चनपटिया। प्रखंड मुख्यालय से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ग्राम पंचायत राज लखौरा। पंचायत के वार्ड संख्या 1 मिश्रौली में स्थित मुखिया प्रमोद मिश्र के दरवाजे पर ग्रामीणों की चौपाल सजी जिसमें पंचायत के विकास और समस्या की बाबत खुलकर बहस हुई। पंचायत में सद्भावना व एकजुटता की बदौलत मुखिया प्रमोद मिश्र के नेतृत्व में यहां विकास की गति तीव्र है। मुखिया ने बताया कि पंचायत में अभी भी विकास के कई आयाम हैं जो विभागीय उदासीनता के चलते गति नहीं पकड़ रहे हैं। बहरहाल 13 वार्डों में से 12 वार्डो में नल जल, नाली गली योजना पूर्ण करा ली गई है। शेष एक वार्ड में शीघ्र योजना पूर्ण कर ली जाएगी। दर्जनों सड़कों का पक्कीकरण कराया गया है। परंतु अभी भी कुछ सड़कों के पक्कीकरण की दरकार है। ये पंचायत निधि से संभव नहीं है। पंचायत सरकार भवन के लिए सिसवनिया ब्रह्मभगवती स्थान में 10 कट्ठा जमीन उपलब्ध है। इसपर सभी ग्रामीणों की सहमति भी है परंतु धार्मिक स्थल का अड़ंगा सिर्फ प्रशासन की ओर से लगाया जा रहा है। इस मुद्दे को लेकर ग्रामीण डीएम से मिलेंगे ।चौपाल में मुखिया प्रमोद मिश्र उर्फ पप्पू मिश्र के साथ प्रेम कुमार गुप्ता,रमेश बैठा,अनिल साह,अफसर अंसारी,धनु कुमार गुप्ता,फेंकू पटेल,लालजी दुबे,वार्ड सचिव मधुरेंद्र कुमार मिश्र,सुभाष प्रसाद,गणेश सिंह,चंद्रिका बैठा,भीखम यादव आदि मौजूद रहे ।

------------------------

बूथ संख्या 92 चौबे टोला के सामुदायिक भवन में चलता था ,उसका स्थान परिवर्तन कर दिया गया है। अब यह बूथ विशुनपुर मदाकर के प्राथमिक विद्यालय में 3 किलोमीटर दूर चला गया है, जिससे परेशानी होगी ।

-- रमेश बैठा,उप मुखिया प्रतिनिधि बच्चों की परेशानी को ताक पर रख विद्यालयों का समायोजन अन्य विद्यालयों में किया गया है। प्राथमिक विद्यालय पूर्वी चौबे टोला को विशुनपुर मदाकर स्थित विद्यालय में कर दिया गया है जिससे छोटे बच्चों को परेशानी होती है ।

- अफसर अंसारी,वार्ड अध्यक्ष विभागीय उदासीनता के चलते विभिन्न पेंशन योजनाएं कछुए की चाल में चल रही है। तीन तीन साल पर पंचायत में पेंशन का लाभ मिल पाता है। अधिकारी इस पर गंभीरता से विचार नहीं कर रहे हैं। वृद्धों को दिक्कत होती है।

-- भीखम यादव, वार्ड अध्यक्ष वार्ड संख्या एक के मिश्रौली गांव की आबादी ज्यादा है। इसी वार्ड का कुछ भाग पटखौली भी है जहां वार्ड का मात्र 15 फीसद ही आबादी है। फिर भी उक्त वार्ड का आंगनबाड़ी केंद्र मिश्रौली के बदले पटखौली में ही संचालित होता है ।

-- धनु कुमार गुप्ता, वार्ड अध्यक्ष प्रतिनिधि

पंचायत में सड़कों का हाल बेहाल है। मुखिया स्तर से जितना सड़क बनना था ,उतना बना है। परंतु ज्यादा बजट की सड़कें विधायक और एमपी के सहयोग की आवश्यकता है। इसके लिए कई बार मांग किया गया चुका है।

-- लालजी दुबे,वार्ड अध्यक्ष खरदेउर गांव से दुबौलिया गांव होते हुए लखौरा बुनियादी विद्यालय तक दो किलोमीटर की सड़क अत्यंत जर्जर हो गई है। इसके निर्माण के लिए प्रशासनिक अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों को ध्यान देने की आवश्यकता है।

-- फेंकू पटेल, वार्ड अध्यक्ष महना लोहियरिया मुख्य पथ के नूनीयवा टोला चौक से झखरा गांव होते हुए बरवाचाप जाने वाली ईंटीकरण वाली सड़क अत्यंत पुरानी व जर्जर हो गई है,जिसका पक्कीकरण आवश्यक है। इसके लिए प्रयास करने की आवश्यकता है।

-- गणेश सिंह, वार्ड अध्यक्ष

------------------------

इनसेट

ग्रामीणों की शिकायत जायज है। संबंधित शिकायतों की बाबत संबंधित पदाधिकारियों से किया गया है। सभी वार्ड सदस्य के सहयोग से विकास योजनाओं को संचालित किया जा रहा हैं ।पंचायत सरकार भवन के लिए सभी ग्रामीण उक्त स्थल के लिए सहमत है। यह स्थल पंचायत के मध्य में है। इसपर विभाग को विचार करना चाहिए।

-- मुखिया प्रमोद मिश्र उर्फ पप्पू मिश्र, मुखिया

------------------------

पंचायत एक नजर में

वार्ड 13

आबादी- 10 हजार

मतदाता- 6200

विद्यालय- 8

जनवितरण दुकान- 6

आंगनबाड़ी केंद्र- 12 रीडर कनेक्ट :

गांव की समस्या के बारे में जानकारी आप हमें वाट्सएप नंबर 7004718763 पर दे सकते हैं।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप