बेतिया। वैसे तो विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद से ही चुनावी दंगल में कूदने को लेकर पार्टी के प्रति समर्पित कार्यकर्ताओं की आस्था दरकनी शुरू हो गई थी। टिकट कटने के बाद तो दलबदल व इस्तीफे की दौर जिले में शुरू हो गई, लेकिन जिले के लौरिया विधानसभा में पार्टी की आस्था के साथ-साथ रिश्ते भी तार तार होने लगे है। एनडीए के भाजपा प्रत्याशी सह विधायक विनय बिहारी की सगी भाभी नीलम सिंह ने लौरिया विधानसभा से निर्दलीय अभ्यर्थी के रूप में नामांकन कर चुनाव मैदान में उतर गई हैं। देवर के खिलाफ चुनाव में दमखम के साथ भाभी का आना, यहां की लड़ाई को दिलचस्प बना दी हैं। नीलम सिंह के पति एक वरीय आईआरएस अधिकारी हैं। पद की महात्वाकांक्षा रिश्ते पर पड़ रही भारी

सत्ता सुख व पद की महात्वाकांक्षा रिश्ते पर भारी पड़ रहा है। हालांकि नीलम का राजनीत में आना नई बात नहीं है। वे 2000 में कांग्रेस पार्टी की कार्यकर्ता बनकर लौरिया विधानसभा से ताल ठोकने का प्रयास की। लेकिन टिकट के खेल में पीछे रह गईं। उनकी महात्वाकांक्षा दबी रह गई। पुन: 2005 में फिर चुनाव लड़ने को लेकर आई। पर यहां भी कामयाबी नहीं मिली, लेकिन युवा चेहरा व विकास की बात कह सिनेस्टार विनय बिहारी चुनावी दंगल में कूदे, लेकिन हार का सामना करना पड़ा। उसके बाद भी वे लगे रहे व 2010 में निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव जीत कर विधानसभा पहुंचे। फिर 2015 में भी भाजपा से विनय चुनाव लड़े व जित हासिल की, लेकिन इसबार विरोधियों के अलावा विनय को खुद के रिश्ते के साथ भी लड़कर चुनावी बैतरनी पार करनी है।

-----------------------------------------

15 साल के बाद नीलम की फिर एंट्री

नीलम सिंह लगातार कांग्रेस की राजनीति करती रहीं, लेकिन हर बार टिकट से वंचित रहना पड़ा। दलीय राजनीति में सफलता नहीं मिलने पर इस बार देवर विधायक विनय बिहारी के खिलाफ लौरिया से ताल ठोक रही हैं। सूत्रों की माने, तो हाल के दिनों में विधायक देवर से उनका छत्तीस का आंकड़ा था, उसके बाद हाकिम पति के नाम पुरानी राजनीतिक जमीन होने को लेकर विधायक को धुल चटाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड रही हैं। खुद की राह भले आसान नहीं हो, लेकिन विनय की राह मुश्किल करने की दावा कर रही हैं। हालांकि जातीय समीकरण की बात कहे, तो निर्दलीय चुनाव लड़ना आसान नहीं है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस