Move to Jagran APP

शांतिपूर्ण माहौल में हुई एसटीईटी की परीक्षा

बेतिया। नगर में मंगलवार को पांच केंद्रों पर आयोजित माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई।

By JagranEdited By: Published: Wed, 29 Jan 2020 12:33 AM (IST)Updated: Wed, 29 Jan 2020 06:08 AM (IST)
शांतिपूर्ण माहौल में हुई एसटीईटी की परीक्षा
शांतिपूर्ण माहौल में हुई एसटीईटी की परीक्षा

बेतिया। नगर में मंगलवार को पांच केंद्रों पर आयोजित माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (एसटीईटी) शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। दोनों पालियों में हुई परीक्षा में 4282 अभ्यर्थियों ने भाग लिया। जबकि कुल 6189 परीक्षार्थी अनुपस्थित रहे। पहली पाली में कुल 3705 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी थी। इसमें ं3363 अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी। वही 341 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। जबकि दूसरी पाली में 921 ने परीक्षा दी और 287 अनुपस्थित रहे। पहली पाली की परीक्षा सुबह 10 से 12:30 बजे, जबकि दूसरी पाली की परीक्षा 2 बजे से 4.30 बजे तक हुई। पहली पाली में पेपर वन की परीक्षा हुई। जिसमें हिदी, उर्दू, संस्कृत, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान के अभ्यर्थियों ने भाग लिया वही दूसरी पाली में पेपर टू की परीक्षा ली गई। जिसमे अंग्रेजी, गणित, भौतिकी, रसायनशास्त्र, प्राणी शास्त्र, वनस्पति शास्त्र, कंप्यूटर साइंस व मैथिली के अभ्यर्थियों ने भाग लिया। इसे लेकर सुबह से ही परीक्षार्थियों की भीड़ परीक्षा केंद्रों पर उमड़ी हुई थी। शिक्षक बनने के परीक्षा देने आए परीक्षार्थियों की परीक्षा केंद्र पर कड़ी जांच प्रक्रिया के बाद प्रवेश दिया गया। परीक्षा केन्द्र के आस-पास पूरी तरह से निषेधाज्ञा लागू थी। अभ्यर्थी पहली पाली की परीक्षा में शामिल होने के लिए सुबह आठ बजे से ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंचने लगे थे। नौ बजे से सभी अभ्यर्थियों को परीक्षा हॉल में जाने दिया गया। जिले के नोडल पदाधिकारी सुरेंद्र प्रसाद द्वारा सभी केंद्रों का निरीक्षण किया गया। वहीं केंद्रों पर मजिस्ट्रेट की निगरानी में केंद्रों पर परीक्षार्थियों को प्रवेश की अनुमति मिली। एसटीईटी की परीक्षा में पहली पाली में डीईओ हरेंद्र झा ने राज संपोषित कन्या विद्यालय, राज इंटर कॉलेज और विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि परीक्षा शांतिपूर्ण एवं कदाचारमुक्त ढ़ग से हो रही है। वही शिक्षक बनने से पहले अतिरिक्त विषयों से आए प्रश्नों ने एसटीईटी के अभ्यर्थियों को उलझा दिया। जिस विषय से अभ्यर्थियों का ऑनर्स से उस विषय के अलावा अन्य विषयों के प्रश्नों से होने वाले गुरू परेशान दिखे। एमजेके से परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थी ने बताया कि उनका ऑनर्स गणित में था लेकिन भौतिकी और रसायन के प्रश्नों से भी उन्हें दो चार होना पड़ा। जबकि विपिन उच्चतर माध्यमिक विद्यालय से परीक्षा देकर निकले परीक्षार्थी की भी इसी प्रकार की दलील थी। उन्होंने बताया कि उनका ऑनर्स विषय राजनीति शास्त्र था लेकिन इतिहास और भूगोल के प्रश्न इसमें समाहित कर दिए गए थे। जिससे परीक्षा कठिन गुजरी।

loksabha election banner

इनसेट

परीक्षार्थियों को जूता निकालने के बाद मिला प्रवेश

केंद्रों पर मंगलवार की सुबह आठ बजे से ही परीक्षार्थी पहुंचने लगे थे। उनके साथ अभिभावक केंद्र के गेट तक पहुंचे। केंद्र के मुख्य गेट पर चस्पा सीट चार्ट को देखने को अभिभावकों भीड़ उमड़ पड़ी। वे अपने-अपने परीक्षार्थियों को उनकी सीट व कमरे नंबर की जानकारी दे रहे थे। निर्धारित समय पर जैसे ही परीक्षा केंद्र का गेट खुला की परीक्षार्थियों के हुजूम केंद्र के अंदर प्रवेश करने लगा। इस दौरान गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने परीक्षार्थियों को कतारबद्ध कराकर एक-एक कर जांच कक्ष की और एसटीईटी के नियम के अनुसार परीक्षार्थियों को जूता निकालकर ही केंद्र में प्रवेश दिया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.