Move to Jagran APP

बालू की हो वैकल्पिक व्यवस्था तभी कराएंगे आवास का निर्माण

बगहा। पिपरासी, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों पर एक तरह प्रशासन की ओर से दबाव बनाया जा रहा है कि जल्दी घर का निर्माण कराएं। दूसरी तरफ बालू की किल्लत है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Jan 2019 11:26 PM (IST)Updated: Fri, 04 Jan 2019 11:26 PM (IST)
बालू की हो वैकल्पिक व्यवस्था तभी कराएंगे आवास का निर्माण
बालू की हो वैकल्पिक व्यवस्था तभी कराएंगे आवास का निर्माण

बगहा। पिपरासी, प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों पर एक तरह प्रशासन की ओर से दबाव बनाया जा रहा है कि जल्दी घर का निर्माण कराएं। दूसरी तरफ बालू की किल्लत है। बालू का ठेका रद हो गया है। इस वजह से विभिन्न घाटों से बालू की निकासी बंद है। ऐसे में लाभुक बेहद परेशान है। कुछ इसी तरह का हाल सात निश्चय के तहत कार्यों का है। बालू की किल्लत से काम बंद है। प्रशासन की ओर वार्ड विकास समितियों पर दबाव बनाया जा रहा है कि जल्दी काम खत्म कराएं। ऐसे में वार्ड विकास समिति के सदस्यों के पास कोई रास्ता नहीं सूझ रहा है। हालांकि वार्ड विकास समिति के सदस्यों ने गोलबंदी आरंभ की है। प्रशासन से बालू की किल्लत दूर करने की मांग की है। ठेका रद होने के बाद वैकल्पिक व्यवस्था कराने की मांग की है।

loksabha election banner

--------------------------------------------------------------------------------------------

लाभुकों ने जदयू अध्यक्ष को घेरा प्रखंड में बालू की किल्लत से प्रधानमंत्री आवास योजना तथा मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का कार्य ठप हो गया है । जदयू के प्रखंड अध्यक्ष चंद्र प्रताप यादव उर्फ साधु यादव ने सुजनही दलित बस्ती में प्रधानमंत्री आवास का निरीक्षण करने पहुंचे तो यहां लाभार्थियों ने इन्हें घेरकर अपनी व्यथा सुनाई । प्रधानमंत्री आवास योजना के लाभुकों गुलाबी देवी, रीता देवी, चंपा देवी ,लक्ष्मण चौहान, टकोरी चौहान, बंधु राम आदि ने जदयू प्रखंड अध्यक्ष को घेरते हुए कहा कि हम लोगों का भवन निर्माण कार्य कैसे होगा । प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस गांव में दर्जनों लोगों को आवास मुहैया कराई गई है । जिसका निर्माण कार्य तेजी से चल रहा था । लेकिन एक सप्ताह से बालू की किल्लत के कारण निर्माण कार्य अधर में लटक गया ।

---------------------------------------------------------------------------

मजदूरों का पलायन आरंभ

राजगीर मिस्त्री और मजदूर पलायन कर रहे हैं । मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का भी संपूर्ण कार्य ठप हो गया है । बालू के कारण व्यवसाई लोग भी परेशान हो गए । ईट ,गिट्टी, सीमेंट की बिक्री नही हो रहा है । सैकड़ों मजदूरों की घर गृहस्थी की गाड़ी बड़े मजे से बालू की मजदूरी कर कटती थी ।एक मजदूर करीब सात सौ रुपये एक दिन मे मजदूरी कर के कमाता है । फिलहाल यह लोग बेरोजगार हो गए और भूखमरी के शिकार हो गए हैं । कर्ज लेकर ट्रैक्टर ट्रेलर खरीदने वाले की भी परेशानी बढ़ गई है । बालू के भाड़ा से अच्छी कमाई इन लोगों की होती थी । अब कर्ज की अदायगी कैसे होगी । यह ¨चता वाहन स्वामियों को सता रही है । जदयू के प्रखंड अध्यक्ष श्री यादव ने इस विषय पर ¨चता व्यक्त किया है । इसके समाधान के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी से मुलाकात कर इस ज्वलंत मुद्दे को अवगत कराने का आश्वासन प्रधानमंत्री लाभुकों को दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.