Move to Jagran APP

बारिश और ओलावृष्टि से रबी फसलों की कटनी रुकी

नरकटियागंज क्षेत्र में मंगलवार को आंधी और बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से रबी फसलों की काफी क्षति हुई है कुछ पंचायतों में गेहूं की फसल गिर कर बर्बाद हो गई है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 12:29 AM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 07:54 AM (IST)
बारिश और ओलावृष्टि से रबी फसलों की कटनी रुकी
बारिश और ओलावृष्टि से रबी फसलों की कटनी रुकी

बेतिया । नरकटियागंज क्षेत्र में मंगलवार को आंधी और बारिश के साथ हुई ओलावृष्टि से रबी फसलों की काफी क्षति हुई है कुछ पंचायतों में गेहूं की फसल गिर कर बर्बाद हो गई है। आम के दाने भी नष्ट हुए हैं। वहीं गेहूं की फसल, जो पक चुकी थी, उसकी कटनी में अब विलंब होगी। ऐसे किसानों को कटनी के लिए दो से तीन तक इंतजार करना पड़ेगा। गेहूं की बाली में नमी की मौजूदगी हो जाने के चलते, यदि किसान इसकी कटनी करते हैं, तो दानों के काले पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि गन्ना किसानों को थोडी़ राहत मिली है। कल तक बोरिग से गन्ना की सिचाई कर रहे किसानों को आर्थिक बोझ सहना पड़ रहा था, वहीं आज बारिश से पटवन की समस्या से राहत मिली है। किसान शत्रुघ्न यादव, इस्लाम मियां, मोती सहनी आदि कई ने बताया कि बारिश गन्ना के लिए काफी लाभप्रद साबित हुई है। जबकि इसी बारिश और ओलावृष्टि ने रबी फसलों को नुकसान पहुंचाया है। कहीं आम के टिकोले झड़ गए हैं। प्रखंड के राजपुर तुमकड़िया, शिकारपुर, सेमरी, परोराहा, सोमगढ़ और भसुरारी समेत कई पंचायतों में जहां अधिक ओलावृष्टि हुई है। वहीं बनवरिया, सुगौली, सेरहवा पंचायत समेत कुछ जगहों पर हल्की ओलावृष्टि से मामूली शादी का अनुमान लगाया जा रहा है। मालदा गांव के किसान संजीव तिवारी, राजू तिवारी, शिकारपुर के राजकुमार यादव का कहना है कि एक माह के भीतर यह तीसरी बार ओलावृष्टि हुई है, जिसमें कई एकड़ गेहूं बर्बाद हो गई है। इधर प्रखंड कृषि पदाधिकारी रवि कुमार सिंह ने बताया कि ओलावृष्टि हुई है। जिन किसानों का नुकसान हुआ है, सर्वे कराया जाएगा। इसके लिए कृषि समन्वयक और किसान सलाहकारों को निर्देशित किया जा रहा है। वहीं वरीय अधिकारीयों से भी इस दिशा में मार्गदर्शन लिया जा रहा है।

prime article banner

इनसेट

गन्ने की खड़ी फसल को मिला लाभ

गन्ने की खड़ी फसल की जिसकी अब तक कटाई नहीं हुई है, उसे इस बारिश से लाभ हुआ है। अधिक धूम हो जाने से गन्ने का वजन कम हो गया था, इस बारिश से उसकी वजन में इजाफा होगा। यह कहना है कि माधोपुर क्षेत्रीय कृषि अनुसंधान केन्द्र के मुख्य वैज्ञानिक डा. अजित कुमार का। उन्होंने कहा कि इस बारिश से गन्ने की दोनों तरह की फसलों को लाभ हुआ है। एक ओर सिचांई जल की बचत हुई है, तो दूसरी ओर गन्ने का वजन बढ़ा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.