Move to Jagran APP

सिपाही भर्ती परीक्षा में 2590 अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित

बेतिया। केन्द्रीय चयन पर्षद द्वारा आयोजित (सिपाही भर्ती) बिहार गृह रक्षा वाहिनी संवर्ग में सिपाही

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 11:30 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 11:30 PM (IST)
सिपाही भर्ती परीक्षा में 2590 अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित
सिपाही भर्ती परीक्षा में 2590 अभ्यर्थी रहे अनुपस्थित

बेतिया। केन्द्रीय चयन पर्षद द्वारा आयोजित (सिपाही भर्ती) बिहार गृह रक्षा वाहिनी संवर्ग में सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा रविवार को जिला मुख्यालय के 22 परीक्षा केन्द्रों पर शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न हुई। एक पाली की हुई इस परीक्षा में कुल 7722 अभ्यर्थियों को हिस्सा लेना था जिसमें से कुल 5132 अभ्यर्थियों ने परीक्षा में भाग लिया। जबकि 2590 अभ्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। इस दौरान किसी अभ्यर्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासन का सामना नहीं करना पड़ा। कहीं से किसी प्रकार की गड़बड़ी की सूचना नहीं है। परीक्षा को शांति पूर्ण तरीके से संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद दिखा। गौरतलब है कि इस परीक्षा को लेकर जिला प्रशासन ने पहले से तैयारियां कर रखी थी। कदाचार रहित माहौल में परीक्षा के शांतिपूर्ण संचालन के लिए प्रतिनियुक्त सभी पदाधिकारियों एवं केंद्राधीक्षकों को पहले ही आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए थे। इसके तहत परीक्षा प्रारंभ होने से एक घंटा पूर्व ही मुख्य गेट पर परीक्षार्थियों की सघन जांच कर उन्हें अंदर प्रवेश दिया गया। जिसमें महिला अभ्यर्थियों की तलाशी महिला पुलिस बल, महिला वीक्षक, महिला केंद्राधीक्षक द्वारा ली गई। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था सहित पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था की गई थी। इधर, जिला प्रशासन के आदेश के बाद परीक्षा को लेकर सभी केंद्रों के समीप धारा 144 लागू किया गया था। परीक्षा में प्रतिनियुक्ति वीक्षक सहित कर्मी और परीक्षार्थी को छोड़कर अन्य व्यक्तियों को परीक्षा केन्द्र एवं उसके आस-पास के दो सौ मीटर की परिधि में आने-जाने पर रोक लगाई गई थी। दोपहर 10 से 12 बजे के बीच हुई इस परीक्षा को लेकर प्रशासनिक महकमा पूरी तरह से अलर्ट था। परीक्षा को लेकर सुबह से ही परीक्षार्थियों का आना शुरू हो गया था। परीक्षा को लेकर जिले में स्टैटिक एवं जोनल दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति तो की ही गई थी। परीक्षा के दौरान जिला स्तरीय पदाधिकारियों ने लगातार परीक्षा केन्द्रों का जायजा लिया। -----------------------

loksabha election banner

प्रवेश द्वार पर ही की जा रही थी थर्मल स्क्रीनिग

परीक्षा केंद्र में प्रवेश के पूर्व वैश्विक महामारी कोविड 19 को ध्यान में रखते हुए निर्धारित गाइडलाइन के अनुसार अभ्यर्थियों को शारीरिक दूरी का अनुपालन कराते हुए उनकी थर्मल स्क्रीनिग की जा रही थी। बिना मास्क लगाए परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश करने की अनुमति दी जा रही थी। परीक्षा कक्ष के अंदर किसी भी प्रकार की लिखित सामग्री, प्रवेश पत्र पर कोई लेख, सादा कागज, क्लिपबोर्ड, स्लाइड रूप, बैग, मोबाइल फोन, ब्लू टूथ, वाट्सअप, कैलकुलेटर या अन्य कोई इलेक्ट्रॉनिक यंत्र ले जाने की अनुमति नहीं थी। इसकी जांच वीक्षकों द्वारा परीक्षार्थियों के परीक्षा केंद्र में प्रवेश के दौरान की जा रही थी। ताकि, परीक्षार्थियों के लिए नकल की कोई गुंजाइश नहीं रहे। परीक्षा को शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराए जाने को लेकर सभी परीक्षा केंद्रों पर दंडाधिकारी के साथ पुलिस अधिकारी सहित पुलिस बल की तैनाती की गई थी।

-------------------------

केंद्रों पर सुबह से ही पहुंचने लगे थे अभ्यर्थी

परीक्षा को लेकर अभ्यर्थियों को एक घंटा पहले केन्द्र पर पहुंचने का निर्देश दिया गया था। हालांकि, अभ्यर्थी उससे पहले ही सेंटर पर पहुंच गए थे। इस दौरान अभ्यर्थियों ने पहले अपना रौल कोड नंबर आदि का मिलान परीक्षा सेंटर से बाहर चस्पाए गए शीट से किया। उसके बाद कतारबद्ध होकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के इंतजार में लग गए। इस दौरान अभ्यर्थियों ने पहले अपना रौल कोड नंबर आदि का मिलान परीक्षा सेंटर से बाहर चस्पाए गए शीट से किया। उसके बाद कतारबद्ध होकर परीक्षा कक्ष में प्रवेश करने के इंतजार में लग गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.