Move to Jagran APP

शौचालय और नाली निर्माण में मिली कई अनियमितताएं

प्रशिक्षु आइएएस आरिफ अहसन ने नरकटियागंज प्रखंड के चमुआ पंचायत में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का निरीक्षण शनिवार को किया।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Jan 2019 11:56 PM (IST)Updated: Sat, 12 Jan 2019 11:56 PM (IST)
शौचालय और नाली निर्माण में मिली कई अनियमितताएं
शौचालय और नाली निर्माण में मिली कई अनियमितताएं

बेतिया । प्रशिक्षु आइएएस आरिफ अहसन ने नरकटियागंज प्रखंड के चमुआ पंचायत में मुख्यमंत्री सात निश्चय योजना का निरीक्षण शनिवार को किया। इस दौरान वार्ड संख्या 10 में गली नाली और हर घर नल जल योजना की बारीकी से जांच की। इसके पूर्व वार्ड में निर्मित नाली की गहराई और लंबाई की मापी कराकर योजना कार्य का अवलोकन किया। घर के सामने नाला पर स्लैब नहीं होने पर वार्ड सदस्य किरण देवी को फटकार लगाई। नल जल योजना के तहत बने पानी टंकी का स्टैंड सही नहीं पाए जाने पर जमकर लताड़ा। एक वर्ष बाद भी घरों में नल जल योजना का लाभ नहीं मिलने को लेकर सख्त हिदायत दी और कहा कि एक सप्ताह के भीतर वार्ड के सभी 251 घरों में पानी की आपूर्ति चालू कराएं। वहीं योजना का डायग्राम उपलब्ध नहीं कराने पर पंचायत सचिव लालबाबू प्रसाद की जमकर खबर ली। इसके बाद शौचालय निर्माण का भी जायजा लिया। यहां अधिकारी ने कई घरों में जाकर बने शौचालयों की पड़ताल की। कार्यपालक सहायक राकेश कुमार को जल्द से जल्द जियो टैग के कार्य को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। इसके बाद प्रशिक्षु आइएएस पंचायत के रमौली शैदपुर गांव वार्ड संख्या 6 में भी गली नाली योजना और नल जल योजना का जांच किया। वार्ड सदस्य अनवत महतो को घरों के सामने पड़ने वाला नाला पर स्लैब लगाने का सख्त निर्देश दिया। अधिकारी ने पीएचइडी विभाग की ओर से बने पानी टंकी का भी जायजा लिया। ग्रामीणों को बताया कि आप सभी योजना के कार्य में सहयोग करें। ताकि आपको ही सुविधा हो और सभी विकास जुड़े। प्रशिक्षु आइएएस ने बताया कि यहां वार्ड संख्या 6 में ईट सो¨लग का कार्य मानक के अनुरूप नहीं है। जबकि एमबी बुक कर दिया गया है। शौचालय में भी अनियमितता पाया गया है। वहीं नल जल योजना में एक वर्ष बाद भी कार्य पूर्ण नहीं पाया गया। पंचायत सचिव और जेई से स्पष्टीकरण तलब किया जा रहा है। विद्यालय का किया औचक निरीक्षण

loksabha election banner

प्रशिक्षु आइएएस आरिफ अहसन ने प्राथमिक विद्यालय चमुआ का भी औचक निरीक्षण किया। इस दौरान विद्यालय के कमरों की साफ सफाई आदि का जायजा लिया। उन्होंने बच्चों की उपस्थिति को कम देखते हुए वर्गवार उपस्थिति पंजी का अवलोकन किया। पाया कि पंजी में अधिक उपस्थिति दर्ज की गई है। विद्यालय की मरम्मति के लिए प्रभारी एचएम रिजवान आलम को निर्देश दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.