Move to Jagran APP

बार्डर पर चौकसी के बाद भी नेपाल में होली रंगीन करने पहुंचे लोग

बगहा। वाल्मीकिनगर होली आपसी भाईचारे और सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो गया। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Mar 2019 11:40 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 11:40 PM (IST)
बार्डर पर चौकसी के बाद भी नेपाल में होली रंगीन करने पहुंचे लोग
बार्डर पर चौकसी के बाद भी नेपाल में होली रंगीन करने पहुंचे लोग

बगहा। वाल्मीकिनगर, होली आपसी भाईचारे और सौहार्दपूर्ण वातावरण में सम्पन्न हो गया। कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की सूचना नही है। होली के पर्व को मनाने को लेकर सुबह से ही नौजवानों से लेकर बच्चे , बूढे ,महिला सभी होली के रंग में सराबोर दिखे। एक दूसरे को रंग अबीर लगा कर होली का जमकर लुफ्त उठाया। वहीं घर घर जाकर पकवानों का जमकर आनंद उठाया। कई जगहों पर युवाओं ने होली के गीतों पर जम कर डांस कर होली का आनन्द उठाया । पुलिस की कड़ी चौकसी के बावजूद शराबियों ने सीमावर्ती नेपाल में जाकर होली का जश्न मनाया।

loksabha election banner

-----------------------------------------------------------------------------

चौक - चौराहों पर मुस्तैद रही पुलिस भितहा, संवाद सूत्र: गुरुवार को होली का त्योहार पूरे थाना क्षेत्र में शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न हुआ। होलिका दहन से लेकर होली के दिन देर शाम तक पुलिस गांव से चौक चौराहों पर मुस्तैद रही। बुधवार की रात होलिका दहन शान्तिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने के लिए भितहा सीओ शिवेंद्र कुमार देर रात तक क्षेत्र में अपनी उपस्थिति में होलिका दहन सम्पन्न कराया। वही होली के दिन गुरुवार को भितहा थानाध्यक्ष मनोज कुमार साह पुलिस बल के साथ थाना क्षेत्र में लगातार गश्त करते नजर आए।

-------------------------------------------------------------------------------------

डीजे के धुन पर जमकर थिरके युवा मधुबनी ,संवाद सूत्र : मधुबनी प्रखंड के सभी क्षेत्रों में गुरुवार को होली का त्यौहार शांतिपूर्ण ढंग एवं काफी धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान सभी लोगो ने एक दूसरे को रंग -गुलाल लगाकर बधाई दी। प्रशासन की तरफ से काफी चुस्त-दुरुस्त व्यवस्था रखी थी। गौतम बुध सेतु पर होली की पूर्व संध्या से वाहनों की जांच हुई। यूपी बिहार की सीमा से लगने वाले सभी चौक चौराहों पर कड़ी पुलिसिया व्यवस्था थी। होली के अवसर पर जगह-जगह चौक चौराहों पर होली मिलन समारोह का भी आयोजन हुआ। जहां जनप्रतिनिधि समाज सेवी एवं ग्रामीणों के द्वारा एक दूसरे को रंग गुलाल लगाकर गले मिला गया। इसी दौरान बुधवार की शाम मधुबनी बाजार में मधुबनी पंचायत के मुखिया सुमित चौहान के नेतृत्व में होली मिलन समारोह हुआ। जिसमें पंचायत की प्रबुद्ध समाज सेवी एवं जनप्रतिनिधियों ने भाग लिया। समारोह की अध्यक्षता भाजपा नेता शैलेंद्र मोहन पांडेय ने की। उधर, प्रशासन के द्वारा डीजे पर अश्लील गाना बजाने की मनाही थी। बावजूद कई जगह युवाओं की टोली डीजे के धुन पर थिरकते नजर आई ।

------------------------------------------------------------------------------------------------

युवाओं ने खेली कुर्ता फाड़ होली

चौतरवा,संवाद सूत्र: रंगों का त्योहार होली के अवसर पर क्षेत्र के विभिन्न गावों के किशोरों ने जमकर कुर्ता फाड़ होली खेली। ज्यादातर चौतरवा,पतिलार,परसौनी,लगुनाहा व इंगलिशिया के किशोर व युवाओं ने एक साथ एक दूसरे के कुर्ता फाड़कर कुर्ता फाड़ होली खेली।वही गांवों में बच्चे स्त्री,पुरुष व युवाओं ने एक दूसरे पर रंग डालकर व गुलाल लगाकर होली के खुशियों का इजहार किया।सुबह में धूल उड़ाया गया।फिर रंग व गुलाल के साथ खाने तथा खिलाने का दौर चला। हालांकि शराब पर पाबंदी के साथ डीजे बजाने पर भी प्रतिबंध लगने के कारण लोगों में विशेष उत्साह नही देखा गया।लगभग सभी पंचायतों में शान्ति व्यवस्था के लिए वरीय अधिकारियों के साथ पुलिस बल तैनात थे।

----------------------------------------------------------------------------------------------------------

जमकर उड़े गुलाल , हर्षोल्लास के साथ मनी होली हरनाटांड़, संवाद सूत्र : हरनाटांड़ सहित समूचे थरुहट क्षेत्र में रंगों का त्योहार होली हर्षोल्लास के साथ मनाई गई। होली के पहले दिन बुधवार की रात्रि के समय शुभ मूहुर्त में होलिका दहन किया गया। रंगों की इन्द्रधनुषी फुहारों व अबीर-गुलाल के बीच बैण्ड बाजे की धुन, जोगीरा के राग के साथ अलमस्तों की टोली हुड़दंग करती सड़कों से लेकर गांवों की पगडंडियों तक अहले सुबह से लेकर देर रात तक झूमती-गाती रही। वैसे इस बार होली गुरुवार के दिन होने की वजह से हरनाटांड़ सहित कुछ क्षेत्रों में शुक्रवार को भी होली मनाई गई। हालांकि शुक्रवार को रंगों की होली नहीं बल्कि खान-पान व अबीर की होली देखी गई।

थरुहट के ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों ने घर-घर जाकर एक दूसरे के संग होली खेली। होली के दिन छोटों ने बड़े बुजुर्गों के पैर छू कर आशीर्वाद लिया। वहीं युवाओं द्वारा होलिका दहन स्थल की राख को एक दूसरे को लगाकर कुर्ता फाड़ होली खेली गई। इस दौरान सभी ने रंग-अबीर व गुलाल लगाए, गुझिया, पापड़ संग अनेक प्रकार के पकवानों की दावत उड़ाई। वहीं पुलिस अधीक्षक अरविद कुमार गुप्ता द्वारा पुलिस जिले के समस्त थाना क्षेत्र के सभी चौक चौराहों व संवेदनशील स्थानों पर पुलिस पदाधिकारियों के साथ दंडाधिकारी की भी नियुक्ति की गई थी। लौकरिया थानाध्यक्ष मुन्ना कुमार भी पुलिस बल व दंडाधिकारी के साथ स्वयं थाना क्षेत्र में गश्ती करते हुए मिले और होली को शांतिपूर्वक संपन्न कराने में लगे रहे।

---------------------------------------------------------------- हर्षोंल्लास के साथ मनाई गई होली सेमरा, संसू : थाना क्षेत्र में सभी जगहों पर हर्षोंल्लास के होली मनाई गयी। आदर्श आचार संहिता के मद्देनजर डीजे बजने पर पाबंदी के बाद युवाओं में थोड़ी मायूसी छाई रही, लेकिन उत्साह में कोई कमी नहीं था। वहीं दूसरी ओर शांति के ²ष्टिकोण से सेमरा थानाध्यक्ष दुष्यंत कुमार व चिउटाहां थानाध्यक्ष उमाशंकर मांझी सहित सभी पुलिस पदाधिकारी पूरे दिन गश्त लगाते दिखे। जगह जगह चौक चौराहे पर पुलिस जवानों की तैनाती की गई थी।

--------------------------------------------------------------------------------------

शांतिपूर्ण माहौल में होली सम्पन्न

पिपरासी , संसू : थाना क्षेत्र में होली का पर्व शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। थानाध्यक्ष पिपरासी संजय कुमार यादव ने बताया कि होली को शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए पुलिस ने थाना क्षेत्र के सभी चौक चौराहों पर विशेष व्यवस्था की थी । सभी चौकीदारों को विशेष रूप से निर्देशित किया गया था कि अगर कहीं भी किसी प्रकार की हो हल्ला या शोर सुनाई दे तो इसकी सूचना तुरंत थानाध्यक्ष को दिया जाए । थाना क्षेत्र में गस्ती करने के लिए पुलिस को कई टीमों में बांटी गई थी । होली को लेकर पुलिस काफी चौकस रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.