Move to Jagran APP

आज भी याद है वह दिन

बगहा। बगहा से नरकटियागंज का रेललाइन अब तो बड़ी लाइन की रूप ले चुका है लेकिन एक दिन वह

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Jan 2021 11:10 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jan 2021 11:10 PM (IST)
आज भी याद है वह दिन
आज भी याद है वह दिन

बगहा। बगहा से नरकटियागंज का रेललाइन अब तो बड़ी लाइन की रूप ले चुका है लेकिन, एक दिन वह भी था जब नरईपुर निवासी हरि व हरिद्वार मिश्र दोनों भाइयों द्वारा अक्सर रेल लाइन को उखाड़ दिया जाता था। जब अंग्रेजी सिपाही इसका विरोध करते थे तो सशस्त्र अंग्रेजी पुलिस को खदेड़ देती थी। उक्त घटना के चश्मदीद गवाह नरईपुर निवासी जमादार बैठा कहते हुए रोमांचित हो उठते हैं। करीब 90 वर्षीयबैठा ने बताया कि गोरा फोर्स घोड़ा से उनलोगों को दौड़ाती थी तो हम लोग तमाशा देखते थे। काफी रोमंचक होता था। लेकिन, जब गोरा फोर्स उनको पकड़कर गिरफ्तार करती थी तो पूरा गांव में सन्नाटा फैल जाता था। लोग अपने घरों में भी डरे सहमे ही रहते थे।

loksabha election banner

------------------------

जश्न के संबंध में बताते हुए ढंडी निवासी ब्रज भूषण पांडेय ने कहा कि वह मंजर और वो लोग दोनों ही आज नहीं है। जबकि एक बार पुन: देश को वैसे ही वीर सपूतों की आवश्यकता है। जब नेपाल व चीन जैसे पड़ोसी हमको आंख दिखाते हैं। उस समय की सेना होती तो इनको बिना किसी हथियार के धूल चट देते हमलोग।

------------------------

गणतंत्र दिवस की तैयारी

कोरोना से बचाव की गाइडलाइन के अनुसार गणतंत्र दिवस की तैयारी चल रही है। कोरोना गाइडलाइन के तहत मिले निर्देशों के अनुसार ही यह सब किया जाएगा। जेल प्रशासन भी इसको लेकर परेड आदि करते हुए रंग रोगन की तैयारी में लग गया है। विद्यालयों के प्रधान शिक्षकों ने कहा कि सरकार से प्राप्त निर्देश के अनुसार ही काम किया जाएगा। वैसे तो तैयारी प्रत्येक वर्ष की भांति ही हो रही है। लेकिन शारीरिक दूरी व मास्क के साथ तैयारी करते हुए प्राप्त निर्देश के अनुसार परेड आदि उत्सव मनाया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.