बेतिया । कोरोना टीकाकरण को लेकर अब लोगों में जागरूकता आ गई है। अब टीका लेने को लेकर लोगों में किसी तरह की भ्रांति नहीं है। ऐसे में मेगा कैंप तभी सफल होगा, जब वैक्सीन की पर्याप्त उपलब्धता हो। हालांकि अब लगे सभी मेगा कैंपों में कहीं न कहीं वैक्सीन की कमी आड़े आई है। हालांकि इसको लेकर इस बार स्वास्थ्य विभाग भी पूरी तैयारी में है। वैक्सीन लेने के लिए टीका केंद्रों पर आए लोगों को वापस नहीं जाना पड़े, ऐसी व्यवस्था हो रही है। प्रत्येक एक घंटे पर सभी केंद्रों से अपडेट वैक्सीनेशन रिपोर्ट लिया जाएगा। ताकि उपलब्ध वैक्सीन का इस्तेमाल हो सके। दरअसल, अब तक होता यह है कि वैक्सीन का वितरण जिला मुख्यालय से प्रखंड स्तर पर किया जाता है। प्रखंडों में समेकित डेटा नहीं होने के कारण केंद्रों पर बेतरतीब वितरण किया जाता है। जहां वैक्सीन लेने वालों की संख्या अधिक होती वहां वैक्सीन कम पड़ जाती है और जहां कम लोग होते हैं, वहां वैक्सीन की प्रचुरता रहती है। ऐसे में इस बार प्रत्येक घंटे अपडेट रिपोर्ट के आधार वैक्सीन को दूसरे केंद्र पर ट्रांसफर भी किया जा सकता है। मसलन, तैयारी मुकम्मल है कि लक्ष्य से अधिक लोगों को टीका दी जाए।

-----------------------------------------------------------

17 के मेगा कैंप में 1.20 लाख लोगों को दी जाएगी वैक्सीन

महाअभियान 17 सितंबर को है। मेगा कैंप में 1 लाख 20 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन देने का लक्ष्य रखा गया है। शहर से गांव तक में 300 से अधिक टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। 100 लाभार्थी पर एक वेरिफिकेशन कर्मी की प्रतिनियुक्ति किया गया है। ताकि रजिस्ट्रेशन में भी लोगों को दिक्कत नहीं हो।

-----

सभी प्रखंडों में रहेंगे नोडेल अधिकारी

सिविल सर्जन ने बताया कि. कोरोना टीकाकरण के लिए 17 सितंबर को आयोजित होने वाले महाअभियान की सफलता के लिए प्रखंड स्तर पर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की गई है। ताकि टीकाकरण का अभियान शत प्रतिशत सफल हो। अधिकारी प्रखंड क्षेत्र में भ्रमणशील रहेंगे। सभी केंद्रों पर जाकर वहां के हालात से अवगत होंगे। इस दौरान कोई असुविधा दिखेगी तो उसका तुरंत निष्पादन करेंगे। मैनाटाड़ के 25 जगहों पर लगेगा मेगा टीकाकरण कैंप मैनाटांड़ : जिला प्रशासन के निर्देश पर अगामी 17 सितंबर को प्रखंड के 25 जगहों पर कोविड-19 टीकाकरण का मेगा कैंप का आयोजन किया जायेगा। इसकी सफलता को लेकर बीडीओ पंकज कुमार और सीएचसी प्रभारी डॉ विजय कुमार चौधरी ने कर्मियों के साथ बैठक कर आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है। बीडीओ ने बताया कि 17 सितंबर को लगने वाले मेगा कैंप को चुनौती के रूप में लेना है।तभी कैंप सफल होगा। वहीं हेल्थ मैनेजर विनोद कुमार ने बताया कि प्रखंड के सोलह पंचायत के 25 जगहों पर टीकाकरण होना है।इस मेगा कैंप में 7500 लोगों को टीका दिलाने में कर्मियों की सहभागिता बहुत ही जरूरी है। टीकाकरण स्थल पर प्रतिनियुक्त अधिकारी व कर्मी को हर हाल में सुबह सात बजे तक पहुंच जाना है। टीकाकरण कैंप में पड़े टीका को आनलाइन करने के लिए प्रशिक्षक राजन कुमार के द्वारा कौशल विकास संस्थान के छात्रों को प्रशिक्षित किया। मौके पर प्रधान सहायक रवि शंकर रजक,बीएमसी प्रकाश कुमार, पर्यवेक्षिका आदि मौजूद रहे।

Edited By: Jagran