बेतिया । शहर के कई इलाकों में बरसात के बाद जलजमाव जैसी समस्या से लोग अब भी परेशान हैं। कई इलाके में जलजमाव जैसी समस्या है। इसके साथ ही शहर में मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। रात की बात कौन करे, दिन को भी मच्छर लोगों का जीना मुहाल कर दिए हैं। सबसे ज्यादा परेशानी कार्यालयों में काम करने वाले लोगों और छात्रों को हैं। शहर के कुछ इलाकों में छात्र दिन को भी मच्छरदानी के भीतर बैठकर पढ़ने को मजबूर है। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र के लोग मच्छर जनित बीमारी फैलने की आशंका से सहमे हैं। मच्छरों के बढ़े प्रकोप के कारण बीमारी फैलने की संभावना बढ़ गई है। विगत कुछ दिनों से बच्चों में तरह तरह की बीमारी फैल रही है। कुछ लोग इसे मच्छर जनित रोग की आशंका जता रहे हैं। इन सबके बावजूद नगर प्रशासन की ओर से मच्छरों की रोकथाम को लेकर कोई ठोस पहल नहीं की गई है। नगर निगम मच्छरों की रोकथाम को लेकर उदासीन नजर आ रहा है। विगत 7 सितंबर से नगर निगम के कर्मियों के हड़ताल के कारण शहर में गंदगी फैल गई है। इस कारण भी मच्छरों का प्रकोप बढ़ गया है। फिलहाल मच्छरों की रोकथाम के लिए न तो कोई व्यवस्था है और न ही पर्याप्त संसाधन है। नगर निगम में दो फागिग मशीन है। जिसमे से एक खराब है। एक फागिग मशीन ठीक होने के बाद भी इसका उपयोग नहीं हो रहा है। इसके अलावा नगर निगम के पास मच्छरों की रोकथाम को लेकर अन्य कोई व्यवस्था नहीं है।

-----------------------------

काफी दिनों से नहीं हुआ है दवा का छिड़काव

कोरोना के दूसरी लहर के दौरान शहर की साफ सफाई और दवाओं का छिड़काव किया गया था। इससे मच्छरों पर काफी लगाम लगा था। लेकिन उसके बाद इस दिशा में नगर निगम उदासीन बनी हुई है। एक फॉगिग मशीन होने के कारण पूरे नगर निगम का फॉगिग सही से नहीं हो पाता है। इन दिनों बीमारियों की संभावना को लेकर भी नगर प्रशासन सजग नहीं है। जबकि नगर के झिलिया, बानुछापर के कुछ भागों में अभी भी जलजमाव जैसी स्थिति है। जो मच्छरों की उत्पत्ति का कारण है। सफाई कर्मियों की हड़ताल के कारण नालियों की नियमित सफाई नहीं होने से भी मच्छर फैल रहे हैं।

------------------------------

बोले लोग :

न्यू कॉलोनी के अजय कुमार ने कहा कि मच्छरों ने जीना दुश्वार कर दिया है। मच्छरों के कारण दिन को भी निश्चित होकर कहीं नहीं बैठा जा सकता। क्रिश्चियन क्वार्टर के लक्ष्मण मोटानी ने कहा मच्छरों की रोकथाम के लिए नगर निगम कार्रवाई नहीं कर रही है। बच्चों की पढ़ाई के समय काफी परेशानी होती है। लाल बाजार के संजय कुमार और उत्तरवारी पोखरा के रोहन सिंह ने कहा कि शहर में गंदगी के कारण मच्छर बढ़ गए हैं। लेकिन इस दिशा में ठोस कार्रवाई नहीं हो रही है।

----------------------------

कोट--

नगर निगम क्षेत्र में समय- समय पर फॉगिग कार्य कराया जाता है। ब्लीचिग आदि का छिड़काव हुआ है।आवश्यकता के अनुसार फॉगिग कार्य भी कराया जाएगा।

मोहम्मद कयूम अंसारी कार्यकारी सभापति नगर निगम बेतिया।

----------

Edited By: Jagran