Move to Jagran APP

आस्था का महापर्व छठ आज से शुरू

बगहा। नहाय-खाय के साथ लोकआस्था का महापर्व छठ रविवार को शुरू हो जाएगा। व्रती निकटवर्ती जलाशयों तक पहुंच स्नान करेंगे। इसके उपरांत घर पहुंच भोजन करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sat, 10 Nov 2018 10:43 PM (IST)Updated: Sat, 10 Nov 2018 10:43 PM (IST)
आस्था का महापर्व छठ आज से शुरू
आस्था का महापर्व छठ आज से शुरू

बगहा। नहाय-खाय के साथ लोकआस्था का महापर्व छठ रविवार को शुरू हो जाएगा। व्रती निकटवर्ती जलाशयों तक पहुंच स्नान करेंगे। इसके उपरांत घर पहुंच भोजन करेंगे। सोमवार को रसियाव-रोटी के साथ व्रती खरना करेंगे। तदुपरांत मंगलवार को छठ घाटों पर पहुंचकर अस्तालचगामी सूर्य को अ‌र्घ्य देंगे। बुधवार की सुबह उदीयमान सूर्य को अ‌र्घ्य देने के साथ ही व्रत संपन्न हो जाएगा। बता दें कि लोक आस्था के इस महापर्व में अ‌र्घ्य भाव से दिया जाता है। इसमें न तो किसी पुजारी की जरूरत होती है और ना ही वैदिक मंत्रोच्चार की। शनिवार को महिलाएं गेहूं सुखाने और चूल्हा तैयार करने में जुटी रहीं। दूसरी ओर त्योहार को लेकर बाजारों की रौनक बढ़ गई है। नगर के मीना बाजार से लेकर स्टेट बैंक चौराहे तक पूजा में प्रयोग किए जाने वाले फल और मिट्टी के बर्तनों की दुकानें सज गई हैं। त्योहार के नजदीक आने के साथ ही बांस के सूप और उदरा की बिक्री में भी तेजी आ गई है। शुक्रवार तक 50 रुपये जोड़ा बिकने वाली सुपली शनिवार को 70 से 80 रुपए जोड़ा बिकी। बांस के दउरा की कीमत में बढ़कर 120 रुपये है। उधर, रडीमेड कपड़ों की बिक्री भी भी उछाल आ गया है। शनिवार की देर रात तक दुकानें खुली रहीं। मस्तानी सूट, स्कर्टघांघरा, जींस टी-शर्ट, सलवार सूट, बेबी सूट विशेष रूप से पसंद किए जा रहे हैं। परदेश से लौटे, गुलजार हुए मोहल्ले परदेश में रहकर जीविकोपार्जन करने वाले दर्जनों लोग छठ पूजा के लिए अपनों के बीच लौट चुके हैं। देश के विभिन्न शहरों में रहने वाले इन लोगों का कहना है कि भले ही वर्ष भर कहीं भी रहें, छठ में घर लौटने से कोई नहीं रोक सकता। बड़ोदरा में रहने वाले सुधीर कुमार पांडेय बताते हैं कि ट्रेनों में नो रूम है। इस वजह से हवाई मार्ग से लखनऊ तक आना पड़ा। राजन कुमार बताते हैं कि तीन दिन का सफर कर घर पहुंचा हूं। छठ व्रत पर घर हर हाल में लौटना ही था। लोगों के लौटने के साथ ही मोहल्ले गुलजार हो गए हैं। बढ़ी कद्दू की किल्लत :-

loksabha election banner

बाजार में छठ पूजा में प्रयोग किए जाने वाले ¨सघाड़ा, सुथनी, मूली, बेर, अदरक समेत अन्य मौसमी फलों की बिक्री जोरों पर है। इस बीच बाजार में कद्दू की किल्लत बढ़ गई है। खरना में कद्दू की उपयोगिता को देखते हुए लोग खरीदारी कर रहे हैं। सब्जी विक्रेता पप्पू कुमार ने बताया कि फिलहाल बाजार में कद्दू नहीं है। रविवार तक आपूर्ति होने की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.