Move to Jagran APP

मिशन मर्यादा को लेकर ओडीएफ का मिला टास्क

बेतिया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत चनपटिया प्रखंड कार्यालय के सभागार में गुरुवार को मिशन मर्यादा कार्

By JagranEdited By: Published: Fri, 31 Aug 2018 12:53 AM (IST)Updated: Fri, 31 Aug 2018 12:53 AM (IST)
मिशन मर्यादा को लेकर ओडीएफ का मिला टास्क
मिशन मर्यादा को लेकर ओडीएफ का मिला टास्क

बेतिया। स्वच्छ भारत अभियान के तहत चनपटिया प्रखंड कार्यालय के सभागार में गुरुवार को मिशन मर्यादा कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रखंड के वरीय पदाधिकारी एसके मेहरा की अध्यक्षता में मिशन मर्यादा के तत्वावधान में नोडल पदाधिकारियों के साथ कार्यशाला का आयोजन हुआ। कार्यशाला में सत्याग्रह केंद्र को खोलकर शौचालय निर्माण और उसके उपयोग की चर्चा की गई। प्रखंड विकास पदाधिकारी दीनबंधु दिवाकर ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए कहा हम सबको अपने प्रखंड को यथाशीघ्र खुले में शौच मुक्त बनाने के प्रयास करना होगा। वहीं राज्य साधनसेवी मेरी एडलीन ने प्रखंड को खुले में शौच मुक्त बनाने हेतु लोगों को प्रेरित करने के साथ ही साथ शौचालय के इस्तेमाल के लिये लोगो को जागरूक बनाने के लिए कहा। लोगों को जागरूक बनाने के लिए रैली, बैठक, रात्रि चौपाल आदि के आयोजन करने की चर्चा किया गया। बीडीओ श्री दिवाकर ने बताया कि स्वच्छता अभियान की गति के लिए प्रखंड मुख्यालय में नियंत्रण कक्ष खोला जा रहा है जहां से प्रखंड के प्रशासनिक पदाधिकारी क्षेत्र के नोडल पदाधिकारी व अन्य कर्मियों से सुबह शाम शौच के समय संपर्क कर उनका लोकेशन ,स्थिति व लोगों को जागरूक करने का जायजा भी लेंगे ।इसके अतिरिक्त क्षेत्र के सरकारी भवनों पर दीवार लेखन तथा विद्यालयों में बच्चों के बीच इस अभियान को लेकर प्रतियोगिता भी आयोजित की जाएगी ।कार्यशाला को जिला समन्वयक अखिलेश पांडेय, प्रखंड समन्वयक जूही कुमारी, प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी पूनम कुमारी, सीडीपीओ काजल किरण, जेएसएस सुमित कुमार, बी पी एम जीविका आनंद प्रकाश, सीओ राजीव नयन पांडेय,नोडल पदाधिकारी घनश्याम शुक्ल,अवधेश कुमार,विनोद प्रसाद आदि ने संबोधित किया ।

loksabha election banner

इनसेट

दो अक्टूबर तक सभी पंचायतों को करे ओडीएफ : डीडीसी

सिकटा, संवाद सूत्र : प्रखंड कार्यालय परिसर के किसान भवन में गुरुवार को लोहिया स्वच्छ बिहार अभियान के तहत मिशन मर्यादा कार्यक्रम को सफल बनाने को लेकर कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन डीडीसी र¨वद्रनाथ प्रसाद ¨सह व उप समार्हता आरिफ अहसन ने संयुक्त रूप से दीप जलाकर किया।डीडीसी ने दो अक्टूबर तक सभी पंचायतों को ओडीएफ घोषित करने का टास्क दिया। उन्होंने जिम्मेदारी के साथ सोच बदलने की नसीहत भी दी। इस सामाजिक कार्य में सबको अपने स्तर से आगे आकर समय दान करने, सत्याग्रह के मायने समझने व सोच बदलकर इस नेक कार्य में मन से भागिदारी निभाने का आह्वान किया। डीडीसी ने कहा कि 31 अगस्त को पूरी टीम के साथ पंचायतों में सत्याग्रह केंद्र पर पहुंचकर कार्यों का निष्पादन कर तीन कमेटी का गठन करने है। वहीं एक सितंबर से इस कार्यक्रम की सफलता को लेकर पंचायतवार सत्याग्रह केंद्र का उद्घाटन कर बैठक करने को कहा। 30 दिन का वर्क प्लान बनाने एवं रविवार, बुधवार, शुक्रवार को प्रभात फेरी निकालकर लोगों में जागरूकता लाने को कहा। कार्यशाला में उपसमाहर्ता आरिफ अहसन ने प्रखंड कर्मी, स्वच्छाग्रही,स्वच्छता केंद्र प्रभारी, नोडल पदाधिकारियों को नसीहत देते हुए कार्य की सफलता को लेकर कई तरह के सुझाव दिये। बीडीओ मिथिलेश कुमार ने इस सामाजिक कार्य में सहयोग की अपील करते हुए शौचालय निर्माण के लिए शपथ दिलाया। मौके पर पीओ चंद्रन चौहान, बीएओ परमानंद सुमन, पंचायत पर्वयवेक्षक शिवकुमार प्रसाद,बीपीएम सर्फुन नेशा, शिक्षक मोतीलाल प्रसाद यादव, पीआरएस,पंचायत सचिव आदि मौजूद थे।

--------------------------------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.