Move to Jagran APP

डेढ़ दशक में भी चालू नहीं हुई स्टील प्रोसेसिग यूनिट, जनता पूछ रही सवाल

बेतिया। जहां तक पहचान की चर्चा की जाय तो चनपिया विधान सभा क्षेत्र अन्य विधान सभा क्षेत्रों से काफी

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Oct 2020 12:27 AM (IST)Updated: Sun, 11 Oct 2020 12:27 AM (IST)
डेढ़ दशक में भी चालू नहीं हुई स्टील प्रोसेसिग यूनिट, जनता पूछ रही सवाल
डेढ़ दशक में भी चालू नहीं हुई स्टील प्रोसेसिग यूनिट, जनता पूछ रही सवाल

बेतिया। जहां तक पहचान की चर्चा की जाय, तो चनपिया विधान सभा क्षेत्र अन्य विधान सभा क्षेत्रों से काफी आगे है। मुख्य पहचान गांधी के वृादावन आश्रम से होती है। यहीं मोहन दास करमचंद गांधी ने बुनियादी विद्यालय की स्थापना कराई थी। कांग्रेस के पंचम अधिवेशन के लिए यहां पांच दिनों तक रह कर ड्राफ्ट तैयार कराया था। यह तो रही स्वतंत्रता संग्राम की बात। पिछले दो दशक में चनपटिया का कुमारबाग का इलाका पूरे देश में स्टील प्रोसेसिग यूनिट के लिए जाना जाता है। स्थापना के साथ ही इस यूनिट से रोजगार एवं इस क्षेत्र के विकास के विजन रखे गए थे। सेल का सूबे में पहला स्टील प्रोसेसिग यूनिट की स्थापना के लिए पूरे युद्ध स्तर वर्ष 2007 में काम शुरू किया गया। इसके शीघ्र निर्माण के पीछे पूर्व इस्पात सचिव एवं जिले के निवासी आरएस पांडेय की महत्वपूर्ण भूमिका रही। छुट्टी के दिन में भी काम हुआ और वर्ष 2009 में बनकर तक तैयार भी हो गया। इस यूनिट से दो चरणों में उत्पादन शुरू होना था। पहला सीजी शीट तथा दूसरा पाइप का निर्माण। सीजी शीट का निर्माण भी शुरू हुआ, लेकिन कुछ ही दिनों के बाद बंद हो गया। इसके बाद यह चुनाव से जुड़ा एक तंत्र ही बनकर रह गया। वर्ष 2015 एवं 2019 के लोक सभा चुनाव के पहले इसे चलाया भी गया, लेकिन सिर्फ सिंबॉलिक रूप में। हालांकि यह केन्द्र सरकार की योजना है, फिर भी यहां के मतदाता इसकी शुरुआत के लिए आज भी टकटकी लगाए बैठे हैं। यहां मतदाताओं को इससे मतलब नहीं है? कि यह केन्द्र सरकार या राज्य सरकार का मामला है। उन्हें इस बात के लिए चिता है? आखिर पब्लिक सेक्टर की इतनी बड़ी इकाई क्यों नहीं चालू हो रही है?

loksabha election banner

------------------------------------------------------------

100 करोड़ की लागत 514 का टर्नओवर

स्टील प्रोसेसिग प्लांट की स्थापना के पीछे सबसे मुख्य उद्देश्य यह था कि दूर दराज के लोगों को सस्ते दर पर इस्पाद के उत्पादों को उपलब्ध कराया जा सके। पूरे देश में 10 ऐसे यूनिट लगाए जाने थे, जिसमें बिहार में दो एक हाजीपुर एवं दूसरा कुमारबाग। हाजीपुर की यूनिट नहीं बनी, लेकिन कुमारबाग की बन गई। इस यूनिट की स्थापना में 100 करोड़ की लागत आई थी और इससे 514 करोड़ का टर्नओवर होना था। यूनिट की शुरुआत के बाद इस क्षेत्र में रोजगार के साथ-साथ आर्थिक विकास का रास्ता भी खुलता।

----------------------------------------------------------

स्टील प्रोसेसिग यूनिट इस राज्य के लिए महत्वपूर्ण इकाई है। इसके शुरू होने से इस क्षेत्र के विकास होने के साथ -साथ रोजगार के अवसर भी प्रशस्त होता। लेकिन अब तक चालू नहीं हुआ है, इसे शीघ्र चालू कराने की आवश्यकता है।

प्रो. बलिराम पांडेय

मतदाता

चनपटिया विधान सभा क्षेत्र

--------------------------------------------------------------------

कुमारबाग स्टील प्रोसेसिग इकाई को शीघ्र चालू कराया जाना चाहिए। इस क्षेत्र के मतदाता आज भी इसकी शुरुआत का इंतजार कर रहे हैं।

प्रदीप यादव

मतदाता

चनपटिया विधान सभा क्षेत्र

------------------------------------

कुल मतदाता --264769

पुरुष --142796

महिला --121961

थर्ड जेंडर --12


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.