बगहा। मूंग व उड़द के बीज का आवंटन प्रखंड को प्राप्त हो गया है। किसानों में इसका खूब प्रचार प्रसार करें। और ऑनलाइन आवेदन कराना सुनिश्चित करें।

उक्त बातें बुधवार को प्रखंड ई किसान भवन में कर्मियों के साथ बैठक में प्रभारी कृषि पदाधिकारी कृष्णनंदन सिंह ने कही। कहा कि मूंग व उड़द पंचायत के सभी किसानों को नहीं देना है। इसके लिए पंचायत चयनित है। पात्र कृषकों की सूची तैयार कर लें।

कर्मियों को निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि 13 व 14 मार्च को किसान प्रदर्शनी सह मेला का आयोजन बेतिया के बरवत फार्म में हो रहा है। 14 को प्रखंड के प्रत्येक पंचायतों से 10-10 किसानों की उपस्थिति मेले में अनिवार्य है। इसलिए इस कार्य में अभी से लग जाए। लंबित आवेदनों को समय से करें निष्पादन

बीएओ ने कहा कि प्रधानमंत्री कृषि सम्मान निधि योजना के जितने आवेदन लंबित हैं। उनका निष्पादन ससमय करें। इसके लिए आवश्यकता के अनुसार अंचल कर्मियों का भी सहयोग लें। पीएम सम्मान निधि योजना के राशि सरेंडर कराने को लेकर निर्देशित करते हुए कहा कि आयकर देने वाले किसानों में से अभी तक 50 फीसद किसानों ने ही राशि वापस की है। शेष किसानों से राशि सरेंडर कराने का कार्य शीघ पूरा करा लें। उन्हें यह बताएं कि अगर पैसे वापस नहीं किया जाता है तो कानूनी कार्रवाई होगी। इस क्रम में मिट्टी जांच से संबंधित निर्देश भी दिया गया।

बैठक में कृषि समन्वयक भास्करानंद पांडेय, रवि किशोर सिंह, राम नरेश सिंह, दशरथ निषाद के अलावा किसान सलाहकारों में संजय पाठक, आमोद उपाध्याय, नैयर आलम, मसउन अहमद, मुकेश कुमार समेत अन्य कर्मी उपस्थित थे।

Edited By: Jagran