Move to Jagran APP

नारी शक्ति संभालेगी पिक बूथों की कमान, तैयारी जोरों पर

लोकतंत्र के महापर्व में इस बारआधी आबादी न सिर्फ मतदान बल्कि चुनावी ड्यूटी में दमदार उपस्थिति दर्ज कराएगी। वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के दर्जन भर बूथों को पिक बूथ के रूप में विकसित किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 20 Apr 2019 10:26 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 10:26 PM (IST)
नारी शक्ति संभालेगी पिक बूथों की कमान, तैयारी जोरों पर
नारी शक्ति संभालेगी पिक बूथों की कमान, तैयारी जोरों पर

बगहा । लोकतंत्र के महापर्व में इस बारआधी आबादी' न सिर्फ मतदान, बल्कि चुनावी ड्यूटी में दमदार उपस्थिति दर्ज कराएगी। वाल्मीकिनगर संसदीय क्षेत्र के दर्जन भर बूथों को पिक बूथ के रूप में विकसित किया जा रहा है। इन बूथों पर मतदान से लेकर सुरक्षा तक की कमान महिलाओं के हाथ में होगी। उद्देश्य यह बताना कि महिलाएं वह सबकुछ कर सकती हैं जिस पर पुरुषों का एकाधिकार समझा जाता रहा है। प्रशासनिक स्तर पर पिक बूथों को लेकर कागजी तैयारी चल रही है। फिलहाल जिले में कार्यरत महिला कर्मियों की सूची तैयार की जा रही है। इसी प्रकार महिला सुरक्षाकर्मियों की सूची बनकर तैयार है। हर विधानसभा क्षेत्र में दो पिक और एक आदर्श बूथ को विकसित किया जा रहा है। बगहा विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 59 और 60 को पिक बूथ घोषित किया गया है। ये दोनों बूथ नगर के आदर्श मध्य विद्यालय पठखौली में अवस्थित हैं। इसके अलावा प्रखंड परिसर में अवस्थित बूथ संख्या 51 को आदर्श बूथ के तौर पर विकसित किया जा रहा है। प्रभारी पदाधिकारी ममता झा ने बताया कि सभी विधानसभा क्षेत्रों में दो-दो पिक बूथ विकसित किए जाएंगे। बूथों की सूची अभी फाइनल नहीं हुई है। श्रीमती झा ने बताया कि इन महिला कर्मियों को प्रशिक्षित किया जा रहा है। प्रशिक्षण पूरा होने के बाद बूथ आवंटित किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि पूर्व में भी महिला कर्मियों की चुनावी ड्यूटी तो लगाई जाती थी, लेकिन अबतक ऐसा नहीं हुआ कि किसी बूथ पर वोटिग की संपूर्ण प्रक्रिया सिर्फ महिला कर्मियों की देखरेख में पूरी हो।

loksabha election banner

----------------------------------

नारी शक्ति का प्रतीक है गुलाबी रंग :-

गुलाबी रंग नारी शक्ति का पर्याय है। इसलिए जिन बूथों पर महिलाएं तैनात होंगी उसे पिक बूथ नाम दिया गया है। अधिकारियों के अनुसार महिलाओं ने हर क्षेत्र में अपने हुनर का लोहा मनवाया है। इसके बावजूद आज भी सामाजिक कुरीतियों का महिलाएं समय-समय पर शिकार होती रहती हैं। महिलाओं के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए जिला प्रशासन ने इन बूथों को पिक (गुलाबी) बूथ की संज्ञा दी है।

-------------------------------------------

आदर्श बूथ पर लगेंगी कुर्सियां, छोटे बच्चों के लिए दूध की व्यवस्था :-

आदर्श बूथों पर मतदाताओं के बैठने के लिए कुर्सियां लगेंगी। अपनी बारी आने तक वे टेंट के नीचे कुर्सी पर आराम कर सकेंगे। मतदाताओं के लिए इस बूथ पर पीने का पानी तक मुहैया कराया जाएगा। इस बूथ की विशेष साज-सज्जा होगी। यदि कोई महिला मतदाता छोटे बच्चे के साथ बूथ पर आई तो बच्चे के लिए दूध की व्यवस्था भी रहेगी। छोटे बच्चों की देखरेख करने के लिए सेविकाओं की ड्यूटी लगाए जाने की तैयारी है। बता दें कि हर विधानसभा में एक आदर्श बूथ विकसित किया जाना है।

---------------------------------------

बयान :-

संसदीय क्षेत्र में पिक बूथ विकसित किये जाएंगे। इसको लेकर तैयारी चल रही है। इन बूथों पर वोटिग से लेकर सुरक्षा तक की कमान महिलाओं की हाथ में होगी। प्रशासनिक स्तर पर तैयारी चल रही है।

विजय प्रकाश मीणा, एसडीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.