बेतिया। जिला जज अभिमन्यु लाल श्रीवास्तव ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में अधिवक्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ. राजेंद्र प्रसाद एक कुशल अधिवक्ता के साथ-साथ भारत के सफल राष्ट्रपति रहे हैं। उनकी जयंती पर आयोजित अधिवक्ता दिवस में शिरकत करते हुए उन्हें बहुत खुशी महसूस हो रही है। आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि अधिवक्ता गरीब और लाचार लोगों के लिए मुकदमा लड़ते हैं। न्यायालय में उनका पक्ष रखते हैं। न्यायाधीश भी किसी पूर्वाग्रह के बिना न्याय देने का हर संभव प्रयास करते हैं। वे मंगलवार की शाम जिला विधिज्ञ संघ के सभागार में आयोजित अधिवक्ता दिवस के मौके पर अधिवक्ताओं को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बेतिया में काफी उत्साह के साथ अधिवक्ता दिवस मनाया जाता है। जिला विधिज्ञ संघ के अध्यक्ष एगेंद्र कुमार मिश्र ने कहा कि हम अधिवक्ता अपनों के बीच अपनी बात कहने, सुनने और विचार करने के लिए यहां एकत्रित हुए हैं। उनकी मंशा है कि अधिवक्ताओं के व्यापक हित में जुडिशियल एकेडमी की तरह एडवोकेट एकेडमी बने, बेतिया इसकी शुरुआत करेगा। वे बार काउंसिल ऑफ इंडिया के चेयरमैन मनन कुमार मिश्र से इस संबंध में विचार विमर्श करेंगे। उन्होंने जोर देकर कहा कि अधिवक्ता का जीवन स्वयं के लिए नहीं दूसरे के लिए होता है। दूसरों के अधिकारों का हो रहे हनन के खिलाफ वे लड़ते हैं। हम अधिवक्ताओं का लोगो ही हैं सत्यमेव जयते। यही कारण है कि सिर्फ न्यायिक पदाधिकारियों, अधिवक्ताओं के नाम से पहले विद्वान शब्द का प्रयोग किया गया है। श्री मिश्रा ने आगे कहा कि अगर अधिवक्ता फैसले से प्रभावित हो जाए, तो वे अधिवक्ता नहीं है। फैसले को ऊपरी अदालत में चुनौती देने की कानूनन अधिकार प्राप्त है। उन्होंने अधिवक्ताओं से अपनी मर्यादा व गरिमा बरकरार रखने की आवश्यकताओं पर बल दिया। इसके पूर्व कार्यक्रम की विधिवत उद्घाटन जिला जज अभिमन्यु लाल श्रीवास्तव, संघ के अध्यक्ष एगेंद्र कुमार मिश्र, प्रधान न्यायाधीश राजीव रंजन, सत्र न्यायाधीश सगीर आलम, म. सैयदुल्लाह, पप्पू दूबे ने किया। अतिथियों का स्वागत अधिवक्ता रैफुल आजम ने की। मौके पर संघ के सचिव किशोरी लाल सिकारिया, कोषाध्यक्ष शिव कुमार ने क्रमश: संघ के कार्यकलापों, उपलब्धियों पर विस्तार से प्रकाश डाला। मंच संचालन अधिवक्ता संतोष शर्मा ने किया।

इनसेट

दस वरिष्ठ अधिवक्ताओं को जिला जज ने किया सम्मानित

जिला विधिज्ञ संघ के तत्वावधान में आयोजित अधिवक्ता दिवस पर दस वरिष्ठ अधिवक्ताओं को सम्मानित किया गया। जिला जज अभिमन्यु लाल श्रीवास्तव ने इन अधिवक्ताओं को माला पहनाकर और शॉल ओढ़ा कर उनका सम्मान किया। सम्मानित होने वाले अधिवक्ताओं में अभ्यानंद उपाध्याय, ध्रुवनारायण यादव, नसीम अख्तर, राज बल्लभ राव, प्रभाकर मिश्र, सुरेश प्रसाद वर्मा, वीरेन्द्र कुमार, अंजनी कुमार द्विवेदी, नंदकिशोर सिंह, सैयद अफताब हुसैन शामिल रहे।

इनसेट

बीस अधिवक्ताओं को सौंपी गई विधि पुस्तक

प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी जिला विधिज्ञ संघ की ओर से नए अधिवक्ताओं को विधि पुस्तक देकर उनकी हौसला आफजाई की। विधि पुस्तक कार्यक्रम में आए मुख्य अतिथि जिला जज व विशिष्ट अतिथि प्रधान न्यायाधीश राजीव रंजन ने सौंपा। विधि पुस्तक पाने वालों में सामंत कुमार, कुलदीप कुमार, संजय कुमार यादव, बालेश्वर ठाकुर आदि हैं।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस