब सभी मोहल्ले में जलजमाव हो गया था। इसको देखते हुए एसडीएम ने नगर परिषद को आदेश दिया है कि सभी नालियों की फिर से सफाई कराइ जाए। जहां पानी निकलने का रास्ता नहीं हो वहां पप सेट लगाकर शीघ्र बरसात की पानी निकालें।

-------------------------------------------

रतवल-धनहा मुख्य मार्ग में रेनकट की हो मरम्मत

रतवल-धनहां मुख्य मार्ग में रैनकट से कई जगहों पर सड़क व बांध क्षतिग्रस्त हो गया है। संबंधित विभाग द्वारा क्षतिग्रस्त जगहों की मरम्मती कराने का निर्देश दिया। विभागके अधिकारी ने बतया कि क्षतिग्रस्त सड़क की मरम्मत कार्य शुरू कर दी गई है। शीघ्र ही सभी गड्ढों को भर दिया जाएगा।

---------------------------------------------------

सेमरा-सौराहा व नौतरवा मार्ग की मरम्मत

सेमरा-सौराहां व नौतनवा जाने वाली मुख्यमार्ग में क्षतिग्रस्त स्थानों का भी मरम्मत कार्य आवश्यक है। सेमरा थानाध्यक्ष दुष्यंत कुमार ने इस समस्या को उठाया। एसडीएम ने संबंधित विभाग को आदेश दिया। गोबर्धना थानाध्यक्ष ने भी सिगाही के पास सड़क क्षतिग्रस्त की बात कहीं। वहीं दूसरी ओर स्टेशन चौक से चीनी मिल की ओर जाने वाली सड़क पर बरसात में होने वाले जलजमाव को देखते हुए एसडीएम ने इस सड़क का ऊंचीकरण करने के लिए संबंधित विभाग को आदेश दिया।

---------------------------------------------- प्रतिदिन देना होगा बारिश की जानकारी

अनुमंडल के सभी प्रखंड व अंचल कार्यालयों में वर्षा मापीयंत्र लगा हुआ है। बरसात के दिनों में प्रत्येक दिन हुई बारिश की जानकारी ससमय देने का आदेश एसडीएम ने सभी बीडीओ को दिया। अगर किसी प्रखंड में यह यंत्र काम नहीं कर रहा है तो इसकी जानकारी शीघ्र दें। ताकि ससमय इसे दुरूस्त करा लिया जाए।

-----------------------------------------------------

मवेशियों के लिए चारा का भी होगा प्रबंध

बाढ़ के दिनों में मवेशियों को चारा की समस्या हो जाती है। इसलिए पशुपालन विभाग द्वारा चारा उपलब्ध कराया जाएगा। पशुपालन विभाग ने बताया कि अभी से दवा आदि का भंडारण कर लिया गया। लेकिन चारा की कोई व्यवस्था नहीं हो पाई है। बताया गया कि पशुओं के चारा के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। शीघ्र ही इसकी व्यवस्था कर ली जाएगी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.