Move to Jagran APP

ट्रेनों में सफर करने के लिए आरक्षित टिकट लेना होगा अनिवार्य

बेतिया। रेलवे बोर्ड द्वारा कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों के परिचालन के लिए हरी झंडी मिलते ही रेल प्रशासन तैयारी में लग गया है। पहली जून से परिचालित होने वाली ट्रेनों के लिए यात्रियों को आरक्षित टिकट लेना होगा। बिना आरक्षित टिकट लिए हुए लटक झटक कर चलने वाले इन ट्रेनों से यात्रा नहीं कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 12:43 AM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 06:06 AM (IST)
ट्रेनों में सफर करने के लिए आरक्षित टिकट लेना होगा अनिवार्य
ट्रेनों में सफर करने के लिए आरक्षित टिकट लेना होगा अनिवार्य

बेतिया। रेलवे बोर्ड द्वारा कुछ महत्वपूर्ण ट्रेनों के परिचालन के लिए हरी झंडी मिलते ही रेल प्रशासन तैयारी में लग गया है। पहली जून से परिचालित होने वाली ट्रेनों के लिए यात्रियों को आरक्षित टिकट लेना होगा। बिना आरक्षित टिकट लिए हुए लटक झटक कर चलने वाले इन ट्रेनों से यात्रा नहीं कर सकेंगे। यदि पकड़े गए तो जुर्माने के अलावा जेल की हवा भी खानी पड़ सकती है। यात्रियों को मोबाइल में आरोग्य सेतु एप चालू स्थिति में रखना होगा। साथ हीं फेस पर मास्क भी आवश्यक होगा।

loksabha election banner

गोरखपुर- नरकटियागंज- मुजफ्फरपुर रेलखंड में जिन महत्वपूर्ण चार जोड़ी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो रहा हैं, वे अपने पूर्व निर्धारित ठहराव वाले स्टेशनों पर रुकेंगी। वहां सुरक्षा के इंतजाम रहेंगे। यात्रा करने के लिए स्टेशनों पर पहुंचने वाले यात्रियों के साथ आरक्षित टिकट लेकर डेढ़ घंटा पहले पहुंचना अनिवार्य होगा। तब उन स्टेशनों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। फिर वह यात्री ट्रेन में सवार हो सकेगा। इन सभी एक्सप्रेस गाड़ियों में एसी और नॉन एसी बोगियों के अलावा नॉन एसी चेयर गोगिया भी लगी होंगी। ताकि बोगियों में शारीरिक दूरी के साथ यात्री सफर कर सकें और संक्रमण की कोई गुंजाइश नहीं रहे। बता दें कि नॉन एसी चेयर का किराया एसी बोगियों से तकरीबन आधी होगी। इन ट्रेनों से सफर करने के लिए यात्रियों को आईआरसीटीसी, डाकघर और कॉमन र्सिवस सेंटर से टिकट उपलब्ध होंगे। रेलवे ने कुछ महत्वपूर्ण स्टेशनों पर भी आरक्षित टिकट काउंटर खुलने की व्यवस्था की है। अधिकारियों ने बताया कि बेतिया और रक्सौल में आरक्षित टिकट काउंटर खुल रहे हैं। यात्रियों को साथ रखना होगा खाने पीने का सामान

थर्मल स्क्रीनिग के बाद जिन यात्रियों को ट्रेन से यात्रा योग्य नहीं पाया जाएगा। उनके टिकट की पूरी रकम दस दिनों के अंदर रेलवे वापस कर देगा। यात्रियों को खाने-पीने की सामग्री साथ रखनी होगी। बेड पर कंबल और चादर भी रेलवे नहीं देगा। वह भी अपने साथ ही रखना होगा जिन गाड़ियों में पैंट्रीकार की व्यवस्था है, उनमें भुगतान करके सीमित मात्रा में बिस्कुट, चिप्स और बोतल बंद पानी यात्री प्राप्त कर सकेंगे पहली जून से चलेंगी चार जोड़ी गाड़ियां

गोरखपुर- नरकटियागंज- मुजफ्फरपुर रेलखंड से जिन चार जोड़ी एक्सप्रेस ट्रेनों का परिचालन पहली जून से किया जाएगा, उनमें आनंद विहार से मुजफ्फरपुर आने जाने वाली 02557 व 02558 सप्तक्रांति सुपर फास्ट एक्सप्रेस, आंनद विहार से रक्सौल के बीच परिचालित सत्याग्रह एक्सप्रेस 05273 व 05274, आनंद विहार से बापूधाम मोतिहारी आने जाने वाली चंपारण सत्याग्रह एक्सप्रेस 04009 व 04010 शामिल है। साथ ही सप्ताह में तीन दिन बांद्रा से मुजफ्फरपुर के बीच अवध एक्सप्रेस 09039 व 09040 का भी परिचालन होगा। सुरक्षा के होंगे कड़े प्रबंध ट्रेनें जिन स्टेशनों पर रूकेंगी वहां पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे। आरक्षित टिकट के साथ स्टेशन पर पहुंचने वाले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिग की जाएगी। यदि उनमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिखा तो उन्हें ट्रेन में सवार होने और यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी।

प्रसन्न कुमार

सहायक मंडल वाणिज्य प्रबंधक

समस्तीपुर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.