Move to Jagran APP

सामाजिक कुरीतियों के प्रतिकार को आज सड़क पर उतरेगी जनता

बगहा। आखिरकार वह ऐतिहासिक घड़ी आ ही गई । जब जनता सड़क पर उतरेगी हाथ से हाथ मिलाकर जल जीवन हरियाली का नारा देगी तथा यह सुनिश्चित करेगी कि लोकतंत्र में हर राह जनता से शुरू और जनता पर ही समाप्त हो जाती।

By JagranEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 12:19 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 06:12 AM (IST)
सामाजिक कुरीतियों के प्रतिकार को आज सड़क पर उतरेगी जनता
सामाजिक कुरीतियों के प्रतिकार को आज सड़क पर उतरेगी जनता

बगहा। आखिरकार वह ऐतिहासिक घड़ी आ ही गई । जब जनता सड़क पर उतरेगी, हाथ से हाथ मिलाकर जल जीवन हरियाली का नारा देगी तथा यह सुनिश्चित करेगी कि लोकतंत्र में हर राह जनता से शुरू और जनता पर ही समाप्त हो जाती। चंपारण की ऐतिहासिक धरती से जल जीवन व हरियाली अभियान का शुभारंभ करने वाले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने यह नारा दिया था कि 19 जनवरी को इस अभियान के समर्थन में लोग सड़क पर उतरें। चंपारण की ऐतिहासिक माटी इस ऐतिहासिक घड़ी का इंतजार कर रही थी। यह इंतजार आज पूरा हुआ।

loksabha election banner

रविवार सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12 बजे तक सभी सामाजिक बंदिशों को तोड़कर लोग घर से निकलेंगे और हाथ से हाथ मिलाकर सरकार के समर्थन का एलान करेंगे। प्रशासनिक स्तर पर आयोजन की संपूर्ण तैयारी पूरी की जा चुकी है। नगर के बीच से गुजरे एनएच 727 के किनारे उमड़ने वाली भीड़ के देखते हुए यह माना जा रहा है कि ट्रैफिक को लेकर समस्या खड़ी होगी। इसलिए एसडीएम के आदेश पर एसएसबी कैंप मंगलपुर से स्टेट बैंक चौराहे तक कुल 21 दंडाधिकारी ट्रैफिक कंट्रोल के लिए तैनात किए गए हैं। इसके अलावा अनुमंडल के सभी सातों प्रखंडों को कुल 206 सेक्टरों में बांटा गया है। हर सेक्टर में एक दंडाधिकारी व एक कर्मी की तैनाती की गई है। पग-पग पर शुद्ध पेयजल की व्यवस्था रहेगी। स्वास्थ्य विभाग की टीमें आपातकालीन चिकित्सा के साधनों के साथ लगातार क्षेत्र का भ्रमण करेगी। बता दें कि अनुमंडल में 206 किलोमीटर लंबी मानव श्रृंखला बनेगी। जिसमें कुल 3.76 लाख लोग शामिल होंगे। तो फिर देर किस बात की है। आइए हाथ से हाथ मिलाइए। उस अभियान का हिस्सा बने जो संपूर्ण देशवासियों को हरियाली व जल संरक्षण का संदेश देगा।

--------------------------------------------

बाइक पर निकले अधिकारी, मानव श्रृंखला में शामिल होने की अपील :-

मानव श्रृंखला को सफल बनाने के लिए अधिकारी दिन रात मेहनत कर रहे। इसी कड़ी में शनिवार की दोपहर बगहा दो प्रखंड के हरनाटांड़ से बाइक रैली निकाली गई। रैली का नेतृत्व बीडीओ प्रणब कुमार गिरि ने किया। शामिल कर्मियों ने लोगों से अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में सड़क पर उतरें तथा समाज को सही राह दिखाने में सरकार की मदद करें। एसपी राजीव रंजन व एसडीएम विशाल राज रैली में शामिल हुए। नगर के नरैनापुर से लेकर शास्त्रीनगर तक यह रैली गई। एसपी व एसडीएम ने भी लोगों से अपील की है कि वे सरकार के समर्थन में श्रृंखला में शामिल हों। उधर, बगहा दो प्रखंड परिसर में जन प्रतिनिधियों की मौजूदगी में लोगों ने मानव श्रृंखला के निर्माण का पूर्वाभ्यास किया।

--------------

जगह-जगह बन रही रंगोली :-

मानव श्रृंखला को सामाजिक बदलाव का परिचायक है। इसलिए लोग इसे उत्सव के रूप में देख रहे। अधिकारियों की मेहनत का असर दिखने लगा है और गांवों में भी इस आयोजन को लेकर तैयारी चल रही। जगह-जगह सड़कों पर रंगोली बनाकर जल जीवन व हरियाली का संदेश दिया जा रहा। दहेजबंदी, शराबंदी और बाल विवाह उन्मूलन के समर्थन में पूर्व में भी मानव श्रृंखला का निर्माण हो चुका है। इस बार भी लोगों का उत्साह चरम पर है।

-----------

शिक्षक सगठनों पर रहेगी विशेष नजर :-

मद्य निषेध, बाल विवाह उन्मूलन, दहेज प्रथा उन्मूलन व जल जीवन हरियाली अभियान के समर्थन में आहूत मानव श्रृंखला निर्माण का शिक्षकों ने बहिष्कार करने का निर्णय लिया है। सभी शिक्षक संगठनों ने संबंधित बीडीओ को ज्ञापन सौंपकर अपना पक्ष स्पष्ट कर दिया है। जिसको देखते हुए प्रशासनिक महकमा सजग है। ऐसी संभावना है कि शिक्षक संगठन समस्या खड़ी कर सकते हैं। जिसको देखते हुए विशेष शाखा ने सभी जिलाधिकारियों को पत्र लिखकर चाक-चौबंद व्यवस्था करने का आदेश दिया है। सभी प्रखंडों का रूटचार्ट :

-बगहा दो प्रखंड

मानव श्रृंखला की कुल लंबाई :- 47 किलोमीटर

रूट :- रामपुर चौक से शास्त्रीनगर, कस्तूरबा बालिका विद्यालय हरनाटांड़ से रामपुर चौक व 62 पुल से सौराहा पुल

जोन : 16, सेक्टर :- 47, सब सेक्टर :- 470, कुल लोग : 77000 -बगहा एक प्रखंड

मानव श्रृंखला की कुल लंबाई :- 50 किलोमीटर

रूट :- शास्त्रीनगर चौक से इंगलिसिया, चौतरवा चौक से रतवल पुल व साधु पुल से नड्डा चौक

जोन : 17, सेक्टर :- 50, कुल लोग : 100700 ---पिपरासी

मानव श्रृंखला की कुल लंबाई :- 7 किलोमीटर

रूट :- प्रखंड मुख्यालय पिपरासी से पीपी तटबंध

जोन : 03, सेक्टर :- 07, सब सेक्टर :- 70, कुल लोग : 14000 -मधुबनी

मानव श्रृंखला की कुल लंबाई :- 25 किलोमीटर

रूट :- अंचल मधुबनी से दहवा व प्रखंड मुख्यालय से गौतम बुद्धा सेतु

जोन : 04, सेक्टर :- 13, सब सेक्टर :- 130, कुल लोग :- 50000 --भितहां

मानव श्रृंखला की कुल लंबाई :- 16 किलोमीटर

रूट :- नवगांवा पुल से उत्तर प्रदेश की सीमा मुराडीह ढ़ाला धनहां तक, मुराडीह ढ़ाला से धनहां पुल पीपी तटबंध तक

जोन : 05, सेक्टर :- 16, सब सेक्टर :- 160, कुल लोग : 30000 --ठकराहां

मानव श्रृंखला की कुल लंबाई :- 10 किलोमीटर

रूट :- बांसी पुल से उत्तर प्रदेश की सीमा पीपी तटबंध तक

कुल लोग : 20000 --रामनगर

मानव श्रृंखला की कुल लंबाई :- 51 किलोमीटर

रूट :- रामनगर सबेया मंगुराहा से बखरी बाजार,,आंबेडकर चौक से हाईस्कूल चमुआ, रामनगर नहर चौक से खटौरी हरहा पुल

जोन : 17, सेक्टर :- 51, सब सेक्टर :- 570, कुल लोग : 82000 बयान :-

गांव-गांव उत्सवी माहौल है। हर वर्ग के लोग मानव श्रृंखला में शामिल होंगे। सभी सेक्टर दंडाधिकारियों को अपने अपने क्षेत्र में मुस्तैद रहने को कहा गया है। कहीं भी मानव श्रृंखला न टूटे, इसका खास ख्याल रखा जाएगा।

प्रणब कुमार गिरि, बीडीओ बगहा दो बयान :-

अनुमंडल के सभी प्रखंडों में संपूर्ण तैयारी कर ली गई है। अधिकारी लगातार क्षेत्र में चौकस रहेंगे। सड़क पर ट्रैफिक की समस्या उत्पन्न न हो, इसके लिए 21 दंडाधिकारियों को तैनात किया गया है। आपातकालीन सेवा वाले वाहनों का परिचालन बिना किसी रुकावट के होगा।

विशाल राज, एसडीएम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.